इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

Loo Lagne par kya Karen | लू लगने का इलाज | Heat Stroke Remedies in Hindi

लू लगने के बाद प्रयोग किये जाने वाले बेहतर उपाए 

1.       इमली का स्वाद जितना खाने में स्वादिष्ट होता है. लू लगने के बाद उसका प्रयोग करने से भी उतना ही फायदा होता है.तेज गर्मी के कारण अधिक लोगो को लू लग जाती है. जिसके कारण उनके सिर में दर्द तथा शरीर में बेचैनी हो जाती है. ऐसे समय में इमली के गुदे का प्रयोग करना बहुत ही लाभदायक होता है. लू के लगने के बाद इमली में से उसकी गुठलियो को निकालकर उसके गुदे को हाथ पैरो के तलवो पर रागडने से लू का प्रभाव ख़त्म हो जाता है.तथा शरीर को भी राहत मिलती है.


2.        कच्चे आम को खाना गर्मी में लाभदायक होता है. कुछ लोग गर्मी से निजात पाने के लिए कच्चे आम की चटनी को खाना भी पसंद करते है. कच्चे आम का पन्ना पीना भी गर्मी में लाभदायक होता है. आम का पन्ना बनाने के लिए 5 या 6 कच्चे आम की अम्बियो को उबाल ले. या फिर राख में ढककर उसे भून ले. फिर उन अम्बियो को कुछ देर के लिए ठन्डे पानी में डाल दे. पानी से निकालने के बाद अम्बियो के उपर के छिलकों को निकाल दे. उसके बाद जितना पन्ना बनाना है उतना पानी लेकर उसमें अम्बियो का गुद्दा निकाल ले उसके बाद उसे पानी में खूब अच्छी तरह से घोल ले . उसके बाद उसमे थोडा सा गुड दल कर घोल ले. पन्ने में एक चुटकी नमक,थोडा सा धनिया और दो तिन काली मिर्च को पीसकर डाल दे. अब इसे अच्छी तरह से घोल ले तथा फिर उसका सेवन करे. गर्मी में आम के पन्ने का सेवन करने से लू से परेशान व्यक्ति को राहत मिलती है. लू लगने पर दिन में चार या पांच बार सेवन करने से जल्दी ही आराम हो जाता है.


3.         लू लगने के बाद प्यास के रस का उपयोग करना बहुत ही उपयोगी होता है. प्याज के रस को निकालकर उसे कान पर तथा सीने पर मलने से काफी आराम होता है. लू का प्रभाव जल्द ही खत्म हो जाता है. प्याज के रस की मालिस सुबह और शाम को रोजाना करनी चाहिए . CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Heat Stroke Remedies in Hindi
Heat Stroke Remedies

4.       आलू बखारे को गर्मी में खाने से गर्मी का असर शरीर पर कम होता है.आलू बखारे का रस पीने से लू के प्रभाव से पीड़ित व्यक्ति को आराम मिलता है. आलू बखारे का रस बनाना बहुत ही आसान है. इसे बनाने के लिए 4 या 5 आलू बखारे ले. एक बर्तन में अपनी आवश्यकता के अनुसार पानी डाले. पानी को इतना गरम कर ले की उसमे आलू बखारे फुल जाये. अब इस पानी में आलू बखारे को कुछ समय के लिए डाल से. 15 से 20 मिनट के बाद आलू बखारे को पानी से निकालकर उसका छिलका निकाल दे. फिर इसके गुदे को पानी में डाल दे. और उसे पानी में अच्छी तरह घोल ले. अब इसमे  आधा चम्मच गुड डाले फिर इसमें एक चुटकी नमक डाले. तथा थोड़ी सी पीसी हुई काली मिर्च का पाउडर डाले. इन्हें अच्छी तरह से घोल ले तथा जिस व्यक्ति को लू लगी है उस व्यक्ति को पिलाये . दिन में आम के पन्ने की तरह ही आलू बखारे के रस का भी दो बार सुबह और शाम को सेवन करने से लू से परेशान व्यक्ति को राहत मिलती है.


5.       धनिये का प्रयोग लू से प्रभावित होने के बाद किया जाता है. आमतौर पर भी लोग गर्मी में धनिये का प्रयोग करते है ताकि लोगो को गर्मी से राहत मिल सके. लू के लगने के बाद धनिये का पानी पीने से शरीर को फायदा होया है. धनिये को कुछ समय के लिए पानी में भिगो कर छोड़ दे. तथा कुछ समय के बाद पानी में से धनिये को निकालकर उसमे आधा चम्मच चीनी को डाल कर अच्छी तरह से घोल ले. रोजाना सुबह धनिये का पानी पीने से अत्यधिक लाभ मिलता है. तथा लू से राहत भी मिलती है.


6.       कुछ लोगो को लू लगने से तेज बुखार भी चढ़ जाता है. तथा बहुत ही परेशानी भी होती है. ऐसे में इमली के रस का सेवन करना बहुत ही लाभदायक होता है. इमली के रस को बनाने के लिए कुछ समय के लिए इमली को पानी में उबाल ले. उबालने के बाद पानी को छान ले. अब इमली के रस का सेवन करे . इससे लू से प्रभावित व्यक्ति का बूखार भी उतर जायेगा तथा लू से भी आराम हो जायेगा. लू लगने के बाद इमली के पानी से छिटे मारने से भी लू से आराम हो जाता है. इसके लिए इमली को पानी में डाल कर उबाल ले. अब उस पानी में तौलिया भिगोकर थोडा निचोड़ ले.फिर इससे जिस व्यक्ति को लू लगी है उस व्यक्ति के शरीर पर इमली के पानी की छिटे मारे. इससे लू का प्रभाव भी ख़त्म हो जायेगे तथा दुबारा लू लगने की आशंका भी नही रहेगी. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Loo Lagne par kya Karen
Loo Lagne par kya Karen

7.       भूने हुए प्याज को खाने से भी लू का असर कम हो जाता है. तथा दिन में दो बार रोजाना खाने से लू का प्रभाव पूरी तरह ख़त्म हो जाता है.इसके लिए प्याज को थोडा भूरा होने तक भुनने के बाद इसे ठंडा कर ले.ठंडा होने के बाद इसे पीस ले. अब इसमें जीरे को पीसकर डाले तथा इसमें आधा चम्मच मिश्री को दल कर अच्छी तरह से मिला ले. तथा इसका सेवन करे. भुने हुए प्याज को खाने से लू से जल्दी हो आराम हो जायेगा.


8.       लू लगने से बचाव के लिए इमली का उपयोग करना बहुत ही लाभदायक होता है. लू से बचने के लिए इमली का प्रयोग कई तरीके से किया जाता है. अगर किसी व्यक्ति को लू लगने का आभास हो रहा है. तो उस व्यक्ति को जल्द ही भिगोई हुई इमली का पानी पी लेना चाहिए. इससे लू का प्रभाव शरीर पर नही होता. 


9.       तुलसी का पौधा आजकल हर व्यक्ति के घर के आँगन में लगा होता है. क्यूंकि लोग तुलसी की पूजा करते है. धार्मिक कार्य के लिए तो तुलसी का प्रयोग किया ही जाता है. बल्कि इसका औषधि के रूप में भी प्रयोग किया जाता है. और जब खासतौर पर तुलसी का प्रयोग किया जाता है. जब किसी व्यक्ति को लू लग गई हो , लू लगने के बाद तुलसी को पीसकर उसका रस निकालकर उसमे चीनी को मिलकर पीने से लू से आराम हो जाता है. तुलसी बहुउपयोगी है. इसके प्रयोग करने से बहुत सी बीमारी से छुटकारा पाया जा सकता है.जब किसी को ख़ासी हो जाये तब तो यह बहुत ही उपयोगी सिद्ध होती है.


10.   खाने के साथ प्याज को सलाद के रूप में खाना बहुत से लोग पसंद करते है. और यह अच्छी आदत है. प्याज को खाने से शरीर को तेज गर्मी में लू नही लगती तथा शरीर को गर्मी भी कम लगती है. इसलिए रोजाना कच्चे प्याज का सेवन खाने के साथ करना चाहिए. कच्चे प्याज को खाकर आप अपने शरीर को लू लगने से बचा सकते है.  

 
लू लगने का इलाज
लू लगने का इलाज
               Loo Lagne par kya Karen, लू लगने का इलाज, Heat Stroke Remedies in Hindi, Lu Lagna, Imli se Loo Lagne ka ilaaj, Kacche Aam ka loo lagne mein prayog, what do on heat stroke, लू लगने पर क्या करें, loo lagne par kya karen.



YOU MAY ALSO LIKE 

-   दाम्पत्य जीवन  में मंगल
दाम्पत्य जीवन में मधुरता
- आयुर्वेद में अंगूर का महत्तव
- देसी उपचार के लिए अंगूर
- ग्राफ़िक कार्ड के कार्य समझाइये
- ग्राफ़िक कार्ड को इनस्टॉल करें

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT