इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Benefits of Pan Card in Hindi | Pan Card Banwane ke Fayde | पैन कार्ड बनवाने के फायदे



पैन कार्ड बनवाने के फायदे – पैन कार्ड का इस्तेमाल आईडी प्रूफ और सिग्नेचर प्रूफ के रूप एक्सेप्ट किया जाता है. 50 हजार से ज्यादा की रकम को जमा या निकलने पर पैन नम्बर देना जरूरी होता है. बैंक में अकाउंट खुलवाने के साथ साथ कहीं से लोन लेना हो तो पैन कार्ड के बगैर नहीं मिल सकता. यदि आपको अपना पासपोर्ट बनवाना है या लाइसेंस या आधार कार्ड सभी में पैन कार्ड बहुत उपयोगी है. यदि आप नयी बाइक या नई कार खरीदना चाहते है तो इसके लिए भी पैन कार्ड की जरूरत पड़ती है. घर में गैस, पानी या बिजली का कनेक्शन लेने के लिए भी इसकी बहुत जरूरत पड़ती है.
CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
 
Benefits of Pan Card in Hindi
Benefits of Pan Card in Hindi

पैन कार्ड में बदलाव और इसके खो जाने पर – यदि आप अपने पैन कार्ड में कोई बदलाव करवाना चाहते है जैसे पता बदलवाने के लिए या फोटो बदलवाने के लिए इसके लिए आपको दोबारा अप्लाई करना पड़ेगा और पूरी प्रक्रिया से दुबारा गुजरना होगा – फार्म भरकर 96 रुपए की फीस जमा करनी होगी. फार्म सर्विस सेंटर से आप मुफ्त ले सकते हैं या https://www.tin-nsdl.com/pan/downloads-pan.php से डाउनलोड कर सकते हैं. अगर आपका पैन कार्ड खो गया है और आप पुराने डिटेल्स के साथ नया पैन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपको फार्म में लेफ्ट मोस्ट साइड में बने बॉक्स में कहीं भी टिक नहीं करना है लेकिन सभी कॉलम भरने हैं. यदि आप अपने पैन कार्ड में कोई बदलाब या करेक्शन करवाना चाहते हैं तो आपको फार्म में सभी कलमों तो भरना चाहिए और जिन सूचनाओं को बदलवाना चाहते हैं उनके लेफ्ट मोस्ट कोलुमों को टिक करते जाएँ. फार्म के साथ पहले की तरह आईडी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ की सेल्फ अटेस्टेट फोटो कॉपी लगायें. यदि आपका एड्रेस बदल गया है तो पैन में नया एड्रेस डलवाने के लिए आपको नए एड्रेस प्रूफ की सेल्फ अटेस्टेट कॉपी लगायें. अगर आपका पैन कार्ड खो गया है या चोरी हो गया है तो तो साथ में खोये या चोरी हुए पैन कार्ड की नजदीकी पुलिस स्टेशन में कराई एनसीआर या शिकायत की कॉपी भी आपको जमा करनी होगी. शिकायत करने के लिए आप अक्नालिज्मेंट स्लिप पर लिखे पुणे हेड ऑफिस के हेल्पलाइन नंबर : 020-2721-8080 पर फ़ोन कर सकते हैं या आप tiniinfo@nsdl.co.in पर ईमेल भी कर सकते हैं. 
 
Pan Card Banwane ke Fayde
Pan Card Banwane ke Fayde

Benefits of Pan Card in Hindi, Pan Card Banwane ke Fayde, पैन कार्ड बनवाने के फायदे, Pan Card Agar Khoo Jaye to Kya Karen, Pan Card ke kya kya Laabh hai, Pan Card mein Change kaise Karen, पैन कार्ड के फायदे, पैन कार्ड खो जाए तो.
 
पैन कार्ड बनवाने के फायदे
पैन कार्ड बनवाने के फायदे

YOU MAY ALSO LIKE 

शुभ नवरात्री व्रत कथा और फायदे
- कंप्यूटर को फॉरमेट कैसे करे और विंडोज ७ कैसे इनस्टॉल करें
- विज्ञान की नजर में शरीर में कहाँ रहती है आत्मा
- जन्म पत्रिका देखने के कुछ महत्वपूर्ण सूत्र
- चतुर्थ मंगल सुखों या दुखों का आना जाना
- इन वास्तुदोष के कारण होता है मधुमेह शुगर
- रामायण की चौपाइयों से परेशानियों का इलाज

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT