इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Garmiyon se Bachne ke Liye kya Karen | गर्मियों से बचने के लिए क्या करें | What should do in Summer

1.       गर्मी के दिनों में कई व्यक्ति शरीर को ठंडक प्रदान करने के लिए महंदी का प्रयोग करते है. महंदी तो शरीर को ठंडक पहुँचाने का बेहतैर उपाए है ही, इसी के जैसे पुदीना व धनिया को भी गर्मी के दिनों में उपयोग करना लाभदायक है. कुछ लोग गर्मी से राहत पाने के लिए धनिया व पुदीना की चटनी को खाना बहुत पसंद करते है. जिससे शरीर को ठंडक मिलती है. धनिया व पुदीना की चटनी को खाकर शरीर की गर्मी को कम किया जा सकता है साथ ही साथ इन दोनों को पीसकर हाथ पैरो पर भी लगाया जा सकता है. जिसे शरीर को ठंडक मिलती है. तथा शरीर की जलन भी कम होती है.



2.       महंदी को हाथो की शोभा को बढ़ाने के लिए तो प्रयोग किया जाता है. इसे सिर में भी लगाया जाता है, जिसे सिर को ठंडक मिलती है तथा बाल भी मुलायम और रेशमी हो जाते है.शरीर की गर्मी को कम करने के लिए तथा शरीर को ठंडक प्रदान करने के लिए के लिए पैरो में महंदी लगाना बहुत ही लाभदायक होता है. पैरो में महंदी लगाने से पुरे शरीर को गर्मी से राहत मिलती है.



3.       लोकी जिसे कुछ लोग घिया के नाम से भी जानते है लोकी की सब्जी को अधिकतर लोग गर्मियों में खाना बहुत ही पसंद करते है. लोकी से हम आपने शरीर की गर्मी को भी कम कर सकते है.लोकी के गुदे को कस कर उसे हाथ और पैरो पर लगाने से शरीर की गर्मी कम हो जाती है. तथा अगर किसी व्यक्ति के शरीर में जलन हो रही हो तो जलन में भी राहत मिलती है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...

Garmiyon se Bachne ke Liye kya Karen
Garmiyon se Bachne ke Liye kya Karen


4.         गर्मी के दिनों में पका हुआ पपीते को खाना बहुत ही लाभदायक होता है.तथा यह शरीर को ठंडक भी प्रदान करता है.इसके साथ साथ ही हम शरीर की गर्मी को कम करने के लिए पपीते को पीसकर भी उपयोग कर सकते है.पके हुए पपीते को खूब बारीक़ पीसकर हाथ और पैरो पर लगाने से शरीर की गर्मी शांत होती है और इससे शरीर को ठंडक भी मिलती है.   



5.       गर्मी के दिनों में बकरी के दूध का भी प्रयोग किया जा सकता है.बकरी का दूध बहुत ही उपयोगी होता है. बकरी के दूध को पीने से डेंगू से पीड़ित व्यक्ति की जान को बचाया जाता है. बकरी का दूध को डेंगू जैसे घातक रोग से तो छुटकारा पाया जा सकता है साथ ही साथ शरीर की गर्मी को भी शांत किया जा सकता है. अत्यधिक गर्मी के दिनों में बकरी के दूध को हाथ और पैरो और पर लगाने से शरीर की गर्मी को शांत किया जा सकता है.
CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...

 
गर्मियों से बचने के लिए क्या करें
गर्मियों से बचने के लिए क्या करें

6.       गुलर के रस का भी प्रयोग करके भी शरीर की गर्मी को कम किया जा सकता है.गुलर के रस को शहद के साथ मिलाकर चाटने से शरीर की गर्मी शांत हो जाती है. तथा गुलर के रस को चाटने से गर्मी के शांत होने के साथ – साथ हाथो की जलन , पैरो की जलन ,कमर की जलन और आँखों की जलन से भी राहत मिलती है.  



7.       इमली खाने में जितनी स्वादिष्ट होती है शरीर की गर्मी को भी शांत करने में तथा शरीर को ठंडक पहुँचाने में उतनी ही लाभकारी होती है. पकी हुई इमली में से उसके बीजो को निकलकर हाथ और पैरो पर उसके गुदे को लगाने से शरीर को ठंडक मिलती है.



8.       सत्तू को पीना गर्मियों के दिनों में बहुत ही लाभदायक होता है तथा इसे पीने के साथ – साथ खाने में भी बहुत से लोग रूचि रखते है सत्तू भुने हुए चनो को पीसकर बनाया जाता है . तथा इसका प्रयोग गर्मी के दिनों में ही अधिकतर किया जाता है. गर्मी के दिनों में सत्तू को खाने से शरीर की गर्मी शांत होती है तथा इसका सेवन करने से शरीर की जलन भी शांत हो जाती है. सत्तू को खाने से शरीर तेज धूप की ताप से भी बच जाता है.



9.       आलूबुखारा गर्मी के दिनों में विशेषतौर पर खाया जाने वाला फल है.आलू बुखारे को खाने से शरीर को ठंडक मिलती है तथा यह हमारी सेहत के लिए भी उपयोगी है.गर्मी के दिनों में आलू बुखारे को चूसने से गले की खुश्की मिटती है तथा गले में खरास से भी राहत मिलती है. गर्मी के दिनों में दो या तिन आलू बखरे का सेवन रोजाना किया जाना चाहिए.इससे शरीर को गर्मी से काफी राहत मिलती है.



10.   सर्दियों के दिनों में छुआरे को या उसी के रूप में बिकने वाले खजूर को खाना अधिक पसंद किया जाता है. छुआरे खाने से शरीर को जितना फायदा होता है, उतना ही फायदा छुआरे की गुठलियों से भी होता है. गर्मी के दिनों में छुआरे की गुठलियों को मुंह में रखने से गले की खुश्की ख़त्म हो जाती है.गर्मी के दिनों में प्यास भी अधिक लगती है. और गला भी अधिक सूखता है. गले की प्यास बुझाने के लिए तथा बार - बार गले के सूखने के लिए भी छुआरे की गुठली का प्रयोग किया जाता है.छुआरे की गुठली को मुंह में रखने से न ही गला सूखता है, और नही प्यास अधिक लगती है.
 
What should do in Summer
What should do in Summer


 Garmiyon se Bachne ke Liye kya Karen, गर्मियों से बचने के लिए क्या करें, What should do in Summer, Mehandi ka prayog garmiyon mein, Gourd Use in Summer, Lauki ka garmiyon mein upyog, लौकी का गर्मियों में उपयोग, Severe Hot.




YOU MAY ALSO LIKE 

-   दाम्पत्य जीवन  में मंगल
दाम्पत्य जीवन में मधुरता
- आयुर्वेद में अंगूर का महत्तव
- देसी उपचार के लिए अंगूर
- ग्राफ़िक कार्ड के कार्य समझाइये
- ग्राफ़िक कार्ड को इनस्टॉल करें

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT