इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Aalu Bukhara Fal ke Fayde or Naam | आलू बुखारा फल के फायदे और नाम | Name and Benefits for Prune Fruit

स्वादिष्ट आलू बुखारा

       आलू बुखारा बहुत ही स्वादिष्ट फल है. इसका स्वाद खाने में खट्टा और मीठा होता है. अच्छी तरह से पकने के बाद यह फल और भी स्वादिष्ट हो जाता है.आलू बुखारा शरीर में शक्ति को बढाने के लिए बहुत ही उपयोगी होता है. आलू बुखारा का प्रयोग सूखे मेवे और फल दोनों ही रूप में किया जाता है. किसी भी तरह की बीमारी में इसका उपयोग करना बहुत ही लाभदायक होता है.  अंजीर का सेवन जिस तरह से सूखे मेवे के रूप में करते है, और जिस तरह से अंगूर के पेड़ पर अंगूर को पकाकर मुनक्का बनाया जाता है, और उसका सूखे मेवे के रूप में उपयोग किया जाता है. खुबानी का भी प्रयोग सुखे मेवे के रूप में किया जाता है. वैसे ही इन सब फलों में से एक आलू बुखारा भी है. जिसका प्रयोग सूखे मेवे के रूप में किया जाता है.


            आलू बुखारे का फल का आकार दीर्घ वर्तुलकार होता है. यह फल एक ओर से फुला हुआ होता है. आलू बुखारे के पेंड़ो की ऊंचाई लगभग 10 फिट तक होती है. आलू बुखारे के फल के अंदर बीज होते है जिनका आकार बादाम के बीज की भांति होता है. लेकिन आलू बुखारे के बीजों का आकार बादाम के बीजों के आकार से कुछ छोटा होता है. 
 
आलू बुखारा फल के फायदे और नाम
आलू बुखारा फल के फायदे और नाम

           आलू बुखारे के फलों के लिए अलग – अलग भाषा में अलग – अलग नामो का प्रयोग किया जाता है. इसे संस्कृत में आरुक कहा जाता है. हिंदी में जैसे की सभी परिचित है इसे आलू बुखारा कहा जाता है. मराठी में भी हिंदी भाषा की भांति आलू बुखारे के नाम से ही इसे जाना जाता है. गुजराती में इसे केवल आलू कहा जाता है. कर्नाटकी में संस्कृत भाषा की भांति ही इसे आरुक कहा जाता है. फारसी में इसके लिए आलुस्या शब्द प्रयोग किया जाता है. अंग्रेजी भाषा में इसे परुने(prune) कहते है. इसका लेटिन नाम पुनस बोखेरियनासिस है. 


        आलू बुखारा की पैदावार पर्शिया, ग्रीस और अरब के देशो में प्रमुख रूप से होती है. भारत देश में भी आलू बुखारे की पैदावार कुछ समय से होने लगी है. आलू बुखारे की चार जातियां पाई जाती है. इन  जातियों की पहचान इनके पत्तो आदि के भेदों से की जा सकती है. आलू बुखारा अधिकतर बुखारे की तरफ से आता है इस लिए भी इसे आलू बुखारा कहते है. 
 
 Name and Benefits for Prune Fruit
 Name and Benefits for Prune Fruit

        आयुर्वेद के अनुसार आलू बुखारा ग्राही, भेदक, उष्ण और कफ पित्त्नाशक होता है. यह फीका, ह्रय, शीत, जड़ और मलस्तम्भक को खत्म करने वाला है. आलू बुखारा खाने में खट्टा, मधुर ,पाचक एवं मुखप्रिय है. आलू बुखारे को खाने से मुंह स्वच्छ रहता है. यह शरीर में गुल्म, मेह, ज्वर और अर्श को नष्ट करता है. आलू बुखारे का पका फल मधुर, जड़, पित्तकर और रुचिकर होता है.यह फल शरीर की धातु की मात्रा में वृद्धि करता है. आलू बुखारे का सेवन अधिक नही करना चाहिए. क्योंकि इसे अधिक खाने से शरीर में वायु हो जाती है. यह शरीर में मेह, ज्वर,तथा वायु को नष्ट करता है.


          आलू बुखारे को खाने से शरीर को ठंडक मिलती है. इसे कम मात्रा में ग्रहण करना चाहिए तभी यह शरीर के लिए सुपाच्य सिद्ध होता है. आलू बुखारे को खाने से शरीर में रक्त की वृद्धि होती है. आलू बुखारे को खाकर पेट की कब्ज को भी दूर किया जा सकता है. अगर किसी व्यक्ति को दस्त लगे हुए है तो उसे आलू बुखारे का सेवन का चाहिये. इसे खाने से पेट का दस्त भी ठीक हो जाता है, तथा यह भूख को भी बढ़ाता है. आलू बुखारे को खाने से हाथ – पैर की जलन भी खत्म हो जाती है. इसके सेवन करने से आँखों में गर्मी के कारण हुई लालिमा भी खत्म हो जाती है. आलू बुखारे का सेवन करने से अधिक प्यास भी नही लगती. पीलिया जैसे रोग को भी यह नष्ट कर देता है. इसके सेवन करने से यकृत की कमजोरी भी दूर हो जाती है. आलू बुखारा मलावरोध के लिए एक बहुत ही उत्तम फल है.


        आलू बुखारा पेट के रोगों को दूर करने के लिए बहुत ही लाभदायक फल है. आलू बुखारे के सेवन करने से आंतो में ताकत आती है. यह पित्त के प्रकोप को भी शांत कर देता है. इसको खाने से वायु विकार खत्म हो जाता है. आलू बुखारा बवासीर के रोगियों के लिए बहुत ही लाभदायक फल है. इसके प्रयोग करने से ये दोनों रोग जल्दी ही खत्म हो जाते है. 
 
 Name and Benefits for Prune Fruit
 Name and Benefits for Prune Fruit


 Aalu Bukhara Fal ke Fayde or Naam, आलू बुखारा फल के फायदे और नाम, Name and Benefits for Prune Fruit, Types of Prune Fruit, Prune, Aalu Bukhara, आलू बुखारा, Tasty Purne, Swadist Aalu Bukhara, स्वादिष्ट आलू बुखारा.



YOU MAY ALSO LIKE 

-   डूबा हुआ या रुका हुआ धन प्राप्त करना
धन कैसे बढ़ाएं
- आलू बुखारा फल के फायदे और नाम
- किस्मत बदलने के उपाय और टोटके
- कर्ज परेशानी दूर करने का उपाय
- जॉयस्टिक की कार्य और प्रकार बताइए

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT