इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Oxygen Kya Hai | ऑक्सीज़न क्या है | What is Oxygen In Hindi



आज हम आप सभी को ऑक्सीजन के बारे में बताते है वैसे तो आप सभी को पता होगा की ऑक्सीजन क्या होती है ये हमारे लिए क्यों ज़रूरी होती है।  चलो अब मै आपसे पूछता हु की आप को क्या लगता है की ये हमारे लिए क्यों ज़रूरी है।  तो आप का जवाब होगा की  इसके बिना हम जिन्दा नहीं रहे सकते अगर ऑक्सीजन नहीं होगी तो हम सब भी नहीं होगे चलो तो आप बताओ  की आप अपनी सास कितनी देर तक रोक सकते हो १५ सेकंड ,२७ सेकंड या फिर ज़्यादा से ज़्यादा ३० सेकंड तक ऑक्सीजन की ज़रूरत हमे सास लेन के लिए होती है।  कभी आपने सोचा है की अगर ऑक्सीजन खत्म हो जाये तो क्या होगा अगर धरती पर ऑक्सीजन खत्म  हो जाये तो सबसे पहले जो की हमारा  नीला आकाश है वो पूरी तरह से काला हो जायेगा और चारो तरफ अँधेरा हो जायेगा।  सभी जीव जंतु पृथ्वी पर जितने भी सजीव प्राणी है सब के सब मर जायेगे दोस्तों ऐसा कभी सोचना भी मत। 
ऑक्सीज़न क्या है
ऑक्सीज़न क्या है



आइये जानते है की क्या होती है ऑक्सीजन

ऑक्सीजन को O2 से डेनोट करते है ऑक्सीजन स्वादहीन, रंगहीन और गंधहीन  गैस है ऑक्सीजन को हम हिंदी में या इसका हिंदी नाम ज़ारक है। 
CLICK HERE TO READ SIMILAR POST ...



ऑक्सीजन की परापति:   हमारी पृथ्वी में अनेक ऐसे पदार्थ है जिसमे ऑक्सीजन होती है। ऑक्सीजन वायु में स्वतंत्र अवस्ता में पाई जाती है।  वनस्पति तथा प्राणियों के प्राय: सब शारीरिक पदार्थों का ऑक्सीजन एक आवश्यक तत्व है। जो हमारे वातावरण की वायु होती है। उसमे करीब ३० % मात्र ऑक्सीजन की होती है
Oxygen Kya Hai
Oxygen Kya Hai


ऑक्सीजन का भौतिक गुण: जो द्रव ऑक्सीजन होती है। उसका रंग नीला होता है  और वो वायु से कुछ भारी भी होती है  यदि हम उसको ठंडा करते है तो वो ऑक्सीजन नीले रंग के द्रव में परिवर्तित हो जाएगी।  जो ऑक्सीजन होती है वो जलने में या जलाने में सहायक होती है लेकिन अपने आप कभी भी नहीं जलती। ऑक्सीजन गैस की जो पकृति होती है वो अनुचुम्बकीय है।


ऑक्सीजन गैस का उपयोग: ऑक्सीजन गैस को हमने प्राण वायु का भी नाम दिया है। इसको हम कृत्रिम श्वसन के रूप में प्रयोग कर सकते है। ज़्यादातर कृत्रिम श्वसन का प्रयोग हॉस्पिटलों में किया जाता है।  क्योकि जीवित प्राणियों के लिए ऑक्सीजन बहुत ही ज़रूरी है इसलिए अगर ज़रूरत पड़े तो वो इसे कृत्रिम श्वसन दवारा ग्रहण करते हैं। इसका प्रयोग लोहे की मोटी चददर, ये जो भरी भरकम  मशीन होती है। उनके जो भाग टूट जाते है वो भी ऑक्सीजन और ऑक्सीजन के साथ अन्य गैसों को जलाकर जिससे जो आग पैदा होती है उसका ताप बहुत ज़्यादा होता है।  जिससे उनको ठीक किया जाता है।
 
What is Oxygen In Hindi
What is Oxygen In Hindi

ऑक्सीजन या वायु ये मत समझना की ये फ्री में मिलती है आज के ज़माने में तो लोग हवा को भी गुब्बारों में भर कर बेच देते है।  
READ MORE SIMILAR POSTS ....




 Oxygen Kya Hai - ऑक्सीज़न क्या है - What is Oxygen In Hindi


YOU MAY ALSO LIKE 
असली देशी डायलॉग
- जीजा और साली नॉन वेज चुटकले

- पृथ्वी के बारे में

- आग या अग्नि क्या है वर्णन करो
- ऑक्सीज़न क्या है 

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

1 comment:

  1. Hamari body ke liye sirf oxygen hi kyo jaruri hai or koi gas kyo nahi

    ReplyDelete

ALL TIME HOT