इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Shrab Chhudane ek Tarike | शराब छुडाने के तरीके | How to Quit Alcohol

शराब छोड़ने के घरेलू उपाय :
शराब जैसी गंदी लत के लगने के बाद इसे छोड़ने में बहुत कठिनाइयों को सामना करना पड़ता है. इसलिए इसे कभी भी एक दिन में ही छोड़ने की कोशिश नही करनी चाहियें. यहाँ आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपचारों से अवगत करा रहे है जिनको अपनाकर आप शराब की लत से मुक्त हो सकते हो.

·         जूस : आप अपने घर पर संतरे, सेब और अनानास ले आयें और उसका रस निकल कर पियें. रोज ताजा जूस पीने से आपकी शराब पीने की इच्छा और तलब कम होती है और आप धीरे धीर शराब पीना छोड़ देते हो. इसलिए आप कम से कम 15 दिनों तक लगातार जूस जरुर पियें.

·         ना कहना सीखें : हमारे जीवन में कुछ ऐसे विशेष व्यक्ति होते है जिनको हम ना नही कह पाते और अगर ये व्यक्ति शराब पीते है तो इनके साथ रहने पर ये आपको भी शराब पीने की कह देते है और आप इन्हें ना न कह पाने की वजह से शराब पी लेते हो और धीरे धीरे इसके आदि हो जाते हो. इस स्थिति से बचने के लिए आपको ना कहना सीखना ही पड़ेगा और इन लोगो के दबाव से निकालकर अपने बारे में थोडा सोचना ही होगा. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POST ... 
Shrab Chhudane ek Tarike
Shrab Chhudane ek Tarike 
·         बोतल को बाहर फेंकें : आप अपने आसपास किसी भी तरह की बोतल को ना रखें क्योंकि बोतलें आपको शराब की याद दिलाती है और आपको शराब पीने की तलब होने लगती है. इसलिए आप अपने घर से खाली बोतलों ( खासतौर से शराब की ) को अपने घर से बाहर फेंक दें. ये मत सोचना कि कुछ बोतलें मेहमानों के लिए रखी रखें दूँ. आप उन्हें भी चाय, कॉफी या कोल्ड ड्रिंक पिलायें.     

·         खुद को व्यस्त रखें : शराब पीने वालो के साथ ये बड़ी समस्या है कि जब भी उनके पास खली समय होता है तो वे शराब पीना शुरू कर देते है. ऐसा खासतौर पर वो लोग करते है जिन्होंने तनाव के कारण शराब पीनी शुरू की है. इसलिए शराब से अपने ध्यान को हटाने के लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने आप को अपने कार्यो में व्यस्त रखें. धीरे धीरे आप शराब को भूल जाओगे और इसे आसानी से छोड़ पाओगे. इसके अलावा आप अच्छे और सकारात्मक लोगो की संगती में रहें.

·         पीने से पहलें खायें : अपने शरीर को नशे से बचाने के लिए आप शराब पीने से पहले कुछ जरुर खा लें. अगर आप ऐसा करते है तो आपकी शराब पीने की रूचि खत्म हो जाती है और आप खुद को नशे से दूर रख पाते हो. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POST ...
शराब छुडाने के तरीके
शराब छुडाने के तरीके 
·         अंगूर खायें : अंगूर को शराब छोड़ने के लिए सबसे उतम घरेलू उपाय माना जाता है. माना जाता है कि अंगूर के लगातार 1 महीने के सेवन से व्यक्ति की शराब पीने की आदत छुट जाती है.  इसलिए शराब पीने वाले व्यक्ति को अपने आहार में अंगूर को जरुर शामिल करना चाहियें.

·         खजूर : खजूर के बारे में कहा जाता है कि अगर कोई व्यक्ति अपनी शराब पीने की आदत को नही छोड़ पा रहा तो उसे खजूर का प्रतिदिन कम से कम 1 महीने तक सेवन जरुर करना चाहियें. अंगूर के साथ खजूर भी शराब छुडाने के बहुत ही प्राचीन और जाना माना उपाय है. इससे शराब की लत पूर्ण रूप से छुट जाती है
How to Quit Alcohol
How to Quit Alcohol
·         करेला : शराब पीने वाले व्यक्ति की किडनी में दिक्कत शुरू हो जाती है, कुछ लोग इस समस्या से मर भी जाते है. किन्तु करेला किडनी को स्वस्थ रखने में बहुत सहायक होता है, साथ ही इसके रस के सेवन से व्यक्ति की शराब पीने की आदत भी छुट जाती है. इसके स्वाद के कडवा होने की वजह से लोग इससे बचने की कोशिश करते है. अगर आप भी इसी वजह से इसको शराब छोड़ने के लिए इस्तेमाल नही कर रहे तो आप इसके रस में शहद, छाछ या कोई अन्य रस मिला सकते हो. इससे इसके स्वाद में असर पड़ता है, जिससे इसे पीना आसान हो जाता है. तो आप प्रतिदिन सुबह करेले के रस का सेवन अवश्य करें, इस उपचार से आपको निश्चित रूप से फायदा मिलता है.

·         गाजर : प्रतिदिन एक गिलास गाजर का जूस प्रभावी रूप से आपको शराब की आदत से दूर ले जाने में सहायक होता है. इसे नियमित रूप से पीने से आपकी शराब पीने की इच्छा कम होती है. साथ ही ये पच अपच की समस्या को ठीक कर पाचन तंत्र को मजबूत और स्वस्थ करता है.
How to Give Up Drinking
How to Give Up Drinking
·         गंधक तेजाब : ये एक आयुर्वेदिक तरीका है जिसके अनुसार आप शराब पीने वाले व्यक्ति के पैग में 4 बूंदें शुद्ध गंधक तेज़ाब की मिला दें और उसे इसका सेवन करने दें. आप देखेंगे कि धीरे धीरे उस व्यक्ति का शराब के प्रति नजरिया बदल रहा है. इसके साथ ही आप व्यक्ति को अच्छा आहार भी जरुर दें ताकि उसकी मानसिक स्थिति दुरुस्त रह सकें.

·         शिमला मिर्च : आप थोड़ी शिमला मिर्च लें और उसको जुसर में पीस लें. आप भोजन करने के बाद इसके रस को आधा कप, दिन में 2 से 3 बार जरुर पियें. इस उपाय से आपको चमत्कारिक रूप से लाभ मिला है और जल्द ही शराब जैसे भयानक नशे से मुक्त हो जाते हो.  

शराब की लत एक बार में छोड़ने की कोशिश न करें वर्ना आपको आपके स्वास्थ्य से संबंधित कुछ परेशानियों का सामना करना पड सकता है. तो आप धीरे धीरे इसको छोड़ें. इसको छोड़ने के लिए आपके मन में दृढ़ संकल्प का होना जरूरी है और इसे पाने के लिए आप शराब से होने वाले दुष्प्रभावों और नुकसानो के बारे में पढ़ें.


तम्बाखू या किसी अन्य नशे को छोड़ने के उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते है
कैसे पायें शराब से छुटकारा
कैसे पायें शराब से छुटकारा
Shrab Chhudane ek Tarike, शराब छुडाने के तरीके, How to Quit Alcohol, How to Give Up Drinking, Home Remedies to Get Rid of Alcohol, Shrab Chhodne ke Ghrelu Upay, Stop Drinking Alcohol, कैसे पायें शराब से छुटकारा.



YOU MAY ALSO LIKE  

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT