इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Ananas se Pet Ke Rog Sojn Mutr Rog ka ilaaj | अनानास से अजीर्ण पेट के रोग सूजन मूत्र रोग का इलाज | Treatment of Stomach Problems Swollen and urine problems by Pineapple

1.        अजीर्ण – अनानास का फल अजीर्ण की बीमारी में भी उपयोग किया जा सकता है. अनानास के फल की फाके काटकर उसमे कालीमिर्च तथा सेंधा नमक को मिलाकर खाने से अजीर्ण की बीमारी से राहत पाया जा सकता है. 

2.       पेट में बल जाना – कभी – कभी खाने के साथ पेट में बाल चला जा जाता है जिससे पेट में परेशनी उत्पप्न हो जाती है . पेट में बल जाने पर वः गल नही पता है , न ही शरीर से बाहर  ही निकल पता है ऐसे में अनानास का फल पेट में बल को गलाने में सक्षम होता है. अनानास के टुकड़े का सेवन करने पर पेट में गया हुआ बल जिद ही गल जाता है .

3.       सूजन – कुछ लोगो के शरीर में बिना कर्ण ही सूजन हो जाती है और ऐसे में उन लोगो का काम करना भी मुश्किल को जाता है. ऐसे स्थिति में में अनानास के फल को काटकर प्रतिदिन खाने से शरीर की सूजन खत्म हो जाती है. 15 – 20 दिन लगातार ऐसे ही सेवन करने से शरीर की सूजन पूरी तरह से खत्म हो जाएगी. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
 
Treatment of Stomach Problems Swollen and urine problems by Pineapple
Treatment of Stomach Problems Swollen and urine problems by Pineapple

4.       मूत्ररोग – मूत्ररोग से राहत पाने के लिए भी अनानास के रस का काफी उपयोगी है. अनानास के रस में जीरा, पीपल,काला नमक एवं जाएफल का मिश्रण बराबर-बराबर मात्रा में मिलाकर सुबह – शाम खाने से मूत्ररोग ठीक हो जाता है. 

5.       बवासीर – बवासीर ऐसि बीमारी जिससे मनुष्य काफी परेशान हो जाता है. ऐसे में अनानास के गुदे का प्रयोग करना लाभकारी होता है. अनानास के गुदे को खूब महीन पीसकर उसके लेप को मस्सों पर बंधने पर जल्दी ठीक हो जाता है. 

6.       आँखों की सूजन – आँखों में कुछ चले जाने पर जलन तथा आँखों में सूजन ही जाने पर बवासीर की तरह ही आँखों पर अनानास के गुदे को महीन पीसकर उसका लेप लगा कर बांधने से आँखों की सूजन खत्म हो जाती है. 
 
अनानास से अजीर्ण पेट के रोग सूजन मूत्र रोग का इलाज
अनानास से अजीर्ण पेट के रोग सूजन मूत्र रोग का इलाज

7.       पित्त विकार- गर्मी के दिनों में अक्सर पित्त विकार की शिकायत हो जाती है , ऐसे में अनानास को काटकर उसके मुरब्बे को खाने से पित्त विकार की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.
8.       कॉर्न - अगर आपको कोर्न की शिकायत हो गयी है तो इस्ससे राहत पाने में अनानास बहुत ही उपयोगी सिद्ध हो सकता है.इससे से छुटकारा पाने के लिए पहले आप अपने पैर को करीब 15 – 20 मिनट के लिए गुनगुने पानी में रखे , उसके बाद अनानास का एक छोटे से छिलके को कॉर्न  पर रख कर उसपर पट्टी बांध ले तथा उसके उपर से जुराब पहन ले. सुबह उठकर इसे हटा दे तथा पानी में थोड़ी देर के लिए पैर को डाले. इस प्रक्रिया का लगातार चार-पांच दिन अनुसरण करते रहे, इससे आपको जल्द ही कॉर्न से छुटकारा मिल जायेगा.

अनानास का शर्बत – अनानास का रस सेहत के लिए काफी लाभकारी होता है. इसका सेवन अगर हो सके तो हमे प्रतिदिन करना चाहिए. इसे बनाना बहुत ही आसन है इसे बनने के लिए एक किलो अनानास का रस ले, तथा इसमें 100 ग्राम गुलाब का अर्क मिलाये, फिर इसमें तिन किलो चीनी मिलाकर इसे कुछ मिनट के लिए धीमी आँच पर पकाए. पाक के तैयार होने के बाद इसका रस के रूप में सेवन करे. अनानास का शर्बत गर्मियों में पीने से शरीर की प्यास बुझती है तथा शरीर में ठंडक तथा ताजगी बनी रहती है. इससे पेट की गर्मी भी शांत होती है तथा हृदय और मस्तिष्क को ताजगी भी मिलती है और मूत्र भी खुलकर आता है जिससे शरीर में बीमारी पनपने की काम आशंका होती है. 

 
Ananas se Pet Ke Rog Sojn Mutr Rog ka ilaaj
Ananas se Pet Ke Rog Sojn Mutr Rog ka ilaaj


 Ananas se Pet Ke Rog Sojn Mutr Rog ka ilaaj, अनानास से अजीर्ण पेट के रोग सूजन मूत्र रोग का इलाज, Treatment of Stomach Problems Swollen and urine problems by Pineapple, Piles and Eyes Disease remedies with Pineapple, अनानास का शर्बत, Corn and Bawasir Cure by Pineapple, Anannas ka Sharbat.




YOU MAY ALSO LIKE 

स्कैनर और उसके प्रकार
मूलांक क्या है वर्णन कीजिये
- अनानास फल की उपयोगिता और महत्तव
- अनानास का पथरी बैचनी रोगों के लिए प्रयोग
- अनानास से अजीर्ण पेट के रोग सूजन मूत्र रोग का इलाज

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT