इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

How to do Device Setting in Samrtphones | SmartPhone mein Devise Setting kaise Karen | स्मार्टफोंस डिवाइस सेटिंग



·         डिवाइस सेटिंग्स : इस सेटिंग में भी हमे कुछ आप्शन मिलते है जैसेकि साउंड, डिस्प्ले, लॉक स्क्रीन, कॉल और एप्लीकेशन मैनेजर. इस सेटिंग के जरिये हम अपने स्मार्टफोन डिवाइस से जुड़े चेंज कर सकते है.


साउंड : इस आप्शन में आप अपने फ़ोन की आवाज में बदलाव कर सकते है. इसमें सबसे पहले आपको वॉल्यूम का आप्शन मिलता है जिसमे आप अपने फ़ोन की रिंगटोन, म्यूजिक, गेम, विडियो, नोटीफीकेसन और अपने सिस्टम की आवाज़ को कम या ज्यादा कर सकते है. इसके बाद आपको अपने होने के लिए एक रिंगटोन चुनने का आप्शन दिया जाता है, यह आपको कुछ रिंगटोन आपके फ़ोन द्वारा दी जाती है और आप चाहे तो अपने मेमोरी कार्ड से चुन कर अपने पसंद की रिंगटोन भी लगा सकते है. इसके बाद आपको आप्शन मिलता है के आप अपने फ़ोन में वाइब्रेशन का आप्शन चाहते है या नही. इन् सबके अलावा आपको कुछ और आप्शन मिलते है जिनमे आप चाहे तो अपने dialing keypad tone, touch sound और  screen lock sound को भी ऑन कर सकते है.
CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POST ...
 
How to do Device Setting in Samrtphones
How to do Device Setting in Samrtphones

डिस्प्ले : इस आप्शन से आप अपने स्मार्टफोन की डिस्प्ले में बदलाव ला सकते है जैसे की आप चाहे तो अपने फ़ोन की स्क्रीन का वॉलपेपर चेंज कर सकते है, आप अपने स्मार्टफोन के नोटिफिकेसन पनल ( इसमें आपको शॉर्टकट दिए होते है ) को भी बदल सकते है, आप अपने फ़ोन के डिस्प्ले की रोशनी ( brightness ), आप चाहे तो ऑटो रोटेट स्क्रीन पर क्लिक कर सकते है जिससे आपका फ़ोन उल्टा होने पर भी हमेशा आपके फ़ोन की स्क्रीन को सीधा रखेगा. इसके अलावा आप अपने फ़ोन की स्क्रीन की रोशनी के बंद होने के समय को बदल सकते है, आप अपने फ़ोन के फॉन्ट साइज़ को और अपने फॉन्ट स्टाइल को भी बदल सकते है.


लॉक स्क्रीन : इस आप्शन में आपको आपके स्क्रीन को लॉक करने  के आप्शन दिए जाते है. इसके जरिये आप अपने फ़ोन पर पैटर्न लगा कर अपने फ़ोन को सुरक्षित कर सकते है. आप अपने पासवर्ड को दर्शनिय  मोड़ पर भी लगा सकते है ताकि जब आप पैटर्न डाले तो आपको पैटर्न दिखाई दे सके. इसके अलावा आप ड्यूल क्लॉक को ऑन कर सकते है जिसकी मदद से आप रोमिंग में अपना लोकल और रोमिंग दोनों के टाइम को देख सके. इसके बाद शो डेट का आप्शन आता है जिसके आपका फ़ोन आपकी स्क्रीन पर दिनांक को दर्शाता है. इसके बाद आपको अपने फ़ोन को लॉक करने के आप्शन दिए जाते है जिसमे आप चाहे तो अपने फ़ोन के लॉक होने के लिए टाइम डाल सकते है या फिर अपनी लॉक की से लॉक लगने के आप्शन को चुन सकते है और आप चाहे तो दोनों भी चुन सकते हो.
 
SmartPhone mein Devise Setting kaise Karen
SmartPhone mein Devise Setting kaise Karen

कॉल सेटिंग : इसमें आपको आपके फ़ोन से जुडी कॉल से सम्बंधित जानकर मिलती है.
और आप इन्हें बदल भी सकते है. इसकी शुरुआत कॉल रिजेक्ट मेसेज से होती है, इसका मतलब है के जब भी आप किसी की कॉल को रिजेक्ट करते है तो उसके पास कौन सा मेसेज जाये या जाये ही नही. फिर आप उत्तर और कॉल को ख़त्म करने के लिए key  चुन सकते है. Additional setting में आप कॉल फॉरवर्ड, कॉल बर्रिंग, कॉल वेटिंग और फिक्स्ड डायल नंबर जैसे आप्शन का इस्तेमाल कर सकते है. इन् सबके बाद  आपको दुबारा अपने फ़ोन की रिंगटोन और साउंड की सेटिंग दी जाती है. आप अपनी विडियो कॉल के लिए एक इमेज चुन सकते है जो इमेज उस व्यक्ति को दिखेगी जिसके पास आपने विडियो कॉल की है. इसके बाद आप अपनी  voicemail service  और setting  भी बदल सकते है. 


एप्लीकेशन मैनेजर : यह आप अपने फ़ोन की सभी एप्लीकेशन के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है जैसे की आपके फ़ोन में कुल कितनी एप्लीकेशन है, उनमे से कितनी आपने डाउनलोड की है, कितनी आपके फ़ोन में सेव है, कितनी आपके मेमोरी कार्ड में सेव है, कितनी एप्लीकेशन अभी काम कर रही है. यहाँ आप चाहो तो अपनी किसी भी एप्लीकेशन को अनइंस्टाल भी कर सकते है. आप जान सकते है के किस एप्लीकेशन ने आपके फ़ोन की कितनी जगह घेर रखी है और आपके फ़ोन में अब कितना स्पेस बचा हुआ है. 
 
स्मार्टफोंस डिवाइस सेटिंग
स्मार्टफोंस डिवाइस सेटिंग

 How to do Device Setting in Samrtphones, SmartPhone mein Devise Setting kaise Karen, स्मार्टफोंस डिवाइस सेटिंग, Device Settings, Sound Settings, Display Settings, Lock Screen Settings, Call Settings, Applications manager Settings of Smart Phones in Hindi.



YOU MAY ALSO LIKE 

स्मार्टफोंस में कनेक्शन सेटिंग्स
- मोर नेटवर्क सेटिंग्स आप्शन
स्मार्टफोन को पर्सनल कंप्यूटर / लैपटॉप से या पर्सनल कंप्यूटर / लैपटॉप को स्मार्टफोन से ब्लूटूथ bluetooth सेटिंग्स
- ब्लूटूथ लैपटॉप सेटिंग मेनू
- आधार कार्ड बनवाने के लिए कैसे अप्लाई करे
- ब्लूटूथ लैपटॉप को लैपटॉप से और कंप्यूटर से या लैपटॉप को स्मार्टफोन से कैसे कनेक्ट करे
- स्मार्टफोन की सेटिंग और उसका इस्तेमाल

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT