इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Email mein Hastakshar kaise Joden | ईमेल में हस्ताक्षर कैसे जोड़ें | How To Add Signature in Email

ईमेल में हस्ताक्षर ( Signature ) जोड़े

ईमेल हस्ताक्षर एक तरह से ईमेल में आपकी एक पहचान के रूप मे काम करता है. ईमेल पर हस्ताक्षर ईमेल के अंत में जुडी कुछ टेक्स्ट लाइन होती है जिसमे आपसे सम्बंधित कुछ जानकारियां होती है. जब भी आप किसी को ईमेल भेजते हो तो ये भेजी गई हर ईमेल में अपने आप जुड़ जाता है. इसका इस्तेमाल ज्यादातर कोई संस्था या फिर व्यापारी व्यक्ति करता है ताकि ईमेल के माध्यम से भी उनके व्यापार का प्रचार हो सके. 


ईमेल हस्ताक्षर में क्या क्या लिख सकते है? :

हम आपको एक व्यापारी के ईमेल के हस्ताक्षर करने का उदहारण देते है.


-    कांटेक्ट नाम : इसमें व्यापारी सबसे पहले अपना नाम डालता है. ज्यादातर व्यक्ति वही नाम डालते है जो उन्होंने अपने ईमेल में इस्तेमाल किया है.


-    डिपार्टमेंट : अगर व्यापारी ने अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए डिपार्टमेंट बना रखे है तो वो अपने डिपार्टमेंट को भी डाल सकता है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Email mein Hastakshar kaise Joden
Email mein Hastakshar kaise Joden

-    कंपनी का नाम : अब यहाँ व्यापारी जिस कंपनी को चला रहा है और जिसका वो प्रचार करना चाहता है उसका नाम लिख सकता है.


-    कंपनी ईमेल एड्रेस : जैसा की नाम से ही पता चल रहा है, इसमें वो अपनी कंपनी के ईमेल एड्रेस को डालता है ताकि कोई भी जरूरतमंद व्यक्ति जरूरत पड़ने पर इस ईमेल एड्रेस के जरिये व्यापारी से जुड़ सके.


-    कंपनी फोन और फैक्स : व्यापारियों के काम को बढ़ाने के लिए ये सबसे जरूरी है क्योकि कई लोग ऐसे होते है जो ईमेल का इस्तेमाल नही करते किन्तु फ़ोन का इस्तेमाल सब करते है तो इस माध्यम से हर वर्ग का व्यक्ति व्यापारी से जुड़ जाता है.


-    कंपनी वेबसाइट : अगर व्यापारी की कंपनी में कुछ उत्पादन होता है तो वो अपने उत्पाद को दिखने के लिए एक वेबसाइट को बनवा लेते है तो उसी वेबसाइट को वे अपने ईमेल हस्ताक्षर के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते है ताकि कोई भी व्यक्ति उनकी वेबसाइट पर उनसे सम्बंधित और उनके उत्पाद से सम्बंधित सारी जानकारी ले सके.


-    मार्किट नारा ( slogan ) : यहाँ व्यापारी अपनी कंपनी के स्लोगन को डालता है या फिर उन्होंने अपनी कंपनी के लिए कोई चिह्न बनवा रखा है तो उसे डालता है. ये उस व्यापारी के व्यापार की तरफ आपको आकर्षित करता है.


ईमेल में हस्ताक्षर डालें :

ईमेल आपको आपके हर ईमेल मेसेज में हस्ताक्षर डालने की अनुमति देता है. एक बार अगर आप अपनी ईमेल में हस्ताक्षर को डाल देते हो तो ये आपके द्वारा भेजी गई हर ईमेल के साथ अपने आप ही जुड़ जाता है. अपने ईमेल अकाउंट में ईमेल हस्ताक्षर डालने के लिए आप नीचे दिए हुए स्टेप का अनुसरण करे – 


स्टेप 1 : सबसे पहले तो आप अपने ईमेल अकाउंट को ओपन कीजिये. उसके बाद आप अपनी ईमेल की सेटिंग में जाइये. इसके लिए आपको आपकी कंप्यूटर स्क्रीन के दायी तरफ ऊपर एक चक्र के जैसा चिह्न दिखेगा. वो आपकी ईमेल सेटिंग का चिह्न होता है. आप उस पर क्लिक कीजिये.


स्टेप 2 : सेटिंग पर क्लिक करने के बाद आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर एक डायलाग बॉक्स दिखाई देगा और उसमे आपको बहुत सारे आप्शन दिखाई देंगे, किन्तु आपको उनमे से General पर क्लिक करना है. 


स्टेप 3 : जनरल पर क्लिक करने के बाद आपको कुछ और आप्शन दिखाई देंगे, आप थोडा नीचे जाओगे तो आपको बायीं और Signature दिखाई देगा, आप उस पर क्लिक कीजिये.


स्टेप 4 : इस पर क्लिक करने से आपको 2 आप्शन दिखाए जायेंगे, पहला “ no signature “ इसका मतलब है की अगर आप ईमेल में हस्ताक्षर नही चाहते तो इस पर क्लिक कर दे. दूसरा “ signature “ इस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक डायलाग बॉक्स दिखाई देगा, साथ ही आपको अपना हस्ताक्षर लिखने के लिए जगह भी दिखाई देगी आप उस जगह में अपनी सभी जानकारी को लिख दें.


स्टेप 5 : इस आप्शन में आपको ऊपर कई तरह के आप्शन मिलते है जो आपके हस्ताक्षर की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए दिये जाते है. जैसेकि सबसे पहले आप्शन में आप अपने हस्ताक्षर को लिखने के लिए अपनी पसंद की भाषा और स्टाइल को चुन सकते हो. इसके बाद आपको इसमे “ B ” मतलब बोल्ड का आप्शन मिलता है जिसमे आप अपने हस्ताक्षर के अक्षरों को गाढ़ा करना चाहे तो उसे गाढ़ा कर सकते हो. साथ ही “ I ” का आप्शन आपके अक्षरों को तिरछा करता है और “ U ” आपके अक्षरों को अंडरलाइन करता है. “ A ” अगर आप अपने हस्ताक्षर के अक्षरों के आकर को बढ़ाना चाहो तो बढ़ा सकते हो. फिर आपको एक सिग्न दिया जाता है, जिसका मतलब है “ Link ”, इस आप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको एक डायलाग बॉक्स दिखाई देगा, जिसमे आपसे आपके वेब एड्रेस या फिर आपके ईमेल एड्रेस को डालने के लिए कहा जायेगा. आप एड्रेस को डाल कर ओके पर क्लिक कर दें. इसके बाद आपको “ Picture ” का आप्शन दिया होता है जिसकी मदद से आप अपने हस्ताक्षर से किसी भी इमेज को जोड़ सकते हो जैसेकि अगर आपने अपने हस्ताक्षर के लिए कोई लोगो ( Logo ) बनवा रखा हो तो आप उसे भी डाल सकते हो. इन आप्शन के अलावा भी आपको कुछ और आप्शन मिलते है जैसे की आप अपने हस्ताक्षर को बीच में लिखना चाहते हो, दायी और लिखना चाहते हो या फिर बायीं को लिखना चाहते हो. साथ ही आपको अपने हस्ताक्षर को कुछ इनवर्टेड कोलोंस में डालने का भी आप्शन मिलता है. आप इन सब आप्शन में से जिस आप्शन को चाहो उस आप्शन को अपना कर अपने हस्ताक्षर की गुणवत्ता को बढ़ा सकते हो.

स्टेप 6 : जब आप अपने हस्ताक्षर को अपने मन पसंद तरीके से लिख चुके हो तो आप नीचे दिए “ Save Change “ के आप्शन पर क्लिक कर दीजिये. इस तरह से आपकी ईमेल अकाउंट में हस्ताक्षर ऐड हो जाता है और अब आप जब भी किसी को ईमेल भेजोगे तो आपके द्वारा सेव किया हस्ताक्षर अपने आप आपकी ईमेल के साथ चला जायेगा. 
CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
 
ईमेल में हस्ताक्षर कैसे जोड़ें
ईमेल में हस्ताक्षर कैसे जोड़ें

अपने स्मार्टफोन में ईमेल के साथ हस्ताक्षर जोड़े :

अगर आप अपने स्मार्टफोन में ईमेल एप्लीकेशन का इस्तेमाल और वहाँ से आप अपनी ईमेल में हस्ताक्षर डालना चाहते हो तो इसके लिए आपको कुछ आसान से कदमो का अनुसरण करना होगा.

स्टेप 1 : सबसे पहले आप अपने फ़ोन के मेनू से सेटिंग में जाइये.


स्टेप 2 : सेटिंग में जाने के बाद आप अपने ईमेल अकाउंट को चुनिए और उस पर क्लिक कीजिये. इसके बाद आपको आपके फ़ोन स्क्रीन पर आपकी ईमेल दिखाई देगी और साथ ही आपको नीचे सेटिंग का आप्शन मिलेगा.


स्टेप 3 : आप सेटिंग पर क्लिक कीजिये अब आपको कुछ आप्शन दिखाई देंगे जिसमे आपको “ Signature ” का आप्शन भी दिखाई देगा. अगर आपको उसमे not set लिखा हुआ दिखाई दे रहा है तो इसका मतलब है कि आप अपनी ईमेल के लिए कोई हस्ताक्षर इस्तेमाल नही करते. आप उस पर क्लिक करे और ऊपर से इसे ऑन कर दें.


स्टेप 4 : ऐसा करने से आपको आपके हस्ताक्षर को डालने के लिए नीचे “ Edit Signature ” का आप्शन मिलेगा. उस पर क्लिक करके आप अपनी ईमेल के लिए हस्ताक्षर डाल सकते हो और उसे सेव कर दे. 


स्टेप 5 : इसके बाद आप अपनी ईमेल अकाउंट को ओपन कीजिये और कंपोज़ के आप्शन पर जाइये. आप “ Write Message ” में पाओगे की आपका हस्ताक्षर वहाँ पहले से ही लिखा हुआ है क्योकि अब ये आपके द्वारा भेजी गई हर ईमेल में अपने आप जुड़ जायेगा.
 
How To Add Signature in Email
How To Add Signature in Email

 Email mein Hastakshar kaise Joden, ईमेल में हस्ताक्षर कैसे जोड़ें, How To Add Signature in Email, Add signature in Emails footer in Hindi, Hastakshar Content of Email, ईमेल का हस्ताक्षर कंटेंट.



YOU MAY ALSO LIKE 

-   पायरिया का आयुर्वेदिक इलाज
माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल ड्रापडाउन लिस्ट
- स्वादिष्ट अंजीर के गुण
- अंजीर के औषधिय फायदे
- आयुर्वेद में अंजीर का महत्तव
- मुंह के छालों का इलाज

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT