इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Smartphones Mobile Data Uses | Smart Phone mein Mobile Data Kaise use Karen | स्मार्टफोंस में मोबाइल डाटा कैसे प्रयोग करें

स्मार्टफोन में इन्टरनेट को चलाने और उसके काम करने के आधार से जुडी कुछ संचार के सेवाए –

GSM :

GSM ( Global System for Mobile Communication ) एक बिना तार पर काम करने वाली संचार की तकनीक है. ये आपके स्मार्टफोन में 2G नेटवर्क को चलाने के लिए इस्तेमाल होता है. GSM में कुछ छोटे मेसेज को भेजने के लिए भी बनाया गया था जोकि इसके डाउनलोड करने की क्षमता पर आधारित है. ये वौइस दूर – संचार, डाटा को भी समर्थन देता है. इसकी डाटा रेट लगभग 9.6 kb/s  होती है. जिसे आजकल बहुत कम माना जाता है. 


GPRS :

GPRS ( Generl Packet Radio Service ) आपको GPS से ज्यादा गति प्रदान करता है. इसको GPS की जगह इस्तेमाल नही किया जाता बल्कि ये उसका अगला चरण है जो उसकी गति को बढ़ता है. ये आपको ब्लूटूथ और MMS ( Multimedia Messaging Service ) जैसी सेवाए प्रदान करता है, साथ ही आप इसके जरिये विडियो, फोटो, गाने को आसानी से भेज सकते या प्राप्त कर सकते हो. ये आपको इन्टरनेट पर किसी वेबसाइट को खोजने के लिए भी आपको सहायता देता है. इसकी इन्टरनेट पर काम करने की गति 171 kb/s होती है. GPRS अब 3G सुविधा पर भी काम करता है. 


EDGE :

EDGE ( Enhanced Data GSM Environment ) GSM /GPRS  का ही एक तेज़ गति से काम करने वाला हिस्सा है. ये 384 kb/s  की गति पर काम करता है साथ ही ये आपके स्मार्टफोन की एप्लीकेशन को आपके कंप्यूटर में चलाने में भी मददगार सिद्ध होता है. CLICK HERE READ MORE SIMILAR POSTS ...
 
Smartphones Mobile Data Uses
Smartphones Mobile Data Uses

इसमें 3G नेटवर्क को लाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है क्योकि इसकी स्पीड को ध्यान में रखते हुए ही 3G नेटवर्क का निर्माण किया गया है. 


ये आपके स्मार्टफोन / कंप्यूटर को GSM / GPRS से 3 – 4 गुना ज्यादा स्पीड प्रदान करता है. 


3G :

3G ( Third Generation ), इसके आने से इन्टरनेट और मोबाइल के संसार को एक नया चेहरा मिला. ये भी आपके कंप्यूटर और स्मार्टफोन को इन्टरनेट चलाने और बाकि के इन्टरनेट सम्बंधित डिवाइस को चलाने के लिए सहायक होता है. इसकी स्पीड 2G से कहीं ज्यादा होती है. 
 
Smart Phone mein Mobile Data Kaise use Karen
Smart Phone mein Mobile Data Kaise use Karen

3G आपको अनेक तरह की सुविधाएँ देता है जैसेकि आप इसके जरिये आसानी से विडियो कॉल कर सकते हो.  GSM  नेटवर्क इसको साथ काम नही कर पाता इसलिये इसको सहारा देने के लिए WCDMA का निर्माण किया गया. 


इसके निर्माताओ ने इसको इसकी गति का खास ध्यान रख कर इसको बनाया था. इसीलिए इसकी गति की क्षमता 3.6 mb/s से 702 mb/s पायी जाती है. संचार की दुनिया में इसकी बढती लोकप्रियता को देखते हुए इसके टावर को हर जगह लगाया जा रहा है. इसे काम करने के लिए संचार कंपनीयो को 2 रेडियो का इस्तेमाल करना पड़ता है, प्रथम GSM और द्वितीय 3G, जोकि इसकी एडवांटेज को ध्यान में रख कर लगाया जाता है. 


WCDMA :

WCDMA ( Wideband Code Divison Multiple ) 3G नेटवर्क पर आधारित होता है. ये एक ऐसी तकनीक है जो GSM नेटवर्क की की क्षमता को बढाती है. WCDMA ज्यादा से ज्यादा 384 kbps/s की गति देता है.
 

HSDPA :

HSDPA ( High Speed Downlink Packet Access ) संचार का वो प्रोटोकॉल है जो 3G की गति को बढ़ता है, इसिलिया इसको 3.5G, 3G+ और Turbo 3G भी कहा जाता है. क्योकि ये बिना 3G / WCDMA  की गति को बिना किसी अपग्रेड के ही अधिक कर देता है. HSDPA आपके डिवाइस को इन्टरनेट चलाने के लिए 3.6 mbps/s से 14 mbps/s की गति प्रदान करता है.
 

जब भी आप अपने मोबाइल या फिर कंप्यूटर में 2G या  3G नेटवर्क को चुनते हो, तो आपको ये पता होना चाहिए कि आपका स्मार्टफोन या कंप्यूटर कौन से नेटवर्क का इस्तेमाल कर रहा है.

2G : अगर आप अपने डिवाइस मे इन्टरनेट चलाने के लिए 2G नेटवर्क का इस्तेमाल करना चाहते हो तो आप GSM  सेटिंग को इस्तेमाल करे जो GPRS और EDGE की डाटा गति पर काम करता है.


3G : और यदि आप 3G नेटवर्क का इस्तेमाल करना चाहते है तो आप WCDMA सेटिंग का इस्तेमाल करे, जो आपको HSDPA डाटा गति देता है. 


Auto :  ज्यादातर लोग इसी का चुना करते है क्योकि ये स्वचालित रूप से ही नेटवर्क का चुनाव कर लेता है. ये उस नेटवर्क और डाटा गति पर काम करता है जिसकी गति आपके स्मार्टफोन या कंप्यूटर के क्षेत्र में अधिक होती है. क्योकि ये दोनों नेटवर्क पर एक साथ काम करता है इसिलिया ये नेटवर्क के चुनाव के लिए ज्यादा पॉवर का इस्तेमाल करता है, जो आपके कंप्यूटर या स्मार्टफोन को हानि पहुंचा सकता है.

 
स्मार्टफोंस में मोबाइल डाटा कैसे प्रयोग करें
स्मार्टफोंस में मोबाइल डाटा कैसे प्रयोग करें

Smartphones Mobile Data Uses, Smart Phone mein Mobile Data Kaise use Karen, स्मार्टफोंस में मोबाइल डाटा कैसे प्रयोग करें, 2 G, Second Generation Internet, GSM, Global system for Mobile communication, GPRS, General Packet Radio Service, EDGE, Enhanced Data GSM Environment, Difference between 2G and 3G, 2G और  3G में भिन्नता.



YOU MAY ALSO LIKE 

पढाई में मन लगाने के उपाय
पढ़ाई के लिए जरूरी बांते
- कुंडली के अनुसार आपकी सफलता और समृद्धि
- चावल से धन प्राप्ति के उपाय
- जानिए शुभ और अशुभ वृक्ष
- देवी लक्ष्मी को खुश रखने के उपाय

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT