इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

Enema Ilaaj ki Vidhi v Laabh | Benefits of Enema Treatment | एनिमा की विधि व् लाभ



विधि: एनिमा काफी सावधानी के साथ दिया जाता है. एनिमा देने के लिए सबसे पहले रोगी को पीठ के बल लिटा दें. एनिमा पॉट के द्वारा मलाशय के अंदर पानी भरा जाता है. एक खास तरह के बर्तन और रबर की नली के द्वारा एनिमा दिया जाता है. एनिमा लेने के लिए इस खास तरह के बर्तन में हल्का गर्म पानी भर लें. इसके बाद इस बर्तन में नीबू और नीबू के पत्तों का रस एक साथ भर लें. इसके बाद इस पानी को एक लीटर के बर्तन में डाल लें. इस बर्तन को किसी ऊँची जगह पर रख दें जिससे की पानी तेज़ गति से नीचे की तरफ आए.
एनिमा की विधि व् लाभ
एनिमा की विधि व् लाभ


चारपाई या जमीन पर चित पट लेट जायें.रबर के पाइप को तेल लगा लें. पाईप को मलद्वार के अंदर डालें. पानी को रबर के पाइप में डालें. दस मिनट के अन्दर सारा पानी मलाशय के अंदर चला जाना चाहिये.


ध्यान रखने की कुछ बातें --- पानी इतना ही गरम करें जितना की मरीज सहन कर सके. एनिमा लेते समय पानी का बर्तन किसी ऊँचे स्थान पर रख दें. पानी आसानी से मलाशय के अंदर पहुंचना चाहिये. एनिमा का पानी जब पेट में पहुँचता है तो ऐसा महसूस होता है जैसे की लैट्रिन आ रही है. यदि एसा महसूस हो तो पेट पर धीरे-धीरे हाथ फिर लें. एनिमा लेने के एक दम बाद बाथरूम न जायें. इसके बाद दस मिनट तक घूमना फिरना चाहिये. एनिमा खाली पेट दें. खाना खाने के बाद एनिमा न दें. उपवास में एनिमा ज्यादा लाभ पहुंचता है. एनिमा लेने से पहले दो गिलास पानी पीने से और भी अधिक लाभ मिलता है. 
Enema Ilaaj ki Vidhi v Laabh
Enema Ilaaj ki Vidhi v Laabh


एनिमा से लाभ --- एनिमा लेने से कब्ज़ दूर होती है. मलाशय साफ़ हो जाता है. पेट की आँतों की सफाई हो जाती है. आंतें सही तरह से काम करती हैं. बवासीर, बुखार उलटी,आँतों में जख्म आदि में एनिमा फायदा देता है. पानी में नीम की पत्तियां उबल लें. नीम की पत्तियों का पानी से आँतों के इन्फेक्शन जैसे अमीवा, रुग्णता, संक्रामक कोलैटिसपेट में कीड़े आदि में फायदा होता है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POST ...

Benefits of Enema Treatment
Benefits of Enema Treatment

 Enema Ilaaj ki Vidhi v Laabh, Benefits of Enema Treatment, एनिमा की विधि व् लाभ, Enema Chikitsa ki Vidhi, Enema Chikitsa se laabh, Enema treatment benefits, एनिमा की विधि, एनिमा की लाभ.



YOU MAY ALSO LIKE 

जेट स्प्रे मालिश
मिट्टी के उपचार
- कान दर्द का इलाज
- पीलिया हो जाए तो क्या करें
- आँखों की जलन व खुजली
- चमत्कारी प्राक्रतिक चिकित्सा
- प्राकृतिक चिकित्सा की चमत्कारी उपचार विधि

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

3 comments:

  1. mujhe pitocin aur DROTIN INJECTION K BARE M MALOOM KARNA H

    ReplyDelete
  2. Aenima lgane ke kitne time baad latrin aayegi

    ReplyDelete
  3. Aenima lgane ke kitne time baad latrin aayegi

    ReplyDelete

ALL TIME HOT