इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

Prakratik Ahaar ke Gun Laabh v Mahattav | प्राक्रतिक आहार का महत्व गुण व् लाभ



--- प्राचीन काल से ही हमारी यह मान्यता रही है की फलों और सब्जियों से हमारे शरीर को रोग प्रतिरोधक शक्ति मिलती है.फल और सब्जीयों से हम आजीवन नीरोगी रह सकते हैं. फलों और सब्जीयों में बहुत सारे गुण होते हैं. इनसे हमारी रोग प्रतिकारक शक्ति बढती है. फलों एवंम सब्जियों के गुण जानने से हम रोजाना इनका सेवन करते हैं.



गाजर का चमत्कारी गुण---

गाजर सस्ती अनेक गुणों से भरपूर तथा सबको अच्छी लगती है. गाजर से हमें प्रचुर मात्रा में विटामिन-ए और खनिज लवण प्राप्त होते हैं. विटामिन –ए आँखों और त्वचा के लिए बहुत आवश्यक होता है. गाजर हमारे शरीर को ताकतवर और तेजस्वी बनती है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POST ...

 
प्राक्रतिक आहार का महत्व गुण व् लाभ
प्राक्रतिक आहार का महत्व गुण व् लाभ

गाजर के लाभ ---


1.गाजर रक्त विकारों को ठीक करती है. रक्त पित और उदर रोग में लाभ देती है. अम्लता खत्म हो जाती है.


2. गाजर से हमारे पाचन तन्त्र को ताकत मिलती है. मुंह से आने वाली बदबू की ख़त्म करती है.


3 शुगर के रोगी के लिए बहुत फायदेमंद है.


4. गाजर से आँखों की रौशनी तेज होती है, व् त्वचा कांतिमय होती है.


5. गाजर में विटामिन इ होता है. विटामिन ई होने के कारण गाजर कैंसर प्रितिरोधक है.


6. गाजर में कीटाणु ख़त्म करने की शक्ति होती है.


7. रोजाना एक गिलास गाजर  का जूस और एक कप दूध पीना चाहिये. इससे हमारे शरीर में खून की मात्रा बढती है. दिमाग व् शरीर को ताकत मिलती है. स्मरण शक्ति बढती है.
 

8. यदि छाती में दर्द हो तो गाजर के रस में शहद मिलाकर पीने सेसे छाती का दर्द खत्म हो जाता है. गाजर से प्रसव के बाद महिलाओं का दूध बढता है.


9.गाजर का जूस पीने से पेशाब ठीक आता है. पेशाब करते समय होने वाला दर्द ठीक हो जाता है.


10.गाजर का जूस पीने से पाचन तन्त्र ठीक तरह से काम करता है. गाजर का रस पीने से भोजन ठीक से पचता है. पेट की गैस दूर होती है. अल्सर का रोग ठीक हो जाता है.


11.गाजर से लीवर को ताकत मिलती है. पीलिया में गाजर का रस पीने से बहुत लाभ मिलता है. गाजर मसूड़ों व् दांतों से रोगों में लाभ मिलता है.


12.गाजर का रस चर्म रोगों में लाभ देता है. चर्म रोग में गाजर का रस कीटाणु नाशक की तरह काम करता है, कीटाणुओं को खत्म करता है. खून को साफ़ करता है. गाजर का रस पीने से फोड़े फुंसी ठीक हो जाते हैं, मुहांसे खत्म हो जाते हैं.
 
Prakratik Ahaar ke Gun Laabh v Mahattav
Prakratik Ahaar ke Gun Laabh v Mahattav

Prakratik Ahaar ke Gun Laabh v Mahattav, प्राक्रतिक आहार का महत्व गुण व् लाभ, Prakratik Bhojan ke Gun, Prakratik Bhojan se Laabh, Prakratik Bhojan ka Mahattav, प्राक्रतिक भोजन का महत्व, प्राक्रतिक भोजन के गुण, प्राक्रतिक भोजन के लाभ. 




YOU MAY ALSO LIKE 

जेट स्प्रे मालिश
मिट्टी के उपचार
- कान दर्द का इलाज
- पीलिया हो जाए तो क्या करें
- आँखों की जलन व खुजली
- चमत्कारी प्राक्रतिक चिकित्सा
- प्राकृतिक चिकित्सा की चमत्कारी उपचार विधि

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT