इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

How to activate DND in Network Signal Sim in Hindi | Sim mein DND kaise apply Karen | सिम में DND को किस तरह से एक्टिवेट किया जाता है

आप चाहे किसी भी सिम के नेटवर्क का इस्तेमाल कर रहे हो लेकिन प्रतिदिन आपके पास किसी न किसी कंपनी के प्रचार के लिए कोई न कोई कॉल या मैसेज आते रहते है. उदहारण के लिए समझे के आपके पास किसी प्लाट एजेंसी का फ़ोन आता रहता है तो वे आपको कोई न कोई ऑफर या डील के बारे में बताते रहते है. इसके आलावा एक और उदहारण लेते है के आपके पास आपकी सिम कार्ड से सम्बंधित नए रिचार्ज प्लान, या मासिक कॉलर रिंगटोन के लिए ऑफर या कोई मेसेज सम्बंधित ऑफर बताने के लिए आपके पास कॉल आती रहती है. ये ही नही इसी तरह से और भी बहुत से कॉल आपके पास प्रतिदिन आते रहते है जो अपना प्रचार करते रहते है. ऐसी कॉल्स आपको परेशान करती रहती है तो आप सोचते है कि आप इन नंबर को ब्लाक लिस्ट में डाल दे, इस तरह आपकी ब्लाक लिस्ट भी पूरी भर जाती है तब आप कुछ और तरीके आजमाते है जिससे इस तरह की कॉल्स या मेसेज आना बंद हो जाये पर इस तरह के फ़ोन और मेसेज आने नही रुकते. 


तब आप यही सोचते है के अब आप इनसे बचने के लिए ओर क्या कर सकते है?
CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POST ...
 
How to activate DND in Network Signal Sim in Hindi
How to activate DND in Network Signal Sim

इन सब परेशानियों से बचने के लिए आपके पास एक और रास्ता है जिसे हम DND  यानि DO NOT DISTURB  कहते है. इस सर्विस को चालू करने के बाद इस तरह का कोई भी फ़ोन या मेसेज आपके पास नही आता है चाहे वो किसी मोबाइल कंपनी से हो या किसी टेलीमर्केटर से या किसी प्रचार एजेंसी से. DND  की सर्विस को चालू करने के लिए आपको कोई शुल्क भी नही देना होता, इसे चालू करना बिलकुल फ्री है. 


आप DND  की सर्विस को एक मेसेज भेज कर चालू करा सकते है. अगर आपकी सिम में मेसेज कार्ड नही है तो आपको इसके लिए आपको सिर्फ एक मेसेज का चार्ज देना पड़ सकता है.


अपने मोबाइल नेटवर्क में DND  को कैसे चालू कराए?

अगर आपके मोबाइल नेटवर्क में DND की सुविधा चालू नही है तो आप इन कदमो ( STEPS ) की मदद से इसे चालू करा सकते है.


·         सबसे पहले आप अपने मोबाइल के मेसेज आप्शन में जाये.


·         वहाँ आप कैपिटल लेटर्स में SMS  ” START DND ”  or  “ START o “ ( without quotes ) लिखे  और उसे 1909 पर भेज दें. इससे आपके फ़ोन पर हर तरह के प्रचार के कॉल और मेसेज आने रुक जायेंगे.

·         किन्तु अगर आप सिर्फ बैंक / इन्सुरांस / क्रेडिट कार्ड्स इत्यादि से सम्बंधित मेसेज और कॉल्स को रुकवाना चाहते है तो आपको SMS “ START 1 ” ( without quotes ) टाइप करके 1909 पर भेजना होगा.


·         और यदि आप रियल एस्टेट से सम्बंधित मेसेज और कॉल्स को बंद करना चाहते है तो आप SMS “ START 2 ” ( without quotes) लिख कर 1909 पर भेज सकते है.


·         SMS “ START 3 ” ( without quotes )  लिख कर 1909 पर भेजने से आपके पास शिक्षा से सम्बंधित मेसेज और कॉल आने बंद हो जायेंगे.


·         SMS “ START 4 ” ( without quotes ) को टाइप करके 1909 पर भेजने से स्वास्थ्य से सम्बंधित कॉल या मेसेज आने बंद होते है.


·         इसी तरह अगर आप कंपनी के सामानों को बेचने के लिए आने वाले फ़ोन और मेसेज से परेशान है तो आप SMS “ START 5 ” ( without quotes ) को 1909 पर भेज कर सकते है.


·         अगर आप संचार / मनोरंजन / ब्राडकास्टिंग  से जुड़े मेसेज बंद करना चाहते है तो आप SMS “ START 6 ” ( without quotes ) को 1909 पर भेजे.


·         और यदि आप यात्रा से जुड़े फ़ोन कॉल्स और मेसेज से परेशान है तो उन्हें बंद करने के लिए आप SMS “ START 7 ” ( without quotes ) को 1909 पर भेज सकते है.


अगर आप चाहे तो 1909 पर कॉल करके भी DND बंद करा सकते है आपको बस कॉल पर दी गई सूचनाओ का अनुसरण करना होगा. 
 
DND ko kaise or kab Karen or ye kab jaroori hai
DND ko kaise or kab Karen or ye kab jaroori hai

कुछ महत्वपूर्ण बातें जिनका ध्यान रखे.


1.       DND  बैंक / संचार / थर्ड – पार्टी कालिंग / और ऑनलाइन बुकिंग को रोकने की सुविधा को प्रदान नही करता है.


2.       ये ऑनलाइन SMS वेबसाइट से भेजे गये एक या एक से अधिक मेसेज को भी नही रोकता.

3.       अपने फ़ोन पर DND की सुविधा का इस्तेमाल करने के लिए दिया गया नंबर 1909 टोल फ्री है तो इस नंबर पर मेसेज या कॉल करने के लिए आपको कोई शुल्क नही देना होता. 


4.       किन्तु अगर आप अपने फ़ोन की सिम पर  DND की सुविधा को पाना चाहते है तो आपका उस सिम के नेटवर्क से कम से कम 3 महीने जुड़ा होना जरूरी है.


5.       आपके नंबर पर  DND  की सुविधा को चालू होने के लिए 7 दिन का समय लगता है.


DND  की सुविधा को किस तरह डीएक्टिवेट किया जाता है?

अगर आपको लगता है के DND  के एक्टिवेट होने से आपके कुछ जरूरी ऑनलाइन मेसेज भी आपके पास नही आ रहे है तो आप DND  को आसानी से डीएक्टिवेट कर सकते है. इसके लिए भी आपको एक मेसेज टाइप करना होगा और उसे भी 1909 पर भेजना होगा. आपको मेसेज में “ STOP DND ” ( without quotes )  लिखना है और 1909 पर भेजना है.


इसको भी डीएक्टिवेट होने में कुछ दिनों का समय लगेगा और अन्तत आपकी सिम से DND डीएक्टिवेट हो जायेगा.
 
सिम में DND  को किस तरह से एक्टिवेट किया जाता है
सिम में DND  को किस तरह से एक्टिवेट किया जाता है

 How to activate DND in Network Signal Sim in Hindi, Sim mein DND kaise apply Karen, सिम में DND  को किस तरह से एक्टिवेट किया जाता है, DND Mean Do Not Disturb, DND Apply on Network Signal Sim, DND ko kaise or kab Karen or ye kab jaroori hai.



YOU MAY ALSO LIKE 

स्मार्टफोंस में कनेक्शन सेटिंग्स
- मोर नेटवर्क सेटिंग्स आप्शन
स्मार्टफोन को पर्सनल कंप्यूटर / लैपटॉप से या पर्सनल कंप्यूटर / लैपटॉप को स्मार्टफोन से ब्लूटूथ bluetooth सेटिंग्स
- ब्लूटूथ लैपटॉप सेटिंग मेनू
- आधार कार्ड बनवाने के लिए कैसे अप्लाई करे
- ब्लूटूथ लैपटॉप को लैपटॉप से और कंप्यूटर से या लैपटॉप को स्मार्टफोन से कैसे कनेक्ट करे
- स्मार्टफोन की सेटिंग और उसका इस्तेमाल

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT