इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Sone ke Tarike or Humari Kismat | सोने के तरीके और हमारी किस्मत | Sleeping Styles and Good Luck

सोने के तरीके बनायेंगे भाग्यशाली

मनुष्य का लगभग आधा जीवन सोने में ही व्यतीत होता है, इसलिए सोने के तरीके हमारे जीवन से बहुत अहम तरीके से जुड़े है. जैसाकि आपको पता है कि हर व्यक्ति का चेहरा, उनकी आँखे, उनकी नाक आदि सभी से अलग होता है, इसी तरह से हर व्यक्ति का सोने का तरीका भी एक दुसरे से अलग होता है. जैसे किसी व्यक्ति को पेट के बल लेटकर सोने की आदत होती है तो किसी को अपने एक पैर पर दुसरे पैर को चढ़ा कर सोने की.


हमारा सोने का तरीका हमारे जीवन में इतना महत्व रखता है कि आपने कई लोगो को बोलते सुना होगा कि अगर आप इस तरह से सोते हो तो आप भाग्यशाली होगे और यदि आप उस तरह से सोते हो तो आपके जीवन में संकट आयेंगे क्योकि वैसा सोना अपशगुन माना जाता है. इसीलिए कहा जाता है कि आपका सोने का तरीका आपके हर क्रियाकलाप, आपके मन की बात, आपकी आदतों, और आपके विषय में बहुत सी जानकारी दे देता है. आपके सोने से सम्बंधित सारी जानकारियों का वर्णन आपको समुद्र शास्त्र और शरीर लक्षण विज्ञानं में मिलता है. समुद्र शास्त्र के अनुसार आपका सोने का तरीका आपके स्वभाव और व्यक्तित्व की जानकारी देता है, साथ ही आपके सोने के तरीके से ये भी जाना जा सकता है कि आप कितने भाग्यशाली हो. समुद्र शास्त्र के अनुसार सोने के तरीके से व्यक्ति के बारे में जानकारी प्राप्त करने के उदहारण निम्नलिखित है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Sleeping Styles and Good Luck
Sleeping Styles and Good Luck

सोते वक़्त आँखे आधी खुली हो :

वे व्यक्ति जिनकी आँखे सोते वक़्त आधी खुली होती है वे लोग बहुत ही भाग्यशाली होते है. ऐसे लोगो को अपने जीवन में कम परिश्रम पर भी अनेक लाभ मिलते है. साथ ही इनकी आधी खुली आँख का एक मतलब ये भी है कि ये अपने मतलब की हर बात पर पैनी नजर रखते है और जब भी इन्हें मौका मिलता है तो ये उस मौके का फायदा उठाने के लिए हमेशा तैयार रहते है.


दरवाजे की तरफ पैर करके कभी मत सोना :

वास्तु विज्ञानं में आपकी हर क्रिया के लिए एक अलग दिशा का और एक अलग स्थान का वर्णन मिलता है. इन्ही में से एक नियम आपको ये बताता है कि आपको कभी भी दरवाजे की तरफ पैर करके नही सोना चाहिए, खासतौर से मुख्य दरवाजे की तरफ तो पैर करके सोने के बारे में सोचना भी नही चाहिए क्योकि दरवाजे की तरफ पैर करके सोना एक बहुत ही बड़ा अपशकुन माना जाता है. तो अगर आप भी इस तरह से सोते हो तो आप अपनी सोने की दिशा को जरुर बदल ले. 


वास्तु शास्त्र में दरवाजे की तरफ पैर करके सोने से मतलब है कि आप घर से बाहर निकलने का संकेत दे रहे हो. बाहर की तरफ पैर करके तो उस मनुष्य को लिटाया जाता है जो मृत हो. अगर आप घर के मुख्य दरवाजे की तरफ पैर करके सोते हो तो इससे आपकी उम्र कम होती है, साथ ही आपका स्वस्थ भी प्रभावित होता है. 


पूर्व और उत्तर दिशा की तरफ मुख करके सोये :

सोने के लिए पूर्व दिशा और उत्तर दिशा को सबसे ज्यादा उपयुक्त माना गया है. इसका कारण ये है क्योकि वास्तु शास्त्र में पूर्व और उत्तर दिशा को केंद्र माना जाता है तो अगर आप पूर्व दिशा की तरफ मुहं करके सोते हो तो आपका शरीर हमेशा स्वस्थ और उर्जावान बना रहता है. पूर्व दिशा और उत्तर दिशा को वास्तु शास्त्र में स्वर्ग की दिशा भी माना जाता है. इसीलिए इस दिशा की तरफ मुहं करके सोने से आपको सकारात्मक उर्जा मिलती है और आपका मानसिक तनाव भी दूर हो जाता है. किन्तु पूर्व दिशा सूर्योदय की दिशा है तो अगर आप इस दिशा की तरफ मुहं करके सोते हो तो आपको सूर्योदय से पहले ही उठ जाना चाहिए क्योकि ऐसे सोने से सूर्योदय के समय आपके पैर सूर्य की तरफ होंगे जोकि सूर्य देव का और सूर्य का अपमान होता है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ... 
Sone ke Tarike or Humari Kismat
Sone ke Tarike or Humari Kismat

उत्तर दिशा की तरफ मुख करके सोये :

शास्त्रों के अनुसार उत्तर दिशा को कुबेर देव की दिशा माना जाता है. तो अगर आप उत्तर दिशा की तरफ मुहं करके सोते हो तो आपके ऊपर कुबेर देव की कृपा होती है. साथ ही विज्ञानं शास्त्र में मिलता है कि धरती के दोनों सिरे उतरी ध्रुव और दक्षिणी ध्रुव के बीच में एक चुम्बकीय आकर्षण और प्रवाह होता है. विज्ञानं शास्त्र के अनुसार उत्तरी ध्रुव को पॉजिटिव पोल और दक्षिणी ध्रुव को नेगेटिव पोल कहा गया है, उसी तरह से हमारे शरीर के सिर को उत्तर और पैरो को दक्षिण बताया गया है तो इस तरह से हमारे सिर को पॉजिटिव और पैरो को नेगेटिव कहा गया है और इसी तरह से हमारे शरीर में भी एक एनर्जी प्रवाहित होती है. इसका फ़ायदा ये है कि जब आप उत्तर दिशा की तरफ पैर करके सोते हो तो आपके पैर दक्षिण दिशा की तरफ होते है, इस वजह से हमारे सिर वातावरण की नेगेटिव एनर्जी को आकर्षित करता है और हमारे पैर पॉजिटिव एनर्जी को आकर्षित करते है. इसलिए सोते समय हमारे मन में कोई उथल पुथल नही होती और उत्तर दिशा की तरफ मुहं करके सोने से हमेशा अच्छी नींद आती है और अगर आप उत्तर दिशा की और पैर करके सोते हो तो आपके मन में सोते वक़्त एक उथल पुथल मची रहती है और आप अच्छी तरह सो नही पाते. इसका परिणाम ये होता है कि अगले दिन नींद पूरी न होने के कारण आपके सिर में भारीपन रहता है और आपने कार्यो को मन लगा कर नही कर पाते.

 
सोने के तरीके और हमारी किस्मत
सोने के तरीके और हमारी किस्मत

 Sone ke Tarike or Humari Kismat, सोने के तरीके और हमारी किस्मत, Sleeping Styles and Good Luck, Half Eyes open while sleeping, Darwaje ki Taraf pair karke  na soyen, दरवाजे की तरफ पैर करके न सोयें, While sleeping don’t keep legs towards door.



YOU MAY ALSO LIKE 

-   फोटो की विडियो में आवाज डालें
विडियो में अपनी आवाज कैसे डालें
- SBI बैंक में Beneficiary जोड़े
- कुकर में चॉकलेट केक बनायें
- टोने टोटके की अदभूत शक्तियां
- सोने के तरीके और हमारी किस्मत

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT