इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

VLC Media Player me subtitle dale | VLC में सबटाइटल डाले | Add subtitle in VLC Player

VLC प्लेयर में सबटाइटल कैसे डाले?

VLC मीडिया प्लेयर किसी भी मीडिया फाइल को चलाने के लिए सबसे अच्छी एप्लीकेशन मानी जाती है. VLC मीडिया प्लेयर विडियो एक ऐसा प्लेटफार्म है जो लगभग सभी ऑडियो और विडियो फाइल्स को सपोर्ट करता है, साथ ही DVD और CD को भी सपोर्ट करता है. ये videoLAN Project पर काम करता है और विडियो को पढ़ कर दिखता है.
 

विडियो में सबटाइटल डालने का मतलब है कि आप उस विडियो के शब्दों को एक टेक्स्ट में रूप में विडियो के साथ देखना चाहते हो ताकि आप उस विडियो के हर वाक्य को समझ सको. VLC मीडिया प्लेयर में किसी भी विडियो के नीचे सबटाइटल डालने के लिए सबसे पहले आपको उस विडियो की सबटाइटल फाइल को डाउनलोड करना होता है. अगर आप सबटाइटल को किसी DVD, CD या BLU – RAY से डाल रहे हो तो इस बात को भी सुनिश्चित कर ले कि वो फाइल आपके मीडिया प्लेयर से फोर्मेट से मिलती है या नही. VLC मीडिया प्लेयर में सपोर्ट होने वाली सबटाइटल फाइल का फोर्मेट .srt होना चाहिए. आप इस फाइल के सबटाइटल को बहुत सी वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हो. जब आप एक बार इस फाइल फॉर्मेट के सबटाइटल फाइल को डाउनलोड कर लो तो उसके बाद आपको कुछ आसान से स्टेप का अनुसरण करना होगा जो निम्नलिखित है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
VLC में सबटाइटल डाले
VLC में सबटाइटल डाले


स्टेप 1 : आप सबसे पहले एक बार उस फोल्डर में जाइये जहाँ आपने .srt फोर्मेट में अपनी विडियो के लिए सबटाइटल फाइल डाउनलोड की है और ये जांच ले की फाइल का फोर्मेट सही हो. 


स्टेप 2 : इसके बाद आप अपनी उस विडियो को चलिए जिसके लिए आप सबटाइटल चाहते है और जिसके लिए आपने सबटाइटल डाउनलोड किया है.


स्टेप 3 : जब आपकी विडियो चल रही हो तो उसे रोक दे और ऊपर दिए मेनू बार में जाकर Video पर क्लिक कीजिये.
 
Add subtitle in VLC Player
Add subtitle in VLC Player

स्टेप 4 : Video पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ आप्शन की एक लिस्ट आ जाएगी, किन्तु आप उस लिस्ट में दुसरे नंबर पर दिए गये “ Sub title ” के आप्शन को ही चुन कर क्लिक करे, ऐसा करने से आपको एक आप्शन और मिलेगा “ open file ”, अब आप उस पर क्लिक कर दें.


स्टेप 5 : Open File पर क्लिक करने का मतलब ये है कि कंप्यूटर आपसे उस फाइल पर जाने के लिए बोल रहा है जहाँ आपने चल रही विडियो के लिए सबटाइटल फाइल डाउनलोड कर रखी है.


आपके सामने कंप्यूटर की ओपन सेटिंग आ जाएँगी तो आप उस ड्राइव पर क्लिक कीजिये जिसमे आपने सबटाइटल फाइल को डाउनलोड किया है और वहां से फाइल पर जाकर उसे ओपन कीजिये.


स्टेप 6 : इसके बाद आप VLC मीडिया प्लेयर में चल रही अपनी विडियो पर वापस आ जायेंगे और साथ ही आपको आपकी विडियो के नीचे विडियो का सबटाइटल भी दिखाई देने लगेगा.


तो ये थे कुछ आसान से तरीके जिनकी मदद से आप अपनी किसी भी विडियो में सबटाइटल डाल कर उसको अच्छी तरह समझ सकते हो और विडियो का पूरी तरह से आनंद ले सकते हो.
 
VLC Media Player me subtitle dale
VLC Media Player me subtitle dale

 VLC Media Player me subtitle dale, VLC में सबटाइटल डाले, Add subtitle in VLC Player, VLC, Video LAN Client, VLC media player, VLC मीडिया प्लेयर में सबटाइटल डालने के लिए अपनाये जाने वाले कुछ आसान कदम.



YOU MAY ALSO LIKE 

स्कैनर और उसके प्रकार
मूलांक क्या है वर्णन कीजिये
- अनानास फल की उपयोगिता और महत्तव
- अनानास का पथरी बैचनी रोगों के लिए प्रयोग
- अनानास से अजीर्ण पेट के रोग सूजन मूत्र रोग का इलाज

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT