इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Sundar or Akarshak Tavcha ka Raj | सुन्दर और आकर्षक त्वचा का राज़ | Secret of Beautiful and Attractive skin in Hindi



हम अपनी त्वचा को सुन्दर और आकर्षित कैसे बनाये आज के ज़माने में सब मनुष्यो को यही चिंता सताती है की वो अपनी त्वचा को सुन्दर कैसे बना सकते है आज की दौड़ भरी ज़िंदगी में सभी को अपनी त्वचा को आकर्षक बनाना है तो आज हम आप सब को त्वचा को आकर्षक बनाने के बारे में कुछ खास जानकारी देते है। 
सुन्दर और आकर्षक त्वचा का राज़
सुन्दर और आकर्षक त्वचा का राज़



कुछ खास और देशी नुस्खे:  READ MORE POST ...


1. हर रोज़ पानी का प्रयोग करे:  आप हर रोज़ सुबह उठकर 4 गिलास पानी में शहद डाल कर उस पानी को पिए इससे भी आपको फ़ायदा पड़ेगा। 


2. गुलाब जल:  जब भी आप चहरे को करीम लगाइये उससे पहले आपको अपना मुह गुलाब जल से धो लेना चाहिए। 


3. बलिच आपके चहरे के लिए हानिकारक होती है:  जितना हो सके आप इससे बचे इसकी जगह पर आप अपने चहरे पर आलू का रस लगा सकते है २० मिनट लगाकर उसको धो ले।  


4. बर्फ से करे मसाज:  यदि आप अपने चहरे की बर्फ से मसाज करते है तो ये भी आपको काफी फायदेमंद लगेगा क्योकि ये आपके रोम छिद्रो को खोलने में आपकी मदद करता है हफ्ते में २ या ४ बार बर्फ से आप चहरे की मसाज कर सकते है। 


5. टमाटर भी है फायदेमंद:    इन सभी चीज़ो के अलावा टमाटर भी आपकी त्वचा का रंग साफ़ करता है। टमाटर शारीर को तो स्वस्थ रखता है, साथ ही आपको गोरा भी बनाता है। 
 
Secret of Beautiful and Attractive skin in Hindi
Secret of Beautiful and Attractive skin

आपको डेली टमाटर का जूस पिए और हो सके तो इसे अपनी त्वचा पर भी लगा सकते है जिससे आपको कुछ ही दिनों में फरक महसूस होगा क्योकि टमाटर में विटामिन सी होता है जिससे  की ये आपकी त्वचा को गोरा बनाने में सहायक सिद्ध होगा। 


6. चेहरे को धोएं:  आप पूरा दिन धूल मिटटी में घूमते है तो इससे आपके चेहरे पर गंदगी हो जाती है इसके लिए आपको अपने मुह को बार बार धोना चाहिए। क्योकि अगर आप ऐसे नहीं करोगे तो आपका चेहरे काला देखने लगेगा 
 
Sundar or Akarshak Tavcha ka Raj
Sundar or Akarshak Tavcha ka Raj

आप कुछ आसान से नियमो का पालन करके भी अपनी त्वचा  को सुन्दर और आकर्षक बना सकते है 


1. रात को सोने से पहले अपना मुह धो कर सोये:  आप पूरा दिन दौड़ धुप में घूमते है जिससे तेल की परत आपकी त्वचा पर जम जाती है तो इसके लिए आपको रोज़ाना सोने से पहले अपना मुह साबुन से धो लेना चाहिए। 


2. कील मुहासों को ना तो छेड़े और ना हो फोड़े: अगर आपके मुह पर किल मुँहासे हो जाते है तो आपको उनको छेड़ना नहीं चाहिए। क्योकि ऐसा करने पर वो और अधिक मात्र में हो जाती है और इससे आपके शारीर में बीमारी भी फल सकती है। 
 

3. जितना हो सके पानी पिए:  आपको एक दिन में ५ से ७ लीटर तक पानी पीना होगा या फिर आपको इतना पानी पीना चाहिए। क्योकि आप जितना पानी पियोगे वो आपकी त्वचा को उतना ही साफ करेगा जिससे आपकी त्वचा निखर उठेगी।  


4. स्वस्थ भोजन का प्रयोग करे: अगर आप रोज़ाना स्वस्थ भोजन का प्रयोग करते है तो उससे भी आपकी त्वचा में चमक पैदा होती है। 

5. नमक और चीनी ना के बराबर खाए: अगर आप अपने खाने में चीनी और नमक का ज़्यादा प्रयोग करते है तो वो आपके लिए हानिकारक हो सकता है और इससे आपका चहेरा फूला हुआ सा भी लग सकता है


6. व्यायाम करे: अगर आप डेली व्यायाम करते है तो ये आपके रक्त के परवाह को तेज़ करता है और इसे के साथ आपके शारीर को मज़बूती और अच्छा स्वास्थ्य मिलता है। इससे आपको परिणाम जल्दी ही मिलेगा। 


7. अच्छे से सोना:  अच्छी नींद भी उतनी ही ज़रूरी है जितना जी भोजन क्योकि जब तक हमे नींद नहीं मिलती तो हमारा स्वाभाव चीड़ चिड़ा होने लगता है और आप थके हुए लगते है जिससे आपकी आँखों के निचे खड़े भी पड़ जाते है।


8. हल्दी और निम्बू का प्रयोग करे: ये तो आप सभी को पता है की हल्दी गोरी त्वचा के लिए सबसे अधिक लाभदायक है क्योकि आपने शादी वैगहरा में भी देखा है की दुल्हन को भी हल्दी लगाई जाती है जिससे वो खूबसूरत लगे तो हो सके तो हल्दी और निम्बू को मिलाकर इसका घोल बनाकर महीने में इसे ७ से ९ बार इसका प्रयोग करे आपको रिजल्ट खुद ब खुद दिख जायेगा।


9. धुप से बचे:  जितना हो सके आप धुप में बहार ना निकले इससे आपकी त्वचा जलती है क्योकि सूरज की किरणे पराबैंगनी विकिरण को छोड़ती है जिससे त्वचा जलती है। इससे बचने के लिए आप को किसी सन स्क्रीन क्रीम का प्रयोग करना चाहिए।   


आपकी त्वचा आपके लिए अनमोल है, इसकी केयर करना सीखे:
 Sundar or Akarshak Tavcha ka Raj, सुन्दर और आकर्षक त्वचा का राज़, Secret of Beautiful and Attractive skin in Hindi. kyonki Sundar or Akarshak tavcha hi sundarta ka raaj hai, khaas taur par Mahilaaon ke liye. Ladkiyan har sambhav apni tavcha ko akarshak v sundar banane ke liye kuch na kuch karti rhti hai. Sundar or Sunder Tavcha or khoobsurat khoobsurati

YOU MAY ALSO LIKE 
असली देशी डायलॉग
- जीजा और साली नॉन वेज चुटकले

- पृथ्वी के बारे में

- आग या अग्नि क्या है वर्णन करो
- ऑक्सीज़न क्या है 

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT