इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Holy Bird Swan Importance in Spirituality | Adhyatam mein Hans Pakshi ka Mahattav v arth | अध्यातम में हंस पक्षी का महत्तव

हंस : हिन्दू धर्म में मानव जीवन की अवस्थाओ को पदों में विभाजित किया गया है. जैसेकि अगर कोई व्यक्ति जब अपने आप को सिद्ध कर लेता है तो उस व्यक्ति के बारे में कहा जाता है कि उस व्यक्ति ने हंस पद को प्राप्त कर लिया है. हिन्दू धर्म में अगर कोई व्यक्ति समाधि करके अपने आप को समाधिस्थ कर लेता है तो कहा जाता है कि उस व्यक्ति ने परमहंस पद को प्राप्त कर लिया है. परमहंस पद को सबसे ऊँचे पद के रूप में जगह मिली है.
CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
 
Holy Bird Swan Importance in Spirituality
Holy Bird Swan Importance in Spirituality

     हंस सभी पक्षियों में महत्वपूर्ण जगह रखता है. कहा जाता है कि पक्षियों में हंस ऐसा पक्षी है जहाँ देव आत्माए को आश्रय प्राप्त होता है. अगर आपने अपने जीवन में पुण्यकर्म किये है और आपने सभी यम – नियमो का भी पालन किया है तो आपकी आत्मा को हंस योनि अपने घर के रूप में मिलेगा जहाँ आपके आत्मा देव आत्माओ के साथ वास करेगी. हंस योनि में कुछ समय तक रहने के बाद आपकी आत्मा अच्छे समय का इंतजार करके दुबारा मनुष्य योनि में जन्म ले सकती है ओर अंततः देव लोक में चली जाती है.
 
Adhyatam mein Hans Pakshi ka Mahattav v arth
Adhyatam mein Hans Pakshi ka Mahattav v arth
      हंस को बहुत ही विवेकी, पवित्रता और प्यार का प्रतीक भी माना जाता है. माना जाता है कि हंस में ज्ञान का अर्जन हो सकता है इसीलिए मनुष्य के जीवन क्रम को ही हंस कहा गया है. हंस हिन्दू धर्म में ज्ञान की देवी सरस्वती का वाहन भी है. इन पक्षियों को ज्यादातर मानसरोवर य किसी एकांत झील और समुद्र के किनारे देखा जा सकता है, ये वहीँ एकांत में अपना जीवन व्यतीत करते है. इस पक्षी एक खास बात ये भी है कि ये दाम्पत्य जीवन का पूर्ण उदहारण है. हंस अपने पुरे जीवन को एक साथी के साथ व्यतीत करता है यदि उनमे से किसी एक की मृत्यु हो जाती है तो दूसरा जीवन भर अकेले हे अपने जीवन को गुजर देता है. इनमे एक और खास बात ये भी होती है  कि ये अपने साथी का चयन अपनी सूझ बुझ के बल पर करते है, इनमें जंगल के नियमो के अनुसार मादा के लिए लड़ाई नही होती. इनमे अपने परिवार और समाज के लिए भी भावनाएं होती है. अगर आप किसी हंस को मार देते है तो हिन्दू धर्म में आपके इस कृत्य को पिता, देवता और गुरु की हत्या के समान माना जाता है और इस काम को करने वाले व्यक्ति को तीन जन्मो तक नर्क में अपना जीवन बिताना पड़ता है. सफ़ेद के अलावा काले रंग का हंस आपको ऑस्ट्रेलिया में दिखाई देता है.

 
अध्यातम में हंस पक्षी का महत्तव
अध्यातम में हंस पक्षी का महत्तव

 Holy Bird Swan Importance in Spirituality, Adhyatam mein Hans Pakshi ka Mahattav v arth, अध्यातम में हंस पक्षी का महत्तव, Goose Bird Place in Hindu Dharam, Dharm  mein Hans ka Sthaan, हंस पक्षी.


YOU MAY ALSO LIKE 

अध्यातम में हंस पक्षी का महत्तव
- मोर नेटवर्क सेटिंग्स आप्शन
- मधुमेह या शुगर के कारण व् उपाय
- वास्तु शास्त्र में मधुमेह या शुगर होने के कारण
- वास्तु शास्त्र में मधुमेह या शुगर से बचाव
- मधुमेह के लिए ज्योतिषी उपाय
- धर्म में पक्षियों का महत्तव

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT