इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

Kanya Ladki ka Smay Par Vivah Karne ke Upay Mantra | कन्या लड़की का समय पर विवाह करने के उपाय मंत्र

कन्या का शीघ्र विवाह करने के उपाय
कुंडली में ग्रहों की दशा खराब होने पर या किसी अन्य कारणों के कारण कुछ कन्याओं का विवाह करने में कुछ समस्याएं उत्पन्न होती हैं या रिश्ता तैय करने में परेशानी होती हैं. ऐसी स्थितियों को दूर करने के लिए तथा जल्दी विवाह करने के लिए कुछ उपायों का आप प्रयोग कर सकते हैं जिनका विवरण निम्नलिखित हैं –

1.       अगर कन्या का रिश्ता तय हो गया हैं लेकिन उनका विवाह करने में में लगातार परेशानी आ रही हैं तो आप इन समस्याओं से मुक्ति पाने के लिए नीचे दिए गये मन्त्र का जाप एक दिन में 11 बार करें. मन्त्रों का जाप करते समय मन्त्रों का उच्चारण शुद्ध करें.

मन्त्र –
ॐ कात्यायनी महामाया, महायोगीन्यधीश्वरी

नंद गोप सुतं देहि पति में कुरु ते नम: ॐ ।।



इसके अलावा आप इस मन्त्र के सम्पुट से 10 पाठ दुर्गा सप्तशती का किसी योग्य और विद्वान् पंडित से करवा सकते हैं. इन दोनों उपायों को करने से कन्या का विवाह बिना किसी रुकावट के हो जायेगा. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Kanya Ladki ka Smay Par Vivah Karne ke Upay Mantra
Kanya Ladki ka Smay Par Vivah Karne ke Upay Mantra

2.       अगर कन्याएं अच्छा वर प्राप्त करना चाहती हैं तो इसके लिए उन्हें गौरी की अराधना करनी चाहिए. ऐसा माना जाता हैं कि सीता माता ने भी अच्छा वर प्राप्त करने के लिए गौरी की उपासना की थी. जिसके परिणाम स्वरूप ही उन्हें राम जी जैसे श्रेष्ठ, वीर तथा तेजस्वी पुरुष मिले थे. इसलिए कन्याओं को अपनी इच्छा के अनुसार वर प्राप्त करने के लिए गौरी की उपासना निम्न मन्त्र से अवश्य करनी चाहिए.

गौरी पूजा करने की विधि – अच्छे वर की प्राप्ति के लिए रोजाना माँ गौरी की अराधना सामान्य पूजा – पाठ करने के बाद निम्नलिखित पाठ का जाप 11 बार करें.
मन्त्र
“ॐ श्रीदुर्गायै सर्व-विघ्न-विनाशिन्यै

नमः स्वाहा।सर्व-मङ्गल-मङ्गल्ये,


सर्व-काम-प्रदे देवि, देहि मे वाञ्छितं नित्यं, नमस्ते

शंकर-


प्रिये।।

दुर्गे शिवेऽभये माये, नारायणि सनातनि, जपे मे 

मङ्गले देहि,



नमस्ते


सर्व-मङ्गले।।”


3.       कन्याओं का विवाह शीघ्र करने के लिए “ नन्द – गोप, सूक्तं देवी पद ” का भी जाप किया जा सकते हैं. शास्त्रों के अनुसार इसका प्रयोग द्वापर युग में कृष्ण को पति के रूप में प्राप्त करने के लिए गोपियों ने किया था.
विधि
1.       इस उपाय को करने के लिए कात्यायनी देवी की एक मूर्ति या तस्वीर लें. देवी की की अराधना करने के लिए 1 गंध – अक्षत लें, 2 पुष्प लें, 3 धूप लें, 4 दीपक तथा 5 नैवेद्य लें.

2.       इसके बाद देवी की अराधना करने के लिए निम्नलिखित मन्त्रों का जाप दस हजार बार करें.

3.       जाप करने के बाद हवन करायें तथा कन्याओं को भोजन करायें. इस उपाय को करने से कन्या का विवाह जल्दी हो जायेगा तथा उसे उसकी इच्छा के अनुसार वर की प्राप्ति होगी.
मन्त्र –
अमुक-सुतं अमुकं देवि

कात्यायनि महा-माये महा-योगिन्यधीश्वरि।

नन्द-गोप-सुतं देवि, पतिं मे कुरु ते नमः।


4.       कन्या का विवाह शीघ्र करने के लिए 70 ग्राम चने की दाल लें.
70 से.मि. पीले रंग का कपडा लें, सात सिक्के पीले रंग में रंगे हुए लें, 7 सुपारी पीले रंग में रंगी हुई लें, 7 गुड़ की डली लें, 7 पीले रंग के फुल लें, 7 हल्दी की गांठ लें तथा 7 पीले रंग के जनेऊ लें.
अब इन सभी वस्तुओं को एक पीले वस्त्र में डालकर बांध लें. अब इस पोटली को गुरुवार के दिन कन्या के स्नान करने के बाद उसे दे दें. इस पोटली को अब कहीं ऐसे स्थान पर अपने इष्ट देव का नाम लेकर और जल्दी विवाह हो जाये इस मनोकामना को अपने मन में रख कर इसे रख दें. जहाँ पर किसी की दृष्टि न पड़ें. इस पोटली को 10 दिनों तक उस स्थान पर रखे रहने दें. इस उपाय को करने से जल्द ही आपकी मनोकामना पूर्ण हो जाएगी.

5.       कन्या श्रेष्ठ फल की प्राप्ति के लिए बालकाण्ड का पाठ भी कर सकती हैं. रोजाना बालकाण्ड का पाठ करने से कन्या को उसकी इच्छा के अनुसार वर की प्राप्ति होती हैं.
कन्या लड़की का समय पर विवाह करने के उपाय मंत्र
कन्या लड़की का समय पर विवाह करने के उपाय मंत्र



6.       अगर किसी कन्या का विवाह होने में अधिक देरी हो रही हैं तो उसे श्रावण मास के कृष्ण सोमवार को व्रत करना चाहिए. इसके अलावा आप नवरात्रों के दिनों में गौरी माँ की अराधना भी कर सकती हैं. गौरी माँ की अराधना करने के लिए निम्नलिखित मन्त्र का जाप 21000 बार करें.
मन्त्र –
हे गौरि शंकरार्धांगि यथा त्वं शंकर प्रिया।

तथा मां कुरु कल्याणी कान्त कान्तां सुदुर्लभाम।।


7.       कन्या का विवाह शीघ्र करने करने के लिए आप निम्नलिखित मन्त्र का जाप भी कर सकते हैं.
विधि –
1.       इस उपाय को करने के लिए दीपक और धूप जला कर मन्त्र का उच्चारण लगातार 11 दिनों तक करें.

2.       जाप सम्पूर्ण होने के बाद 11 वें दिन एक मिटटी का कुल्हड़ लें और उसका मुंह एक लाल कपडे से बांध दें.

3.       अब इस कुल्हड़ पर सात बार रोली का तिलक लगायें.

4.       अब इस कुल्हड़ को अपने आगे रख लें और निम्नलिखित मन्त्र की 4 माला का जप करें.

5.       जप सम्पूर्ण होने के बाद कुल्हड़ को रात के समय चौराहे पर रख दें और बिना मुड़े घर वापस आ जाये. इस उपाय को करने से विवाह में आने वाली सभी समस्याएं खत्म हो जाएगी.

8.       अगर किसी कन्या के विवाह में देरी हो रही हैं तो उसे अपने घर के वायव्य दिशा में सोना चाहिए. इस उपाय को करने से कन्या का विवाह बिना किसी रुकावट के शीघ्र हो जायेगा.
इसके अलावा जब कन्या के पिता जब तक लडके वालों के घर से लौटकर वापस न आ जाये, तब तक उसे अपने बाल खुले रखने चाहिए.

कन्या का विवाह शीघ्र करने के अन्य उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते है.  
लड़की का समय पर विवाह करने के उपाय
लड़की का समय पर विवाह करने के उपाय


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

1 comment:

ALL TIME HOT