इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Real Estate Service

सबकुछ बिकता है यहाँ ऑनलाइन प्रॉपर्टी डीलिंग पर – Online Property Dealing

सबकुछ बिकता है यहाँ ऑनलाइन प्रॉपर्टी डीलिंग पर – Online Property Dealing  सबकुछ बिकता है यहाँ ऑनलाइन प्रॉपर्टी डीलिंग पर आप...

Define Computer Processor and its work | Computer Processor kya hai ye kaise kaam karta hai | कंप्यूटर प्रोसेसर कैसे काम करता है

कंप्यूटर प्रोसेसर एक माइक्रो चिप है, ये एक लॉजिक सर्किट को पूरा करती है और ये CPU में लगती है. ये कंप्यूटर सॉफ्टवेर के द्वारा दी गई सभी जानकारियों को प्रोसेस करता है. कंप्यूटर प्रोसेसर को ज्यादातर लोग CPU ही समझते है लेकिन ये उसका सिर्फ एक अहम् हिस्सा है. इसको CPU की प्रोसेस करने की तेज़ी से जाना जाता है. जिसको हेर्त्ज़ ( hertz ) में नापा जाता है. कंप्यूटर प्रोसेसर अलग अलग साइज़ के आते है और इनको कारपोरेशन द्वारा बनाया जाता है जैसेकि इंटेल इत्यादि. अब तो बहुत सारे कारपोरेशन ड्यूल प्रोसेसर को बनाने लगे है ताकि एक ही समय पर कई जानकारियां बिना कंप्यूटर की स्पीड के कम किये ही प्रोसेस की जा सके. 


कंप्यूटर प्रोसेसर काम कैसे करता है?

जैसाकि आपको पता है कि कंप्यूटर प्रोसेसर कंप्यूटर का एक बहुत अहम् हिस्सा है क्योकि कंप्यूटर के काम करने में इसके काम का बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है. इसके काम करने के लिए CPU सबसे पहले  कंप्यूटर RAM और कंप्यूटर के दुसरे भागो  से काम करने के लिए डाटा, प्रोग्राम इत्यादि लेता है. फिर वो सारी जानकारी कंप्यूटर प्रोसेसर के पास आती है जो उस सारी जानकारी को प्रोसेस करता है, पढता है, देखता है फिर जो आदेश कंप्यूटर को दिए गये है उसको ध्यान में रखते हुए जरूरी जानकारियों को दुबारा RAM के पास भेज देता है, ताकि RAM उस जानकारी को सही आर्डर में कंप्यूटर सिस्टम को दे सके.
CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
 
Define Computer Processor and its work
Define Computer Processor and its work

कंप्यूटर प्रोसेसर में मशीन लैंग्वेज कोड में कंप्यूटर की जानकरी को प्रोसेस करने की छमता होती है. हमारे कंप्यूटर में तीन मशीन भाषा होती है जिसे हमारे कंप्यूटर का CPU संचालित करता है.


-    वो भाषा जिसमे हमारे कंप्यूटर की डाटा को कंप्यूटर में एक जगह से दूसरी जगह भेजने मे काम आती है.


-    LU ( Logical Unit ), लॉजिकल चुनावो पर आधारित होने पर नाए निर्देशों पर जाने के लिए.

-    ALU ( Arithmetical Logical Unit ), जिससे गणित की जानकारियों को प्रोसेस किया जा सके. 
 
Computer Processor kya hai ye kaise kaam karta hai
Computer Processor kya hai ye kaise kaam karta hai

इन सभी कामो को करने के लिए कंप्यूटर प्रोसेसर एक एड्रेस बस का इस्तेमाल करता है जिससे ये कंप्यूटर मेमोरी और डाटा को जानकारी भेज सके, साथ ही ये एक डाटा बस का भी इस्तेमाल करता है ताकि ये जानकारी को प्रोसेस करने के लिए डाटा ले सके. सभी जानकारीयो का संचालन करने के लिए CPU के पास एक घडी हती है जिससे वो कंप्यूटर के रिमाइंडर के हिसाब से सभी जानकारियों को व्यवस्थित कर सके. 


कंप्यूटर प्रोसेसर की मेमोरी :

कंप्यूटर प्रोसेसर सिर्फ मदरबोर्ड से जुडी RAM ( Random Access Memory ) और ( ROM Read Only Memory ) पर ही काम करता है. ROM  कंप्यूटर प्रोग्राम की परमानेंट जानकारियों पर ही काम करता है और कंप्यूटर को स्टार्ट करने में मदद करता है, इसकी जानकारियों को हम बदल भी नही सकते, साथ ही ये कंप्यूटर के बंद होने के बाद भी डाटा को प्रोसेस कर सकता है. जबकि RAM  में हम डाटा को बदल सकते है. इसको किसी भी जानकारी को हमेशा के लिए सुरक्षित रखने के इस्तेमाल नही किया जाता और जब कंप्यूटर बंद हो जाता है तो ये भी बंद हो जाती है.    
 
कंप्यूटर प्रोसेसर कैसे काम करता है
कंप्यूटर प्रोसेसर कैसे काम करता है

Define Computer Processor and its work, Computer Processor kya hai ye kaise kaam karta hai, कंप्यूटर प्रोसेसर कैसे काम करता है, Explain the Memory of Computer Processor, Computer Processor ki Memory ko samjhaaon, कंप्यूटर प्रोसेसर की मेमोरी को समझाओ. 



YOU MAY ALSO LIKE 

इन्टरनेट पर वेबसाइट ब्लाक कैसे करे
किसी ब्राउज़र पर वेबसाइट ब्लाक करे
- सुंदर और प्यारी त्वचा के लिए लड़की क्या करें
- मोजिल्ला फायरफॉक्स पर अड़स कैसे ब्लाक करें
- गूगल क्रोम ब्राउज़र पर ऐड ब्लाक करे

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT