इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Garmiyon mein kaise rakhen apne aap ko Thanda | गर्मियों में कैसे रखें अपने आप को ठंडा | How to Keep Cold Yourself in Summer

गर्मी के दिनों में शरीर को ठंडा करने के बेहतर उपाए

1.       सौंफ खाना शरीर के लिए उपयोगी तो होता है ही तथा इसे खाने से शरीर को ठंडक भी मिलती है. कुछ लोग गर्मी से राहत पाने के लिए सौंफ के साथ मिश्री खाना पसंद करते है. ताकि गर्मी के दिनों में गर्मी से तो राहत मिले ही तथा साथ ही साथ गले को मिठास और ठंडक भी मिल सके. गर्मी के दिनों शरीर को ठंडा करने के लिए सौंफ का चुर्ण भी अत्यधिक लाभकारी होता है.सौंफ का चुर्ण बनाने के लिए इसे खूब बारीक़ पीस ले. इस चुर्ण को दूध में मिला ले. सौंफ के चुर्ण को दूध में मिला कर पीने से गर्मी के दिनों में ठंडक मिलती है, तथा अगर शरीर के किसी भाग में जलन होती है. तो वह भी ठीक हो जाती है.


2.       गर्मी से राहत पाने के लिए सूखे धनिये व कच्चे चावलों का भी प्रयोग किया जाता है. इन दोना को मिलाकर घोल तैयार किया जाता है. इस घोल को तैयार करने के लिए सुखा धनिया ले तथा इसे पानी में फूलने के लिए रख दे. ऐसे ही कच्चे चावलों को भी जितनी धनिया की मात्रा को भिगाया है उतनी ही मात्रा में चावलों को भी रात को भिगोकर  छोड़ दे. ध्यान रहे की जिन बर्तनों में धनिया और चावल को फूलने के लिए छोड़ा गया है उन्हें अच्छी तरह से ढक कर रख दिजिए , ताकि उसमे कुछ गिर न जाये. सुबह उठकर धनिया व चावल को अच्छी तरह बिलकुल बारीक़ पीस ले. दोनों को पिसने के बाद इन दोनों को मिलाकर गैस पर थोडा गरम कर ले. ज्यादा गरम न करे की घोल पीते ही आपका मुंह न जल जाये. रोजाना सुबह इस घोल का सेवन करे . इस घोल को पीने से शरीर को ठंडक तो मिलेगी ही साथ ही साथ आपको सुबह शरीर में ताजगी का भी अहसास होगा. 


3.       गर्मी के दिनों में धूप लगने से सिर में दर्द होना , तथा चक्कर आना स्वाभाविक है. तेज धूप और गर्मी के कारण कभी – कभी कुछ व्यक्तियों को बेचैनी का भी अहसास होता है. ऐसे में आवंला खाना या आवले का रस पीना बहुत ही लाभकारी होता है.जब सिर में दर्द हो या सर चक्कर रहा हो तो तुरंत आवंला का रस पीना चाहिए.तुरंत आवंला के रस का सेवन करने से जल्दी राहत मिलती है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Garmiyon mein kaise rakhen apne aap ko Thanda
Garmiyon mein rakhen Thanda


4.       गर्मी के दिनों में अक्सर लीवर में गर्मी बढ़ जाती है. और जिससे जलन लीवर में जलन होती है. लीवर में जब बढ़ जाने पर अधिक प्यास लगती है. तथा पेशाब का रंग भी लाल हो जाता है.ऐसे समय में छाज अर्थार्त लस्सी जो बहुत लोग अक्सर गर्मी को मिटाने के लिए पीते है.  छाज गर्मी में पीना बहुत ही लाभकारी होता है. लीवर की गर्मी को या जलन को मिटाने के लिए छाज में नमकडालकर पीने से लीवर की गर्मी शांत हो जाएगी . तथा जलन से भी राहत मिलेगी. छाज में नमक मिलाकर लगातार दो या चार दिन पीने से सीरी को तो आराम मिलेगा ही , साथ ही साथ लीवर को भी आराम मिलेगा. छाज में नमक मिलाकर पीने से पेट में कब्ज की शिकायत भी दूर हो जाती है.  


5.       गर्मी के दिनों में मुरब्बा खाना बहुत से लोग पसंद करते है. गर्मी के दिनों में शरीर को ठंडा रखने के लिए सेब का मुरब्बा खा सकते है. सेब के मुरब्बे को खाने से शरीर की गर्मी तो कम होती है. साथ ही साथ शरीर को पोष्टिकता की मात्रा में बढ़ोतरी भी होती है.आवंले के मुरब्बे से भी शरीर को ठंडक मिलती है.बल्कि आंवले का मुरब्बा खाना तो गर्मी के दिनों में लोगो की पहली पसंद होती है.हम शरीर की गर्मी व शरीर की जलन को कम करने के लिए और फलनो के मुरब्बे का भी उपयोग कर सकते है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
How to Keep Cold Yourself in Summer
How to Keep Cold Yourself in Summer

6.       गर्मी के कारण कई लोगो की छाती में दर्द भी हो जाता है. तथा छाती में जलन भी  होने लगती है. कहती में जलन होने पर हमे तीनो फर अर्थार्त सुबह, दोपहर और शाम को पके हुए फल का सेवन करना चाहिए . पके हुए फलों का सेवन करने से हमारा स्वास्थ्य ठीक रहता है, तथा शरीर को ठंडक भी मिलती है.छाती की जलन को कम करने के लिए हमे रोजाना 5 या 6 पके हुए ताजे फलों को खाना चाहिए. यदि ताजे फल न हो तो हम उसकी जगह पर सूखे फलों के चुर्ण का भी सेवन कर सकते है. परन्तु फलों के चुर्ण को सुखा न खाए बल्कि उसे पानी के साथ फांक ले.4 से 5 ग्राम चुर्ण को पानी के साथ रोजाना फांकने से छाती की जलन और दर्द से तुरंत आराम हो जायेगा.    


7.       कच्चे प्याज को सलाद के रूप में खाने के साथ खाना लोग गर्मी में पसंद करते है. क्योंकि गर्मी में सलाद खने से भी शरीर को ठंडक मिलती है.प्याज को गर्मी में खाया तो जाता ही है साथ ही साथ कच्चे प्याज को पीसकर इसके रस को शरीर पर लगाया जाता है. कच्चे प्याज को शरीर पर लगाने से शरीर को ठंडक मिलती है.तथा त्वचा भी कोमल हो जाती है.

 
गर्मियों में कैसे रखें अपने आप को ठंडा
गर्मियों में कैसे रखें अपने आप को ठंडा

 Garmiyon mein kaise rakhen apne aap ko Thanda, गर्मियों में कैसे रखें अपने आप को ठंडा, How to Keep Cold Yourself in Summer, Saonf se Thandaai, Garmi se Rahat kaise payen,  Thanda hone ke liye kya khaayen garmiyon mein, Efforts to became cool in hot, गर्मियों में ठण्ड रखने के उपाय.




YOU MAY ALSO LIKE 

-   दाम्पत्य जीवन  में मंगल
दाम्पत्य जीवन में मधुरता
- आयुर्वेद में अंगूर का महत्तव
- देसी उपचार के लिए अंगूर
- ग्राफ़िक कार्ड के कार्य समझाइये
- ग्राफ़िक कार्ड को इनस्टॉल करें

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT