इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Use or Configure the Bluetooth in PC Desktop | Desktop ya PC mein Bluetooth ka prayog | अपने कंप्यूटर में ब्लूटूथ को कैसे लगायें

हम अपने स्मार्टफोन में ब्लूटूथ का इस्तेमाल करते रहते है क्योकि ब्लूटूथ का इस्तेमाल फाइल लेने और देने के लिए सबसे अधिक होता है, इसिलिये इसकी महत्वता अधिक होती है. आजकल हर नया लैपटॉप ब्लूटूथ सपोर्ट के साथ आता है लेकिन अगर आप डेस्कटॉप का इस्तेमाल करते है तो आपको अपने कंप्यूटर में इसे खुद ही इनस्टॉल करना होता है. ताकि आप भी अपने कंप्यूटर में ब्लूटूथ से काम करने वाले उपकरणों का प्रयोग कर सको. इसके लिए आपको ब्लूटूथ अडाप्टर को अपने कंप्यूटर के साथ जोड़ना पड़ेगा. ताकि आपका कंप्यूटर ब्लूटूथ को सपोर्ट कर सके. 


अपने कंप्यूटर में ब्लूटूथ इनस्टॉल करने से पहले आप ये चेक कर ले कि आपका कंप्यूटर ब्लूटूथ की तरंगो पर काम करता है या नही. इसके लिए आप निम्नलिखित स्टेप का अनुसरण करे.
CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
 
Use or Configure the Bluetooth in PC Desktop
Use or Configure the Bluetooth in PC Desktop

स्टेप 1 - सबसे पहले अपने कंप्यूटर के स्टार्ट मेनू पर क्लिक करे.


स्टेप 2 - वहां से आप Control Panal में जाये, फिर वहां आपको कुछ सेटिंग दिखाई देंगी. आपको उनमे से Network and Internet की सेटिंग्स को चुनना है.


स्टेप 3 - उस पर क्लिक करने के बात आप Network Connections पर क्लिक कीजिये.

अगर अब आपकी कंप्यूटर डिस्प्ले पर आपके ब्लूटूथ से जुडी सेटिंग दिखाई दे, तो समझ लें कि आपका कंप्यूटर ब्लूटूथ को सपोर्ट करता है और यदि आपको यहाँ पर ब्लूटूथ की सेटिंग नही दिखाई जाती है तो आपको अपने कंप्यूटर में ब्लूटूथ को चलाने के लिए ब्लूटूथ अडाप्टर की जरूरत पड़ेगी और ब्लूटूथ ड्राइवर को इनस्टॉल करना होगा.
 
Desktop ya PC mein Bluetooth ka prayog
Desktop ya PC mein Bluetooth ka prayog

इसके साथ साथ आप अपने कंप्यूटर मदरबोर्ड की भी जानकारियों को देख ले कि आपका मदरबोर्ड आपके कंप्यूटर में ब्लूटूथ को सपोर्ट करने के लिए आपको अनुमति देता है या नही, अगर आपका कंप्यूटर मदरबोर्ड ब्लूटूथ को सपोर्ट नही करता तो आप ये पता कर ले कि आपके मदरबोर्ड में किस ड्राईवर को जोड़ने से ये आपको ब्लूटूथ से जुड़ने की अनुमति देगा. 


ब्लूटूथ दोंगल को अपने कंप्यूटर में इनस्टॉल करे

जब आपका कंप्यूटर ब्लूटूथ अडाप्टर से जुड़ जाये तो आपको अपने कंप्यूटर में ब्लूटूथ दोंगले को इंस्टाल करने के लिए कुछ बहुत ही आसान से स्टेप्स को अपनाना होगा, जो निम्नलिखित है -

स्टेप 1 – सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर में ब्लूटूथ ड्राइवर ( आप kinivo - https://support.kinivo.com/customer/portal/articles/664950-downloads#computer or Broadcom - http://www.broadcom.com/support/?gid=2 से ब्लूटूथ ड्राइवर को डाउनलोड कर सकते हो ) को इनस्टॉल करे.


स्टेप 2 – इसके बाद आप अपने कंप्यूटर के Device Manage Pane में जाये.


स्टेप 3 – वह आपको other devices दिखाई देंगे, उनमे आपको आपके ब्लूटूथ ड्राइव का नाम दिया होगा, आप उस पर क्लिक करके उसे रन कीजिये. ऐसा करने से आपके कंप्यूटर में ब्लूटूथ इनस्टॉल हो जायेगा और आपका कंप्यूटर अब ब्लूटूथ को प्रयोग करने के लिए तैयार हो जायेगा. 


इसके बाद आपको अपने कंप्यूटर के टास्कबार पर नीचे दायी ओर ब्लूटूथ का चिह्न भी दिखाई देगा, उस पर क्लिक करके आप अपने कंप्यूटर के जरिये किसी भी ब्लूटूथ डिवाइस के साथ जुड़ सकते हो और फाइल्स का आदान प्रदान कर सकते हो. 
 
अपने कंप्यूटर में ब्लूटूथ को कैसे लगायें
अपने कंप्यूटर में ब्लूटूथ को कैसे लगायें

 Use or Configure the Bluetooth in PC Desktop, Desktop ya PC mein Bluetooth ka prayog अपने कंप्यूटर में ब्लूटूथ को कैसे लगायें, ब्लू टूथ इन कंप्यूटर, Bluetooth in Personal Computer,  Desktop mein Bluetooth kaise lagyen.



YOU MAY ALSO LIKE 

डी वि डी राइटर कैसे काम करता है
आत्मविश्वासी कैसे बने
- SMPS के लाभ और नुक्सान बताओ
- हार्ड डिस्क क्या होती है
- मॉनिटर, LCD और LED क्या है

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

1 comment:

ALL TIME HOT