इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Types of Computer Processor | Computer Process ke Prkaar | कंप्यूटर प्रोसेसर के प्रकार

आज हमे कंप्यूटर के प्रोसेसर को चुनने के लिए बहुत सारे आप्शन मिल जाते है लेकिन कुछ साफ़ पहले कंप्यूटर प्रोसेस को चुनने के लिए सोचना नही पड़ता था क्योकि उस वक़्त सिर्फ AMD  और Intel ही कंप्यूटर प्रोसेसर बनती थी और दोनों कंपनी सिर्फ एक ही सॉकेट का प्रोसेसर  बनती थी, जिनकी काम करने की गति भी सिमित होती थी. लेकिन आज के समय में कंप्यूटर प्रोसेसर को चुनने के लिए बहुत सोचना पड़ता है. इन दोनों कंपनीयो ने ही प्रोसेसर के इतने सारे प्रकार निकल दिए जो एक दुसरे से बहुत भिन्न होते है जैसेकि इनके सॉकेट अलग अलग होते है, इनकी क्लॉक गति भी अलग अलग होती है, यहाँ तक की इनके मॉडल नंबर तक एक दुसरे से अलग अलग होते है.


कंप्यूटर प्रोसेसर के कुछ प्रकार निम्नलिखित है :

-    बजट प्रोसेसर : इनका कीमत कम होती है. ये कम बिजली पर काम करते है और इसिलिए ये कंप्यूटर को अपग्रेड करने के लिए सबसे अच्छे माने जाते है.
CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
 
कंप्यूटर प्रोसेसर के प्रकार
कंप्यूटर प्रोसेसर के प्रकार

-    AMD Sempron : AMD प्रोसेसर का ही एक मॉडल है, इसमें दो सॉकेट दिए जाते है. आपको इसके प्रोसेसर के हिसाब से ही अपने मदर बोर्ड को चुनना होता है. ये सुनिश्चित करना होता है कि आपका मदरबोर्ड इस प्रोसेसर के अनुरूप है या नही.


-    Intel Celeron :  शुरुआत में इस प्रोसेसर को बहुत बुरा माना जाता था क्योकि इसकी स्पीड कम और कीमत जाता थी लेकिन इसका इस्तेमाल लोग सिर्फ इंटेल के नाम की वजह से कटे थे. बाद में इस प्रोसेसर को अपग्रेड करके इसे Celeron D बना दिया गया. ये 64 बिट पर काम करते है.


-     Mainstream प्रोसेसर : ये बाकि प्रोसेसर से थोड़ी ज्यादा बिजली की खपत करता है, इसलिए इसे पुराने मदरबोर्ड के साथ नही जोड़ा जा सकता. इसके साथ साथ ये ज्यादा कोर ( core ) और ज्यादा हे काचेस ( caches ) को भी इस्तेमाल करता है तो इसका इस्तेमाल करते वक़्त अपने मदरबोर्ड को जरुर जाँच ले.
 
Types of Computer Processor
Types of Computer Processor

-    AMD Athlon 64 : इसमें भी दो सॉकेट होते है ओत ये भी 64 बिट सॉफ्टवेर को सपोर्ट करता है  लेकिन ये 32 बिट के बराबर ही काम करता है. ये DDR2 RAM को सपोर्ट करता है.


-    Intel Pentium 4 : इसकी बिट, गति और क्लॉक गति भी बाकि प्रोसेसर से ज्यादा होती है, इसमें 3.2 गीगा हर्ट्ज़ पर काम करने की छमता होती है.


-    Dual core processor : प्रोसेसर कंपनी द्वारा इसको प्रोसेसर की गति को बढ़ाने के लिए बनाया गया था और ऐसा करने के लिए उन्हें दो प्रोसेसर को एक साथ जोड़ना था और इसीलिए इन्हें ड्यूल कोर कहा जाता है. ऐसा करने से इनकी गति तो बड़ी ही साथ ही साथ इनका पर प्रदर्शन भी अच्छा हुआ और आज हर कंप्यूटर में कम से कम ड्यूल कोर प्रोसेसर तो मिलता ही है. 


-    AMD Athlon 64 X2 : इनको कंप्यूटर के प्रदर्शन को बेहतर करने के लिए बनाया गया था और इसको ऐसे बनाया गया कि ये कम से कम बिजली पर काम करके ज्यादा से ज्यादा कम कर सके और हर सॉकेट के साथ जुड़ सके. 


-    Intel Pentium D : इनमे आपको लगभग हर तरह की सुविधा मिल जाती है क्योकि ये कम बिजली में ज्यादा प्रदर्शन करते है, साथ ही ये ज्यादा गर्मी नही निकलते और ये हर मदरबोर्ड पर हर सॉकेट के साथ भी आराम से जुड़ जाते है. Intel  ने इनकी कीमत को भी ज्यादा नही रखा है. इसलिया ये हर किसी की पहुँच में भी है.


इन् सब प्रोसेसर के बाद भी इनके कई प्रकार भी मौजूद है, जो एक दुसरे से अलग होते है. आज हमे Dual Core के अलावा और भी ऐसे प्रोसेसर मिलते है जो एक से ज्यादा प्रोसेसर के मिलने की वजह से बने है जैसेकि Core 2 Do, Quad Core, Penta Core, Hexa Core, Octa Core इत्यादि, इसके अलावा हमारे पास ऐसे प्रोसेसर भी है जो IOS पर भी काम करते है जैसेकि i3, i4, i5 इत्यादि.


लेकिन जैसे जैसे इनमें ज्यादा से ज्यादा प्रोसेसर मिलते रहते है वैसे ही इनकी कीमत भी बढती जाती है. तो आप अपनी जरूरत और जेब को ध्यान में रखते हुए इनमे से किसी भी प्रोसेसर को अपने कंप्यूटर में इस्तेमाल कर सकते हो.
 
Computer Process ke Prkaar
Computer Process ke Prkaar

 Types of Computer Processor, Computer Process ke Prkaar, कंप्यूटर प्रोसेसर के प्रकार, Explain the Computer Processor Types, Computer processor ke Parkaar, कितने प्रकार के कंप्यूटर प्रोसेसर होते है.



YOU MAY ALSO LIKE 

इन्टरनेट पर वेबसाइट ब्लाक कैसे करे
किसी ब्राउज़र पर वेबसाइट ब्लाक करे
- सुंदर और प्यारी त्वचा के लिए लड़की क्या करें
- मोजिल्ला फायरफॉक्स पर अड़स कैसे ब्लाक करें
- गूगल क्रोम ब्राउज़र पर ऐड ब्लाक करे
- ओपेरा ब्राउज़र पर ऐड ब्लाक करे

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

2 comments:

  1. ईन सब प्रोसेसरों में क्या अंतर है और कैसे पता किया जाय की कौन सबसे अच्छा और नहीं और इनमें गीगा हर्ट्ज़ की क्या भूमिका होती है ॥

    ReplyDelete
  2. Tej kam Karne ke liye kaise computer kharidna chahiye

    ReplyDelete

ALL TIME HOT