इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Anjir ke Aushdhaiya Fayde | अंजीर के औषधिय फायदे | Medicine Benefits of Fig

1.       किसी प्रकार का जख्म हो जाने पर भी अंजीर जा उपयोग किया जाता है. अंजीर का लेप बनाकर जख्म वाली जगह पर लगाने से जख्म जल्दी ही ठीक हो जाता है. इस लेप को बनाने के लिए सूखे अंजीर को दूध में पीस ले. इसका पुल्टिस बनाकर जिस जगह पर जख्म हुआ है उस पर बांध दे. जल्दी ही जख्म ठीक हो जायेगा. ताजे अंजीर को कुटकर जख्म पर लगाने से भी जख्म जल्दी ठीक हो जाता है.


2.       दिमाग को बढ़ाने के लिए अंजीर का उपयोग करना अत्यंत लाभकारी होता है. दिमाग के सोचने – विचारने की शक्ति को बढ़ाने के लिए दो बादाम और दो पिसते के साथ – साथ दो अंजीर को खाने से दिमाग की बुद्धि में वृद्धि होती है.


3.       अगर किसी व्यक्ति की जीभ व गले में सुजन हो गई हो तो उसे अंजीर के लेप का प्रयोग करना चाहिए. सूखे हुए अंजीर का काढ़ा बना कर पीने से गले की सुजन कम हो जाती है. तथा जीभ पर अंजीर को पीसकर लगाने से जीभ की सुजन ठीक हो जाती है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Anjir ke Aushdhaiya Fayde
Anjir ke Aushdhaiya Fayde

4.        अगर किसी व्यक्ति के पेट में कब्ज हो गई है तो उसकी कब्ज को ठीक करने के लिए अंजीर को कई तरीके से  प्रयोग में लाया जा सकता है. पहला तरीका तो यह है की सूखे हुए अंजीर को खाने के बाद पानी पी ले . ऐसा करने से सुबह तक पेट की कब्ज भी ठीक हो जाएगी और अगर दस्त हो गये हो तो बार – बार दस्त लगना भी ठीक हो जायेगा. दूसरा तरीका यह है की 2 या 4 अंजीर को रात को किसी बर्तन में पानी डालकर उसमे भिगो दे. सुबह उठकर अंजीर को पानी में से निकालकर खूब चबा – चबा कर खाए  तथा अंजीर को खाने के बाद जिस पानी में अंजीर को भिगोया तथा उस पानी को भी पी जाये. ऐसा करने से पेट की कब्ज बिलकुल ठीक हो जाएगी.  8 से 10 दिन लगातार ऐसा ही करने से पेट की कब्ज में राहत मिलेगी. तीसरा और आखरी तरीका पेट की कब्ज को दूर करने का यह है की एक अंजीर को चार टुकडो में विभाजित कर दीजिये. उन टुकडो को एक गिलास दूध मा डालकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दे. रात को सोने से पहले दूध को थोडा गुनगुना करके पी ले तथा उसमी भीगे हुए अंजीर के टुकडो को खूब चबा – चबा कर खाए. सुबह तक आपकी कब्ज ठीक हो जाएगी. साथ ही साथ ऐसा करने से सुबह शौच भी खुलकर आएगा.


5.       बवासीर की बीमारी होने पर अंजीर को खाने से बहुत ही लाभ होता है.बवासीर के रोग से मुक्ति पाने के लिए 2 या 3 अंजीर के चार – चार टुकड़े करके पानी में भिगो दे. शाम होने पर इन टुकडो को खूब चबा – चबा कर खाए.ऐसे ही शाम को भिगोये हुए टुकडो को सुबह उठकर खाए. जल्द ही आप बवासीर का रोग ठीक हो जाएगा. बवासीर से की बीमारी को खत्म करने के लिए एक और बेहतर उपाय भी है. उपाए यह है की 2 या चार सूखे पके हुए अंजीर को ले . 2 या 4 मुनक्का ले तथा कुछ मात्रा में छोटी हरड को ले. कुछ दाने मिश्री के ले. चारो को मिलाकर पीस ले. और इन्हें छोटी- छोटी गोलियों का आकार दे दे. अब इन गोलियों को सुखा ले. इन गोलियों को भिगोये हुए अंजीर के साथ खाने से बवासीर की बीमारी ठीक हो जाएगी. इस उपाए से खुनी बवासीर तथा बादी बवासीर दोनों ही जल्दी ठीक हो जाएगी. दोनों तरह की बवासीर की बीमारी को ठीक करने के लिए बहुत ही लाभकारी उपाए है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
 
Anjir ke Aushdhaiya Fayde
Anjir ke Aushdhaiya Fayde

6.       शरीर में पौष्टिकता को बढ़ाने के लिए अंजीर का सेवन करना बहुत ही लाभदायक है. शरीर में पौष्टिकता को बढ़ाने के लिए एक अंजीर को चार टुकडो में विभाजित कर ले. इसके साथ ही एक अखरोट को फोड़कर उसके अंदर की गिरी को निकाल ले और दो या तिन पिस्ते को भी फोड़कर उसके अंदर की गिरी को निकाल ले. अब दोनों खूब महीन पीस ले. अब एक या दो बादाम को पानी में कुछ देर के लिए भिगो दे. जब बादाम भीग कर फुल जाये तो उसके उपर का छिलके को छिल दे. अब बादाम को कुछ पानी के साथ पीसकर उसका लेप बना ले. अब एक गिलास दूध ले. उसमे अंजीर के टुकडो को डाले फिर उसमे पीसी हुई अखरोट की तथा पिस्ते की गिरी के चुर्ण को डाल दे. अब इसमें बादाम के पिसे हुए लेप को डालकर अच्छी तरह मिला ले. अब इस दूध का सेवन करे.दूध का सेवन सुबह खाली पेट करना बहुत ही लाभकारी होगा. लगातार 35 से 40 दिन तक ऐसे ही दूध में इन सब चीजो को मिलाकर पीने से शरीर की पौष्टिकता में वृद्धि होगी तथा दिमाग में सोचने – विचारने की शक्ति की शक्ति का भी विकास होता है. तथा यौन शक्ति भी बढ़ेगी. शरीर में पौष्टिकता को बढ़ाने का एक और बेहतर उपाए है. इसके लिए सूखे अंजीर के दो – तिन टुकड़े कर ले तथा इसके साथ ही एक या दो बादाम को छीलकर गर्म पानी में डालकर उबाल ले. अब इन्हें गर्म पानी में से निकाल कर सूखने के लिए रख दे. इसके बाद शक्कर , केसर चिरौंजी को लेकर मोटा – मोटा पीस ले. इसके साथ चिरौंजी, पिस्ता और बादाम के दो या तिन गिरी को लेकर पीस ले.अब इन सब को एक साथ गाय के शुद्ध घी में डालकर रख दे. करीब आठ दिन तक इन्हें ऐसे ही रखे. आठ दिनों के बाद रोजाना एक चम्मच खाए. ऐसा करने से शरीर की पौष्टिकता में विकास होगा तथा बुद्धि भी बढेगी. 


7.       गर्मी के कारण शरीर में कमजोरी को महसूस करने पर पके हुए अंजीर को खाना बहुत ही लाभदायक होता है. शरीर से कमजोरी को खत्म करने के लिए व गर्मी से राहत पाने के लिए दो पके हुए अंजीर को ले. इसके साथ मिश्री को मिलकर रोजाना सुबह और शाम को खाए. इससे जल्दी ही कमजोरी खत्म हो जाएगी और शरीर को गर्मी से भी राहत मिलेगी.
 
Medicine Benefits of Fig
Medicine Benefits of Fig

 Anjir ke Aushdhaiya Fayde, अंजीर के औषधिय फायदे, Medicine Benefits of Fig, Anjir se bimariyon ka ilaaj, Jakham mein anjir, Fig for Mind and Power, Anjir se bavasir ka ilaaj, दिमाग और ताकत के लिए अंजीर.


YOU MAY ALSO LIKE 

-   दाम्पत्य जीवन  में मंगल
दाम्पत्य जीवन में मधुरता
- स्वादिष्ट अंजीर के गुण
- अंजीर के औषधिय फायदे
- ग्राफ़िक कार्ड के कार्य समझाइये
- ग्राफ़िक कार्ड को इनस्टॉल करें

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

4 comments:

  1. anjir sa path ke kabijat khatam ho jate ha

    ReplyDelete
  2. anjir khana ka tarika kasa hota ha our path safe hota he nahi ha

    ReplyDelete
    Replies
    1. Sourabh Ji,

      Kabj ko Dur Karne or Pet ko Saaf Karne ke liye Aap Anjir ko Garm Dudh ke Saath Istemaal Karen. Saath hee Aap Papite ka Bhi Sevan Jrur Karen. Aapko Jrur Laabh Milega.

      Niche Diye Link par Jakar aap Kabj Khtm Karne ke Anya Upayon ko Bhi Jaan Skte ho.

      - http://www.jagrantoday.com/2015/12/kabj-lakshan-or-kaaran-constipation.html
      - http://www.jagrantoday.com/2015/12/kabj-ko-dur-karne-ke-upchar-how-to.html

      Iske Baad Bhi Agar Aapko Koi Samasya ya Doubt Rah Jaata Hai to Aap Hame Dobara Comment Avashya Karen.

      Sampark ke Liye Dhanyavad
      Jagran Today Team

      Delete
  3. Diabetes me anjir kaise sevan karen ?

    ReplyDelete

ALL TIME HOT