इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Shrab ke Dushprabhav ya Bure Prabhav | शराब के दुष्प्रभाव या बुरे प्रभाव | Bad Effect of Alcohol

शराब
शराब एक अल्कोहोलिक ( Alcoholic ) तरल और नशीला पद्धार्थ होता है जिसमे अल्कोहल की मात्रा अधिक होती है. इसकी लत को सबसे गंदी बीमारी के रूप में देखा जाता है क्योकि इसके सेवन के बाद व्यक्ति अपने आप को भूलकर जानवरों जैसा व्यवहार करना शुरू कर देता है और वो अपनी व अपने परिवार की जिन्दगी को नरक बना देता है. इसे मदिरा और सूरा के नाम से भी जाना जाता है. शराब में अल्कोहल की मात्रा के हिसाब से इसे कई जगह बांटा गया है जैसेकि विस्की, रम, महुआ, ब्रांडी, बियर इत्यादि. इन सब से अल्कोहल की अलग अलग मात्रा पायी जाती है. किसी भी व्यक्ति को शराब की लत लगने के भी अनेक कारण हो सकते है जैसेकि कुछ लोग शराब अपनी चिंता मिटने के लिए पीते है तो कुछ ख़ुशी मनाने के लिए या अवसाद में शराब पीना शुरू करता है, वहीँ कोई अधिक गुस्सा आने पर तो कोई अपना मुड़ बनाने के लिए शराब पीता है.

आप जितनी शराब पीते हो उतने ही आप इसके आदि हो जाते हो और एक दिन ऐसा आ जाता है जब आप इसके बिना रह नही पाते हो और आपको हर समय शराब पीने की तलब लगी रहती है. इसके बाद जब आप इसे छोड़ने की कोशिश करे है तो आपको अनेक प्रकार की मानसिक और शारीरक परेशानियाँ घेर लेती है. जो आपकी मृत्यु तक का कारण बन सकती है. इसलिए जितना हो सके शराब से दूर ही रहें. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POST ...
Shrab ke Dushprabhav ya Bure Prabhav
Shrab ke Dushprabhav ya Bure Prabhav 
शराब से होने वाले नुकसान :
जिस वक़्त आप शराब की पहली घुट लेते हो उसी वक़्त से ये आपके शरीर और दिमाग को हानि पहुंचानी शुरू कर देती है. शराब वो नशा है जिसे एक भयंकर रोग के रूप में देखा जाता है. इससे होने वाले दुष्प्रभाव निम्नलिखित है –

पुरुष शराब का नियमित रूप से सेवन करते है और कुछ तो ऐसे जो प्रतिदिन बड़ी मात्रा में शराब पीते है और इसी वजह से इनकी हालत बद से बदतर हो जाती है और इन्हें हृदय रोग, कैंसर, उर्जा खत्म होना और अपनी पत्नी से शारीरिक संबंध बनाने में भी दिक्कते होने लगती है.

महिलाओं की शारीरक क्षमता शराब के प्रभावों को सहन करने में पुरुषो से कम सक्षम होती है इसीलिए महिलाओं को थोड़ी शराब पीने से ही अधिक नशा हो जाता है. नशे के साथ ही ये इनके शरीर को भी अधिक मात्रा में हानि पहुंचती है. ये स्त्रियों में फर्टिलिटी को कम कर देता है और इन्हें ब्रेस्ट कैंसर के रोग की सम्भावना को बढ़ा देता है. 

·         दिमाग ( Brain ) : शराब वो अवसाद है जो पुरुषों और महिलाओं के मस्तिष्क की काम करने और सोचने की क्षमता को छीन लेता है इसीलिए आपने दिखा होगा कि शराब पीने के बाद व्यक्ति अपने साधारण व्यवहार को भूल कर गली गलोच और अमानवीय व्यवहार करने लगता है. ये मस्तिष्क के कार्य करने की प्रक्रिया को रोककर कोशिकाओं को शिथिल और निष्क्रिय कर देता है, जिससे मस्तिष्क में भ्रम पैदा होने लगता है. ये डिप्रेशन और चिंता के खतरे को बढ़ावा देता है. इसके ज्यादा सेवन से ये आपकी यादाश्त को भी नुकसान पहुंचाती है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POST ...
शराब के दुष्प्रभाव या बुरे प्रभाव
शराब के दुष्प्रभाव या बुरे प्रभाव 
·         स्तन ( Breast ) : शराब को पीने का मतलब ये नही है कि आपको ब्रैस्ट कैंसर हो गया इससे अभिप्राय है कि आप इसके बढ़ने की सम्भावना को बढ़ा रही है. इसलिए किसी भी स्त्री को शराब को नही पीना चाहियें.

·         हृदय ( Heart ) : जब कोई व्यक्ति शराब पीता है तो उसके हृदय को 10 % ज्यादा तेजी से कार्य करना पड़ता है जिसकी वजह से रक्तचाप बढ़ जाता है और धमनियां फैलने लगती है. इससे रक्त संचार भी बढ़ जाता है और शरीर में अत्यधिक गर्मी पैदा होने लगती है. जो हृदय और शरीर के लिए हानिकारक होती है. इससे व्यक्ति को हार्टअटैक की भी सम्भावना बढ़ जाती है.

·         पेट ( Stomach ) : शराब में पाया जाने वाला अल्कोहल व्यक्ति के पेट को बड़ी हानि पहुंचाता है, जिससे पाचन क्रिया गडबडा जाती है और भूख न लग्न, वजन घटना, अल्सर और वायु विकार उत्तपन हो जाते है. इसके ज्यादा सेवन से व्यक्ति खुद को बीमार महसूस करने लगता है जिसकी वजह से इन्हें दस्त और चिडचिडा पैन होने लगता है. इससे इन्हें कैंसर जैसी भयानक बीमारी होने का भी खतरा बढ़ जाता है.

·         यकृत ( Liver ) : यकृत शरीर का महत्वपूर्ण हिस्सा है, अधिक शराब के सेवन से व्यक्ति का लीवर खराब हो जाता है और इन्हें लीवर कैंसर होने की सम्भावना बनी रहती है.

·         अग्नाशय ( Pancreas ) : शराब के सेवन से अग्नाशय में सुजन आ जाती है और इसकी कोशिकायें खराब और खत्म होने लगती है. ऐसे बहुत से लोग है जिन्हें इस वजह से डायबिटीज जैसी समस्या को भी झेलना पड़ता है.  
Bad Effect of Alcohol
Bad Effect of Alcohol
·         मूत्राशय ( Bladder ) : आपने देखा होगा कि शराब पीने वाला व्यक्ति दिन में अधिक बार टॉयलेट का इस्तेमाल करता है. ऐसा इसलिए होता है क्योकि शराब एक मूत्रवर्धक होता है और इसी वजह से अल्कोहल पीने से व्यक्ति की किडनी पर असर पड़ता है जिसकी वजह से व्यक्ति जरूरत से ज्यादा पेशाब करने लगता है.

·         आंत ( Bowels ) : शराब से व्यक्ति को आंतो के कैंसर का भी खतरा बना रहता है. वैसे तो शराब को आंतो के साथ ज्यादा जोड़ा नही जाता किन्तु इसका बुरा असर भी पड़ता है. आंतो के अंदर रेशो जैसे संरचना होती है जिनको शराब में पाया जाने वाला अल्कोहल खराब कर देता है और कैंसर की स्थित को उत्तपन करता है.

·         रक्त चाप ( Blood Pressure ) : एक शौध के दौरान पाया गया है कि जो व्यक्ति दिन में 8 यूनिट से ज्यादा शराब का सेवन पीता है उनका रक्तचाप साधारण व्यक्ति से 4 गुना ज्यादा अधिक पाया जाता है और इन्हें अधिक रक्तचाप की खतरा होता है.

·         प्रजनन ( Reproduction ) : शराब पुरुष में टेस्टोस्टेरोन नाम के हार्मोन को खत्म कर देता है जिसकी वजह से शराब पीने वाले व्यक्ति की सेक्स या शारीरिक संबंध बनाने की क्षमता कम हो जाती है. ये पुरुषो में शुक्राणु की कमी का भी कारण हो सकती है क्योकि ये शरीर से विटामिन ए की मात्रा को कम कर देता है जो शुक्राणु को बनाने में सहायक होता है.

शराब या अल्कोहल स्त्रियों के प्रजनन तंत्र को खराब कर देता है जिसकी वजह स्त्रियाँ को प्रजनन में समस्या उत्तपन होने लगती है. ये बांझपन को भी बढ़ावा देता है. ये महिलाओं की मासिक चक्र में भी गड़बड़ी पैदा कर देता है.

शराब के अन्य दुष्प्रभावो और उनको छोड़ने के उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते है. 
शराब से होने वाले नुकसान
शराब से होने वाले नुकसान
Shrab ke Dushprabhav ya Bure Prabhav, शराब के दुष्प्रभाव या बुरे प्रभाव, Bad Effect of Alcohol, Consequence of Alcohol on Body, Shrab ke Shrir par Bure Prabhav, Bad Result of Alcohol on Brain Heart Liver Reproduction, Men Women par Shrab ke Bure Prabhav, शराब से होने वाले नुकसान.


YOU MAY ALSO LIKE  

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT