इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Dhoodh ki avashyakta or anivaryata | ढूध की आवश्यकता व् अनिवार्यता



धरती पर जनम लेने के बाद मनुष्य ने सबसे पहले तीन से चार साल तक माँ का दूध ही पिया है. दूध हमारे शरीर का आधार है. दूध में कैल्शियम काफी अधिक मात्रा में होता है.कैल्शियम हड्डियों और दांतों का पोषण करता है. शरीर की ग्रोथ के लिए दूध बहुत जयादा आवशयक है. रात में सोने से पहले व् खाना खाने के बाद अधिकतर लोग दूध का सेवन करते हैं. रात मे सोने से पहले दूध पीने से हार्ट का रोग होता है. रात में सोने से पहले दूध पीना इसलिए गलत हैं, क्योंकी इस समय जो हम दिन भर खाना खाते हैं वो दूसरे या तीसरे चरण में होता है लेकिन दूध पहले चरण में होता है. इस तरीके से ठीक तरीके से खाने का पाचन नहीं हो पाता है. खाने का पूरा हाजमा न होने से कब्ज़ होती है. कब्ज़ अनेक जटिल रोगों का कारण बनती है. खाना खाने के बाद दूध कभी नहीं पीना चाहिये. सुबह नाश्ते में दूध लेना चाहिये और दिन में खाने के साथ दही लेनी चाहिये.
CLICK HERE TO READ MORE POST ...
 
ढूध की आवश्यकता व् अनिवार्यता
ढूध की आवश्यकता व् अनिवार्यता

Dhoodh ki avashyakta, dhoodh ki anivaryata, ढूध की आवश्यकता, ढूध की अनिवार्यता, dhoodh hi ek aisa tatv hai jo sabhi trh se humare sharis ke liye pust haiDhoodh ki avashyakta or anivaryata, ढूध की आवश्यकता व् अनिवार्यता.
 
Dhoodh ki avashyakta or anivaryata
Dhoodh ki avashyakta or anivaryata

YOU MAY ALSO LIKE 

जल का शरीर में महत्तव
- सलाद या कच्चा भोज़न 
- उर्वरक खाद से किस पारकर भिन्न है
- सिंचाई किसे कहते हैं
- 8th class science question answer
- आदमी का शरीर बहुत कमजोर और बेबस हो रहा है
- हवा या वायु का हमारे स्वास्थ्य में महत्तव

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT