इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

How to Apply for Pan Card Offline Online in Hindi | Pan Card kaise apply Karen online ya offline| पैन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें ऑनलाइन ऑफलाइन



पैन कार्ड के लिए कैसे अप्लाई करे – आप पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको NSDL के पोर्टल www.tin-nsdl.com पर जाकर Services पर जाना होगा और फिर PAN में Apply Online में जाकर New PAN पर क्लिक करना होगा. या फिर आप ये तरीका भी अपना सकते हैं – www.incometaxindia.gov.in पर जाएँ और लेफ्ट साइड में ऊपर PAN आप्शन में जाकर Apply Online क्लिक करें. वहां NSDL या UTIITSL के जरिये फॉर्म भरकर जमा क्र सकते हैं. इसमें आपको 96 रुपए देने होंगे. इसी साईट से क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग के द्वारा पेमेंट कर सकते हैं. पेमेंट करने और एप्लीकेशन जमा हो जाने के बाद अक्नोलिजमेंट फार्म निकाल लें और उस पर अपना फोटो लगएँ और साइन करके साथ में सभी जरूरी डाक्यूमेंट्स लगा कर आप कूरियर या स्पीड पोस्ट से इसे NSDL या UTIITSL को भेजें. NSDL का पता – NSDL, इनकम टैक्स पैन सर्विसेज यूनिट, नेशनल सिकुरिटीज डिपाजिटरीज लिमिटेड, तीसरा फ्लोर, सफायर चैम्बर्स, बानेर, पुणे-411045. UTIITSL का पता – UTIITSL, प्लाट न. 3, सेक्टर-11, सिबीडी, बेलापुर, नवी मुम्बई-400614
 
CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
How to Apply for Pan Card Offline Online in Hindi
How to Apply for Pan Card Offline Online in Hindi

आप सर्विस सेंटर के जरिये भी पैन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं – इनकम टैक्स बिभाग ने यूटीआई इन्फ्रास्ट्रक्चर टेक्नोलॉजी सर्विसेस लिमिटेड (UTIITSL) को ऑथराइज किया है ताकि पैन कार्ड बनवाने के सिस्टम में और बेहतरी आए. UTIITSL ने हर उस शहर में सर्विस सेंटर बनाए है जहाँ इनकम टैक्स ऑफिस है. इनकी जानकारी आपको यूटीआई/यूटीआई इन्फ्रास्ट्रक्चर टेक्नोलॉजी सर्विसेस लिमिटेड के ऑफिस से या लोकल इनकम टैक्स ऑफिस से मिल सकती है या आप इनकम टैक्स विभाग की वेबसाइट से भी इन सेंटरों की जानकारी ले सकते हैं, इसके लिए www.incometaxindia.gov.in पर जाएँ और पैन एप्लीकेशन सेंटरस में जाकर UTIITSL पर क्लिक करें. पेज खुलने के बाद अपना राज्य और शहर डालने पर आपको पैन सर्विस सेंटरों की जानकारी मिल जाएगी. अपने नजदीकी सेंटर पर जाएँ और वहीं से फॉर्म खरीदकर अप्लाई कर दें. अगर आपको फार्म भरने में कोई मुश्किल आती है तो इन सेंटरों में फार्म भरवाने मदद भी की जाती है. फार्म जमा करने के बाद रसीद लेना न भलें.
CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ... 
Pan Card kaise apply Karen online ya offline
Pan Card kaise apply Karen online ya offline

कौनसा फार्म भरें – पैन सर्विस सेंटर में आपको फार्म 49A मिलेगा. यह मुफ्त मिलता है या इसे इंकम टैक्स की साईट से डाउनलोड भी कर सकते हैं या इसे स्टेशनरी की दूकान पर 5 रुपए देकर भी खरीद सकते हैं. फार्म को हमेशा ब्लैक इंक से ही भरा जाना चाहिए.


जरूरी डाक्यूमेंट्स – हाल ही में लिए गए 2 कलर फोटो. आइडेंटिटी प्रूफ की सेल्फ अटेस्टेड फोटो कॉपी. एड्रेस प्रूफ की सेल्फ अटेस्टेड फोटो कॉपी. 


आइडेंटिटी प्रूफ के लिए इन दस्तावेजों में से कोई भी एक – स्कूल छोरने का सर्टिफिकेट. दसवीं का सर्टिफिकेट. किसी मान्यता प्राप्त संस्थान की डिग्री. पासपोर्ट. वोटर आई कार्ड. ड्राइविंग लाइसेंस. राशन कार्ड. अगर नाबालिग बच्चे का पैन बनवाया जाना है तो उसके माता-पिता या गार्जियन का आइडेंटिटी प्रूफ इस्तेमाल किया जा सकता है. एचयुऍफ़ का पैन बनवाने के लिए कर्ता के डाक्यूमेंट्स इस्तेमाल कर सकते हैं. 


एड्रेस प्रूफ के लिए – फ़ोन बिल. बैंक पासबुक. बिजली या पानी का बिल. क्रेडिट कार्ड का स्टेटमेंट. एम्प्लायर सर्टिफिकेट. वोटर कार्ड. किराये की रसीद. अगर आपके पास कोई आइडेंटिटी या एड्रेस प्रूफ नहीं है तो अपने एरिया के एमपी, एमएलए या किसी गजेटेड ऑफिसर द्वारा उसके लैटर हेड पर आपके बारे में लिखवाकर और स्टाम्प लगवाकर देने से भी कार्ड बनवाया जा सकता है.

फीस – पैन कार्ड के लिए 96 रुपए का चार्ज लगता है.


पैन कार्ड मिलने की समय सीमा – फार्म जमा करने के 15 से 20 दिन के अंदर स्पीड पोस्ट के जरिये आपके पोस्टल एड्रेस पर आ जाता है. यदि समय सीमा के अंदर नहीं आता तो रसीद में मोजूद 15 अंकों का कूपन नम्बर को इस्तेमाल कर इन्टरनेट पर अपना पैन कार्ड का स्टेटस चेक कर सकते हैं. स्टेटस जानने के लिए www.utiitsl.com साईट पर सर्विसेज पर क्लिक करें उसके बाद PAN Card ऑप्शन पर क्लिक करें उसके बाद Track your PAN Card पर क्लिक करें इसके बाद आपको एक स्लॉट मिलेगा जिसपर कूपन नंबर लिखा होगा उस खाली स्लॉट में आपकी रसीद में दिया गया 15 डिजिट का कपं नम्बर डालें. आपके सामने पैन कार्ड का स्टेटस आ जायेगा.
 
पैन कार्ड  के लिए आवेदन कैसे करें ऑनलाइन ऑफलाइन
पैन कार्ड  के लिए आवेदन कैसे करें ऑनलाइन ऑफलाइन

How to Apply for Pan Card Offline Online in Hindi, Pan Card kaise apply Karen online ya offline, पैन कार्ड  के लिए आवेदन कैसे करें ऑनलाइन ऑफलाइन, PAN Card online ya offline kaise apply karenge, पैन कार्ड  के ऑनलाइन अप्लाई करें, ओफ्फ् लाइन कैसे पैन अप्लाई. 



YOU MAY ALSO LIKE 

शुभ नवरात्री व्रत कथा और फायदे
- कंप्यूटर को फॉरमेट कैसे करे और विंडोज ७ कैसे इनस्टॉल करें
- विज्ञान की नजर में शरीर में कहाँ रहती है आत्मा
- जन्म पत्रिका देखने के कुछ महत्वपूर्ण सूत्र
- चतुर्थ मंगल सुखों या दुखों का आना जाना
- इन वास्तुदोष के कारण होता है मधुमेह शुगर

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT