इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Daanton mein Dard Hone par Upchar | दांतों में दर्द होने पर उपचार | Treatment for Teeth Pain

दांतों में दर्द होने पर उपचार के तरीके

1.       दांतों में कीडो के लगने का मुख्य कारण दांतों की ठीक तरीके से सफाई न करना है. कुछ लोग समय के आभाव के कारण दांतों की ठीक तरीके से सफाई नही कर पाते है. सुबह उठकर जल्दी – जल्दी तैयार होकर भागने के चक्कर में दांतों की सफाई को अनदेखा कर देते है, और जिसका परिणाम यह होता है की कुछ दिनों में ही उनके दांतों में कीड़े लग जाते है. कीड़ो के लगाने के  कारण ही उनके दांतों में दर्द होना भी शुरू हो जाता है. यदि दांत में कीड़े लग जाये और दांतों में दर्द होने लगे. तो इसके लिए कंही दूर किसी दन्त चिकित्सक के पास जाने की जरूरत नही है. क्योंकि दांतों का उपचार घर पर ही किया जा सकता है. दांतों के उपचार के लिए सिर्फ कुछ तुलसी के पत्तो की और थोड़े से कपूर की आवश्यकता है. जो की हर किसी के घर में उपलब्ध होता है. दांतों के उपचार के लिए 8 से 10 तुलसी के पत्तो को ले. अब इन पत्तो को पीस कर इन पत्तो से रस निकाल ले .फिर तुलसी के रस में थोडा – सा कपूर को पीसकर डाले और इसे अच्छे से मिला ले. अब थोड़ी सी रुई को लेकर उस रस में डूबा ले. तुलसी के रस में भीगी हुई रुई का फाहा उस दांत पर रखे जंहा पर कीड़ा लगा हुआ है. दांत का दर्द जल्दी ही ठीक हो जायेगा. 
CLICK HERE TO READ SIMILAR POSTS ...
 
Daanton mein Dard Hone par Upchar
Daanton mein Dard Hone par Upchar

2.       हल्दी जैसा की सभी जानते है की किसी भी तरीके के उपचार के लिए बेहद उपयोगी है. दांतों में अगर ज्यादा दर्द हो रहा हो तो भी हल्दी का प्रयोग किया जा सकता है. इसके लिए हल्दी की गांठ की आवश्यकता होती है. हल्दी की गांठ को धीमी आँच पर भुन ले. हल्दी को भुनकर कुछ देर के बाद ठंडा होने पर दांत में दबाने से दांत का दर्द आराम हो जाता है.


3.       अगर दांतों में अधिक दर्द हो रहा हो या दर्द के कारण दांत में टीस उठ रही हो तो उसके लिए तीन ग्राम सोंठ को पीसकर थोडा सा गुनगुने पानी के साथ फांक ले. ऐसा करने से दांत का दर्द जल्दी ही आराम हो जायेगा. 


4.       हिंग या लौंग के पाउडर का प्रयोग करने से भी दांतों का दर्द ठीक हो जाता है. इस पाउडर को बनाने के लिए थोडा सा हिंग का पाउडर ले तथा तीन या चार लौंग को लेकर उसका बारीक़ चुर्ण बना ले. अब इन दोनों के चुर्ण को मिला ले. इस चुर्ण को दांतों पर मले. इससे दांतों का दर्द ठीक हो जाता है. CLICK HERE TO READ SIMILAR POSTS ...
 
दांतों में दर्द होने पर उपचार
दांतों में दर्द होने पर उपचार

5.       लौकी सौर लहसुन के द्वारा भी दांत के दर्द को दूर किया जा सकता है. इसके लिए लौकी को छिलकर कूट ले. ऐसे ही लहसुन को छीलकर कूट ले. अब इन दोनों को करीब एक लिटर पानी में डालकर तब तक पकाए जब तक की पानी आधा न हो जाये. अब इस पानी को छान ले और हल्का ठंडा कर ले.पानी के ठंडा होने के बाद इस पानी से कुल्ला कर ले.दांत का दर्द तुरंत ही ख़त्म हो जायेगा.


6.       यदि आपके दांतों में अत्यधिक दर्द हो रहा हो तो लहसून का उपयोग करे. तुरंत ही दांत के दर्द में लाभ होगा. इसके लिए लहसुन को छीलकर उस पर उपर से नमक छिडक  कर दांतों से अच्छी तरह से चबा – चबा कर खाए. दांत का दर्द जल्दी ही ठीक हो जायेगा. 


7.       पीसे हुए तम्बाकू का प्रयोग करके भी दांत के दर्द में आराम हो जाता है. इसके लिए पहले  तम्बाकू को अच्छी तरह से खूब बारीक़ पीस ले. अब पीसे हुए तम्बाकू से कुछ देर के लिए दांतों को मले, दांतों को कुछ देर तक मलने के बाद पानी से कुल्ला कर ले. दांत का दर्द ठीक हो जायेगा. 
 
Treatment for Teeth Pain
Treatment for Teeth Pain


 Daanton mein Dard Hone par Upchar, दांतों में दर्द होने पर उपचार, Treatment for Teeth Pain, Toothache remedies, Daanton ke dard ka desi ilaaj, Ayurved mein Daant dard is upaay, दांत दर्द का देसी इलाज, Toothache, Daant Dard, दांत दर्द, Tooth Pain.




YOU MAY ALSO LIKE 

-   पायरिया का आयुर्वेदिक इलाज
माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल ड्रापडाउन लिस्ट
- स्वादिष्ट अंजीर के गुण
- अंजीर के औषधिय फायदे
- आयुर्वेद में अंजीर का महत्तव
- मुंह के छालों का इलाज

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT