इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Sound Card Configuration or Install kaise Karen | साउंड कार्ड कैसे कॉन्फ़िगर करें | How to Install or configure the Sound Card

साउंड कार्ड को इनस्टॉल करे

साउंड कार्ड को इनस्टॉल करने से पहले आपके पास एक साउंड कार्ड होना चाहिए जिसे आप इनस्टॉल करना चाहते है, साथ ही आप ये भी देख ले कि आपके कंप्यूटर मदरबोर्ड में एक खाली PCI स्लॉट हो, जिसमे आप साउंड कार्ड को लगा सको.


अगर आप अपने कंप्यूटर में CD / DVD या किसी removable media से साउंड कार्ड डाल रहे है तो आपके कंप्यूटर में उसके लिए साउंड ड्राईवर होना चाहिए. अगर आपके कंप्यूटर में साउंड ड्राईवर है तो आप साउंड कार्ड को इनस्टॉल करे. इसके बाद आपका कंप्यूटर और कंप्यूटर विंडो साउंड कार्ड को सपोर्ट करने लगेगी और आप भी अपने कंप्यूटर में साउंड इफ़ेक्ट का मज़ा ले सकेंगे.
 

साउंड ड्राइवर को इनस्टॉल करे.

जैसेकि हर बाहरी यंत्र को कंप्यूटर से काम करने के लिए उसके ड्राईवर की जरूरत होती है, उसी तरह साउंड कार्ड को अपना काम करने के लिए साउंड ड्राईवर की जरूरत होती है. जैसे एक ड्राईवर कंप्यूटर द्वारा भेजे गये निर्देशों के आधार पर ही कार्य करता है, वैसे ही साउंड ड्राईवर भी कंप्यूटर से भेजे गये निर्देशों को आधार बना कर उसे पढता है और फिर साउंड कार्ड तक पहुंचता है. अगर आपके कंप्यूटर में साउंड ड्राईवर नही है तो आप अपने कंप्यूटर में साउंड कार्ड का इस्तेमाल नही कर पाओगे. इसलिए आपको अपने कंप्यूटर में साउंड का आनंद लेने के लिए साउंड ड्राईवर को भी इनस्टॉल करना होगा. जिसके लिए आपको नीचे दिए गये स्टेप का अनुसरण करना होगा. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
साउंड कार्ड कैसे कॉन्फ़िगर करें
साउंड कार्ड कैसे कॉन्फ़िगर करें

स्टेप 1 – सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर की प्रॉपर्टीज में जाकर, वहां हार्डवेयर पर क्लिक करे और ये चेक कर ले कि आपके कंप्यूटर में कौन सा साउंड कार्ड है. 


स्टेप 2 – फिर आप Device Manager को चुनिए और फिर आप Sound, Video and Game Controller पर जाकर क्लिक कीजिये. 


स्टेप 3 – वहां आपको आपके साउंड कार्ड से जुडी सारी जानकारियां मिलेंगी, जब आपको ये पता चल जाये कि आपका कंप्यूटर किस साउंड कार्ड को सपोर्ट करता है तो आप उसी को ध्यान में रखते हुए अपने साउंड ड्राईवर का चुनाव कर उसे डाउनलोड कर सकते हो. ज्यादातर जब आप साउंड कार्ड को खरीदते हो तो आपको उसके ड्राईवर को इनस्टॉल करने के लिए एक CD /DVD मिलती है. यदि आपके पास भी वो CD है तो आप उसके इस्तेमाल से साउंड ड्राईवर को इनस्टॉल कर सकते हो.
 
Sound Card Configuration or Install kaise Karen
Sound Card Configuration or Install kaise Karen

स्टेप 4 – और अगर आपके पास CD नही है तो आप इन्टरनेट के सर्च आप्शन में अपने कंप्यूटर में लगे साउंड कार्ड के मॉडल नंबर को सपोर्ट करने वाले साउंड ड्राईवर को ढूंढे और मिलने पर उसे डाउनलोड करे.


स्टेप 5 – अब आप डाउनलोड किये ड्राईवर को रन ( Run ) करे, आपके सामने एक डायलाग बॉक्स होगा आप Yes पर क्लिक कर, Next पर क्लिक करे और इंस्टालेशन को पूरा होने दे. आपके द्वारा रन किये गये ड्राईवर की फाइल का फोर्मेट ZIP फाइल में होगा. आप उसे ढूंढे और उसे Unzip करे खोले. उसके अंदर आपको  EXE  फाइल्स मिलेंगी, इन फाइल्स में आपको आपके साउंड ड्राइव से जुडी जानकारियां मिलती है.


स्टेप 6 – इंस्टालेशन के पूरा होने के बाद आपका कंप्यूटर अपने आप Restart हो जायेगा और इस तरह आपका साउंड कार्ड और साउंड ड्राईवर दोनों ही काम करना शुरू कर देंगे. 


कनेक्टर :

आपको आपके कंप्यूटर में साउंड से जुड़ने के लिए 3 पोर्ट मिलते है, जिनमे से पहला ( हरा ) आपको आपके हैडफ़ोन, आपकी मोबाइल लीड, स्पीकर इत्यादि के साथ जोड़ता है. दूसरा ( लाल ) आपको माइक्रोफोन का इस्तेमाल करने की सुविधा देता है, साथ ही तीसरा ( नीला ) ये भी आपको माइक से जुड़ने की सुविधा प्रदान करता है.
 
How to Install or configure the Sound Card
How to Install or configure the Sound Card

Sound Card Configuration or Install kaise Karen, साउंड कार्ड कैसे कॉन्फ़िगर करें, How to Install or configure the Sound Card, Sound Card Installation, Configuration of Sound Card, साउंड कार्ड को कैसे कंप्यूटर में डालें, sound card ko kaise computer mein dalen. 




YOU MAY ALSO LIKE 

डी वि डी राइटर कैसे काम करता है
आत्मविश्वासी कैसे बने
- साउंड कार्ड कैसे कॉन्फ़िगर करें
- हार्ड डिस्क क्या होती है
- मॉनिटर, LCD और LED क्या है

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT