इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Grbh Dharan Kaise Karen | गर्भ धारण कैसे करें | How to Get Pregnant

गर्भ धारण
किसी भी स्त्री के लिए गर्भधारण कारण एक अदभुत अहसास होता है. इससे उन्हें माँ बनने का सुख प्राप्त होता है किन्तु आजकल महिलाओं में गर्भ धारण संबंधी अनेक समस्यायें सामने आ रही है. किसी को बांझपन होता है तो कोई अनेक प्रयास करने के बाद भी माँ नही बन पाती. इसका कारण आधुनिक युग का खानपान और जीवन शैली भी हो सकता है. अपनी इस समस्या के समाधान के लिए स्त्रियाँ अनेक डॉक्टर के चक्कर लगाती है किन्तु उन्हें कोई लाभ नही होता, जिस कारण वे हर समय परेशान रहती है. आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे है जिनको अपनाकर आपको निश्चित रूप से अपनी समस्या का समाधान मिलता है और आप जल्द ही गर्भधारण करती है. CLICK HERE TO KNOW ABOUT HOW TO NOT GET PREGNANT ...
Grbhdharan Kaise Karen
Grbhdharan Kaise Karen 
गर्भधारण के घरेलू / आयुर्वेदिक उपाय :
-    शीघ्र गर्भधारण करने के लिए आप 3 ग्राम गोरोचन, 10 ग्राम अश्वगंधा और 10 ग्राम गजपिपरी लें और उन्हें सुखाकर पिस लें. आप इस चूर्ण को मासिक धर्म के चौथे दिन से लगातार 5 दिन तक दूध के साथ सेवन करें. जल्द ही आपको गर्भधारण का आभास होगा.

-    कुछ महिलाओं में गर्भ न धारण कर पाने का कारण उनके गर्भ में कुछ विक्रतिओं का होना है. इन विकृतियों को दूर करने के लिए आप शतावारी का चूर्ण घर ले आयें और उसको घी और दूध में मिलाकर सेवन करें. इससे आपके गर्भ के सारे विकार दूर होते है और वो गर्भधारण के योग्य बनता है.

-    गर्भधारण करने के लिए पीपल का योगदान भी अधिक महत्वपूर्ण होता है इसके लिए आप 10 ग्राम पीपल की ताज़ी जटाओं को ले आयें और उन्हें 400 मिलीलीटर दूध में मिलाकर ग्राम करें जब दूध 200 मिलीलीटर रह जाएँ तो आप इसे उतार कर छान लें. अब आप इसमें थोड़ी सी चीनी और शहद मिला लें और इसे ग्रहण करें. इस उपाय को आप मासिक धर्म के चौथे और छठे दिन जरुर अपनायें. आपकी गर्भ न धारण कर पाने की समस्या जल्द ही दूर होती है. CLICK HERE TO KNOW ABOUT MEDICAL USE TO NOT GET PREGNANT ...
गर्भधारण कैसे करें
गर्भधारण कैसे करें 
-    मासिक धर्म के खत्म होने के बाद आप सेमर की जड़ को 250 ग्राम पानी में मिलाकर पकायें और फिर इसे छानकर इक्कठा कर लें. इस उपाय को आप 4 दिन तक अपनायें.

-    जब भी आप अपने गुप्तांगों की सफाई करें तो आप इसके लिए जौ, घी, करेले, मुंग, चावल, परवल, मुली, तिल का तेल और सहिजन आदि का इस्तेमाल करें.

-    अगर कोई स्त्री बांझपन के कारण माँ नही बन पा रही है तो उन्हें 40 ग्राम गुलकंद के साथ 20 ग्राम सौंफ मिलकर चबानी चाहियें. आप इसे चबाने के बाद एक गिलास दूध भी जरुर पियें. इससे न सिर्फ आपको बांझपन से मुक्ति मिलेगी बल्कि जल्द ही आप गर्भ को भी धारण करोगी.

-    अपने गर्भाशय की शुद्धि के लिए आप 4 ग्राम त्रिफलाधृत को रोज सुबह शाम ग्रहण करें. इससे महिला का गर्भाशय गर्भधारण के लिए तैयार होता है.
-    मासिक धर्म के समय में आप पीपल के सूखे फलो को लाकर उनको पिस ले और उनका चूर्ण एक डिब्बे में संचित आर लें. सेवन करें. CLICK HERE TO KNOW ABOUT PROPER USE OF MALE AND FEMALE CONDOM ...
How to Get Pregnant
How to Get Pregnant
-    मासिक धर्म के दौरान आप पलाश का एक पत्ता गाय के दूध में औटायें, इसके बाद आप इसे छानकर पियें. इस विधि को आप कम से कम 7 दिनों तक जरुर अपनायें.

-    कच्चे दूध में पीपल के सूखे पत्तो का 5 से 10 ग्राम चूर्ण मिलाकर पीने से भी आपको गर्भधारण में आसानी होती है. आप इस उपाय को मासिक धर्म के 14 दिनों तक अपनायें.

गर्भवती होने के अन्य उपाय :
हर वो स्त्री जो माँ बनाना चाहती है अर्थात गर्भधारण करना चाहती है, उन्हें माहवारी समय पर जरुर आनी चाहियें. ये स्त्रियाँ माहवारी खत्म होने के 12वें से 18वें दिन तक रोज अपने पति के साथ भोग करें. ध्यान रहें कि इन दिनों के दौरान आपके पतिकावीर्य आपकी योनीसे आपके गर्भाशय तक रोज अंदर तक जाना चाहियें. आप उसे बाहर न गिरने दें.

माहवारी खत्म होने के 12वें से 18वें दिन स्त्री के गर्भ से अंडा तैयार होने के लिए बाहर निकलता है और पुरुष के वीर्य(Men’s Liquid)का इंतजार करता है. तो इन दिनों में अगर पति कावीर्यस्त्री के अंडे तक पहुँचता है तो उनका माँ बनना निश्चित होता है. इसीलिए माहवारी के बाद गर्भधारण के लिए इन दिनों का अधिक महत्व है.

गर्भवती होने या गर्भधारण से जुडी अन्य किसी भी तरह की सहायता को पाने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते है. 
गर्भवती बनने के घरेलू नुस्खे
गर्भवती बनने के घरेलू नुस्खे
Grbh Dharan Kaise Karen, गर्भ धारण कैसे करें, How to Get Pregnant, Grbhvati Banen ke Tarike, Home Remedies To Born a Baby, Grbhdharan ke Aasan Ghrelu Upay,  गर्भवती बनने के घरेलू नुस्खे.

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT