इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Manage Connection Settings in Smartphones | SmartPhone mein Connection Setting ka prayog karna | स्मार्टफोंस में कनेक्शन सेटिंग्स



·         Connections Settings:  कनेक्शन सेटिंग में आपको वाई – फाई, ब्लूटूथ, मोबाइल हॉटस्पॉट, फ्लाइट मोड, डाटा यूसेज, सिम कार्ड मैनेजर, लोकेशन, प्रिंटिंग, और मोर नेटवर्क्स की जानकारी दी जाती है. जैसकि इस सेटिंग के नाम से ही पता चल रहा है के ये सेटिंग आपके फ़ोन को किसी डिवाइस या इन्टरनेट के जरिये कनेक्ट होने का आप्शन देती है.


वाई – फाई : ये आप्शन आपके स्मार्टफोन को बिना तार के इन्टरनेट से जुड़ने में मदद करता है. ये रेडियोवेव्स पर कम करता है और इसका एक एरिया निर्धारित होता है. उसी एरिया के अंदर आप इसका इस्तेमाल कर सकते है. वाई – फाई का एक निर्धारित शुल्क लिया जाता है और इसके बाद आप बिना किसी बंधन के जितना चाहे उतना इन्टरनेट इस्तेमाल कर सकते है लेकिन उस निर्धारित एरिया में. एक और बात अगर आप चाहे तो अपने वाई – फाई पर आप पासवर्ड भी लगा सकते है ताकि उसे आपके अलावा कोई और इस्तेमाल न कर सके.
 CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POST ...
Manage Connection Settings in Smartphones
Manage Connection Settings in Smartphones

ब्लूटूथ : ब्लूटूथ हर फ़ोन में उसे होने वाला एक ऐसा आप्शन है जो आपको बिना किसी शुल्क के दुसरे फ़ोन के साथ जुड़ने का मौका देता है लेकिन ये आपको इन्टरनेट से नही जोड़ता, इसके जरिये आप अपने फ़ोन को किसी दुसरे फ़ोन के साथ जोड़ कर आसानी से फाइलस ले या दे सकते है. इसके लिए आपको पहले इसे ऑन करना होगा फिर आपको अपने पास वाले डिवाइस को स्कैन करके उसके साथ पेयर करना होगा. जब भी आप किसी दुसरे फ़ोन से फाइल लेंगे तो उससे पहले आपके पास एक मेसेज आएगा जिसको आपको एक्सेप्ट करना होगा और इसके बाद फाइल आपके पास आ जाएगी.


मोबाइल हॉटस्पॉट : ये भी एक ऐसा आप्शन है जिसके जरिये आप इन्टरनेट से जुड़ सकते है लेकिन इसके लिए आपको कोई शुल्क नही देना होता बल्कि ये किसी दुसरे ( आपका मित्र ) के इन्टरनेट को आपके फ़ोन में चलने की अनुमति देता है. इसके इस्तेमाल के लिए आपके मित्र का इन्टरनेट ऑन होना चाहिए और आपका हॉटस्पॉट, इसके बाद आप अपने मित्र की वाई – फाई सेटिंग्स में से उसका पासवर्ड अपने वाई – फाई में डाल कर कनेक्ट करे. इस तरह आप अपने मित्र के इन्टरनेट को हॉटस्पॉट की मदद से अपने फ़ोन में चला सकते है.
 
SmartPhone mein Connection Setting ka prayog karna
SmartPhone mein Connection Setting ka prayog karna

फ्लाइट मोड : फ्लाइट मोड का इस्तेमाल हम हवाईजहाज में करते है क्योकि कुछ देशो में उन् सब डिवाइस को चलाने पर प्रतिबंद है जो सिग्नल्स छोड़ते है इसलिए जब भी आप इस आप्शन को चुनते है तो ये आप्शन आपको आपके सारे वायरलेस कनेक्शनस को बंद कर देता है. जैसेकि ब्लूटूथ, रेडियो, वाई – फाई इत्यादि.


इसको इस्तेमाल करने की एक वजह ये भी है के आप हवाईजहाज में बहुत तेज गति से जा रहे होते है और यदि आपने इस आप्शन को नही चुना होगा तो आपका फ़ोन नीचे लगे टावर से सिग्नल लेने की कोशिश करता रहेगा और आप नही चाहेंगे के आपका फ़ोन इतनी गति में इस तरह का काम करे, इससे आपके फ़ोन की बटरी खराब हो सकती है और आपके नेटवर्क को भी हानि पंहुचा सकता है. इसलिए जब भी आप हवाईजहाज में सफ़र करे तो फ्लाइट मोड को ऑन जरुर कर ले.


डाटा यूसेज : आप अपने फ़ोन में इन्टरनेट चलने के लिए अपनी सिम में इन्टरनेट पैक डलवाते है उसी को डाटा कहते है और इसमें आपको एक सिमित वक़्त तक ही इन्टरनेट इस्तेमाल करने की अनुमति होती है. ये आप्शन आपके उसी डाटा का सारा रिकॉर्ड रखता है जैसेकि आपने कब कितना डाटा इस्तेमाल किया है और किस एप्लीकेशन में कितना डाटा इस्तेमाल किया है. इसमें आपको आपके डाटा का हर रिकॉर्ड मिल जाता है.


सिम कार्ड मैनेजर : इस आप्शन में आपको अपने सिम से सम्बंधित जानकारी दी जाती है, आपको दिखाया जाता है के आपकी कौन सी सिम ऑन है. यदि आप 2 सिम इस्तेमाल कर रहे है तो आप अपनी इच्छा के अनुसार जिस सिम को चाहे कॉल करने के लिए चुन सकते है और आप चाहे तो विडियो कॉल के लिए दूसरी सिम को चुन सकते है. इसके अलावा आप अपने इन्टरनेट चलाने के लिए भी अपनी सिम का चुनाव कर सकते है. 


लोकेशन : ये आप्शन इन्टरनेट की मदद से कम करता है इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको अपना इन्टरनेट ऑन करना होगा और फिर इस पर क्लिक करे. इस आप्शन के जरिये आप मैप्स ( maps )  में अपनी लोकेशन ( आप उस वक़्त कहाँ खड़े है ) को प्राप्त कर सकते है.


प्रिंटिंग : ये आपको प्रिंटिंग की सुविधा देता है. इसके लिए सबसे पहले आपको एक प्रिंटर से जुड़ना होगा फिर उस प्रिंटर के कोड को अपने स्मार्टफोन में ऐड करना होगा. उसके बाद आप अपने स्मार्टफोन से किसी भी फाइल को प्रिंट कर सकते है.
 
स्मार्टफोंस में कनेक्शन सेटिंग्स
स्मार्टफोंस में कनेक्शन सेटिंग्स

 Manage Connection Settings in Smartphones, SmartPhone mein Connection Setting ka prayog karna, स्मार्टफोंस में कनेक्शन सेटिंग्स, Smartphones Connection Settings, Wifi  settings of Smart Phone, Bluetooth Settings, Mobile Hotspot setting of Smart Phones, Flight Mode, Data Usage Settings.



YOU MAY ALSO LIKE 

स्मार्टफोंस में कनेक्शन सेटिंग्स
कंप्यूटर को फॉरमेट कैसे करे और विंडोज ७ कैसे इनस्टॉल करें
स्मार्टफोन को पर्सनल कंप्यूटर / लैपटॉप से या पर्सनल कंप्यूटर / लैपटॉप को स्मार्टफोन से ब्लूटूथ bluetooth सेटिंग्स
- ब्लूटूथ लैपटॉप सेटिंग मेनू
- आधार कार्ड बनवाने के लिए कैसे अप्लाई करे
- ब्लूटूथ लैपटॉप को लैपटॉप से और कंप्यूटर से या लैपटॉप को स्मार्टफोन से कैसे कनेक्ट करे
- स्मार्टफोन की सेटिंग और उसका इस्तेमाल

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

1 comment:

ALL TIME HOT