इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Television Tuner kaise install Karen | टीवी ट्यूनर इनस्टॉल करें | How to Install the TV Tuner

TV Tuner ( टेलीविज़न ट्यूनर )

टेलीविज़न ट्यूनर कंप्यूटर हार्डवेयर का एक ऐसा हिस्सा है जो कंप्यूटर को टेलीविज़न के सिग्नल पकड़ने में सहायता करता है. टेलीविज़न ट्यूनर एक विडियो कार्ड की तरह काम करते है. इसकी मदद से आप अपने कंप्यूटर में अपने टेलीविज़न के किसी भी प्रोग्राम को टेलीविज़न की तरह ही देख सकते हो, साथ ही आप टेलीविज़न के किसी भी प्रोग्राम को अपनी कंप्यूटर हार्ड डिस्क में संचय भी कर सकते हो. टेलीविज़न ट्यूनर में लगा ट्यूनर एक तरह का ऐन्टेना होता है जो रेडियो तरंगो को पकड़ता है और उन्हें कंप्यूटर तक भेजता है. इसी की वजह से कंप्यूटर टेलीविज़न की सारी तरंगो को पकड़ कर कार्य करता है.


टीवी ट्यूनर दो तरह से कम करते है – पहला USB एक्सटर्नल, दूसरा PCI इंटरनल. दोनों को काम करने के लिए एक ऐन्टेना की जरूरत होती है ताकि आपको अच्छी गुणवत्ता मिल सके. 


टेलीविज़न ट्यूनर को अपने कंप्यूटर में इनस्टॉल करे :

अगर आपके पास एक अच्छी गुणवत्ता वाला कंप्यूटर है और आप उसमे टेलीविज़न ट्यूनर को इनस्टॉल करना चाहते हो तो आप नीचे दिए स्टेप का अनुसरण कर सकते हो. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
How to Install the TV Tuner
How to Install the TV Tuner

स्टेप 1 : सबसे पहले तो आप अपने लिए एक अच्छा और अनुकूल टेलीविज़न कार्ड खरीद ले. ये कार्ड कुछ एक्सपेंशन स्लॉट का बना होता है. तो आप इसका चयन अपने कंप्यूटर की क्षमता के आधार पर ही करे और इसका चयन करते वक़्त इस बात का भी ध्यान रखे कि आपके कंप्यूटर मदरबोर्ड में उस ट्यूनर के लिए सही स्लॉट दिया हो.


स्टेप 2 : आप अपने टेलीविज़न ट्यूनर कार्ड के साथ आई इनस्टॉल करने की जानकारी को अच्छी तरह से पढ़ ले. इसमें आपको आपके ट्यूनर के लिए किसी सॉफ्टवेर की जानकारी दी हो सकती है.

स्टेप 3 : अब आप अपने कंप्यूटर को बंद कर दे और सारी विधुत की तारो को निकल दे. आप कंप्यूटर CPU के कवर को हटा कर मदरबोर्ड पर जाए, आपको कुछ स्लॉट दिखाई देंगे. उन्ही स्लॉट में आपको आपका विडियो कार्ड स्लॉट दिखेगा, आप उसे निकल कर अपने टेलीविज़न ट्यूनर के कार्ड को लगा दे. कुछ कंप्यूटर में विडियो कार्ड के साथ ही टीवी ट्यूनर कार्ड दिया होता है. अगर आपके कंप्यूटर मदरबोर्ड में दोनों है तो आप उसमे सावधानी से अपने टेलीविज़न ट्यूनर कार्ड को लगा दे. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
 
Television Tuner kaise install Karen
Television Tuner kaise install Karen

स्टेप 4 : आप अपने CPU के कवर को दुबारा बंद कर दे और अपने कंप्यूटर को ऑन करे. इसके बाद आप अपने कंप्यूटर में टीवी ट्यूनर के साथ आई CD को अपने कंप्यूटर में डाल कर उसके सॉफ्टवेर को इनस्टॉल करे. 


स्टेप 5 : इनस्टॉल करने के लिए आप कंप्यूटर स्क्रीन पर दिए निर्देशों का पालन करे और इंस्टालेशन को ख़त्म करे. 


इसके बाद आप अपने केबल की तार को अपने कंप्यूटर के साथ जोड़ कर अपने कंप्यूटर में टेलीविज़न का मजा के सकते हो.


टीवी ट्यूनर कार्य कैसे करता है?

एक टीवी ट्यूनर बिलकुल आपके उस ट्यूनर की तरह काम करता है जो आपके टेलीविज़न में लगा होता है और उसी की तरह ये भी डिजिटल सिग्नल को पकड़ कर आपको प्रोग्राम देखने की सुविधा देता है. 


एक टीवी ट्यूनर 4 तरह के टेलीविज़न सिग्नल को पकड़ कर काम करता है. 


-    NTSC ( National Television System Committee ) : ये सबसे पुराना एनालॉग सिग्नल है जो आपके नेशनल चेंनेल को पकड़ता है.


-    ATSC ( Advance Television System Committee ) : ये नया डिजिटल सिग्नल है जो लोकल चेंनेल को पकड़ता है. 


-    Clear QAM ( Quadrature Amplitude Modulation ) : ये आपको सब्सक्राइब चेंनेल की सुविधा को प्रदान करता है, जैसेकि केबल चेंनेल.


-    QAM : ये उन सिग्नल को पकड़ता है जो आपके केबल प्रोवाइडर आपको देते है. इसके लिए आपके टीवी ट्यूनर को एक केबल सेट टॉप बॉक्स की जरुरत होती है. जिसके आधार पर ये सारे सिग्नल को पकड़ता है. 

 
टीवी ट्यूनर इनस्टॉल करें
टीवी ट्यूनर इनस्टॉल करें

 Television Tuner kaise install Karen, टीवी ट्यूनर इनस्टॉल करें, How to Install the TV Tuner, Explain the TV Tuner, Television Tuner, How Television Tuner works, TV Tuner Kaise Karya Karta hai, टीवी ट्यूनर कैसे काम करता है.





YOU MAY ALSO LIKE 

-   हैडफ़ोन कैसे काम करता है
अपच क्या है और अपच कैसे होती है
- सि पि यु कुलिंग फेन के प्रकार
- टीवी ट्यूनर इनस्टॉल करें
- ग्रहों के कारण रोग
- बार कोड रीडर के कार्य

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

2 comments:

  1. Is there any possiblity of using an LCD monitor as TV without a CPU?

    ReplyDelete
  2. मेरे पास HP का लेपटोप है। इसके लिए मिझे कौनसा tv tuner kharidna chahiye. aur kya-kya kharidna chahiye.

    ReplyDelete

ALL TIME HOT