इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

Seinchaai kise kahte hai | सिंचाई किसे कहते हैं



प्रश्न. सिंचाई किसे कहते हैं? जल संरक्षित करने वाली सिंचाइ  की दो विधियों का वर्णन कीजिये?


उतर. पोधों को जीवित रहने के लिए पानी की जरुरत होती है. मिटटी की नमी बनाये रखना फसल की स्वस्थ वर्धि के लिए जरूरी होती है. अलग-अलग अन्तराल पर खेत में पानी देने की प्रक्रिया को सिंचाई कहते हें.

CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
 
Seinchaai kise kahte hai
Seinchaai kise kahte hai

जल संरक्षित करने वाली पानी की दो विधियाँ इस तरह से हैं-


१.       छिडकाव तंत्र –जिस जगह पर जमीं ऊँची-नीची होती है अर्थात समतल नहीं होती वहां पर सिंचाई के लिए छिडकाव तंत्र विधि का प्रयोग किया जाता है. इस विधि में नलों के ऊपर घुमने वाले नोज़ल लगाये जाते हैं. पानी पंप से जब प्रमुख पाइप में भेजा जाता हैं तो यह पानी नोजल से बहार निकलते हुए बारिश की बूंदों के समान छिडकाव करता हैं. बलुई मिटटी की सिंचाई के लिए यही तरीका उपयुक्त होता हैं.


२.       ड्रिप तंत्र – इस विधि द्वारा पानी बेकार में बर्बाद नहीं हो पाटा. जिन जमीन में पानी कम मात्रा में उपलब्ध होता है यह विधि उन छेत्रों के लिए एक वरदान की तरह होती है. फलदार पोधों और बगीचों में पानी देने का यह सबसे उतम तरीका है.



प्रशन ७. यदि गेंहूँ को खरीफ के मौसम में उगाया जाये तो क्या होगा.
सिंचाई किसे कहते हैं
सिंचाई किसे कहते हैं


Seinchaai kise kahte hai, सिंचाई किसे कहते हैं, Seinchaai kise kahte hai, Questions answer for 8th class, Science CBSE Board, सिंचाई किसे कहते हैं.


YOU MAY ALSO LIKE 


स्वादिस्ट गोभी की सब्जी
- साबुत मसाले वाले आलू स्पेशल
- उर्वरक खाद से किस पारकर भिन्न है
- सिंचाई किसे कहते हैं
- काजू खोया पनीर की स्वादिस्ट सब्जी
- पालक पनीर का स्वाद और जायका 
- सुंदर व् गर्म गर्लफ्रेंड कैसे बनाये पटायें  

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

2 comments:

ALL TIME HOT