इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

Hawa or Vayu ka Hamare Swasthy mein Mahattav | हवा या वायु का हमारे स्वास्थ्य में महत्तव



हवा – हवा के बिन हम जिन्दा नहीं रह सकते. इससे हमें हवा के महत्व का पता चलता है. निरोगी शरीर के लिए साफ हवा सबसे जरूरी है हमें सुबह साफ वातावारण में सैर करनी चाहिये.अधिकांश लोग रात में चेहरे को दककर सोतें हैं या सोते तो मुंह उघाड़कर हैं लेकिन नींद में अंजाने में ही मुंह ढक जाता है. ऐसा करना सेहत के लिए बहुत नुकसान दायक होता हैं. इसके अतिरिक्त रात को सोने से पहले खिड़की, दरवाज़े, रोशनदान सब बन्द कर लेते हैं. ऐसा कारण सेहत के लिए बहुत अधिक हानिकारक होता है. ऐसा करने से हम पुरी रात शरीर दवारा छोड़ी गई दूषित हवा लेते रहेंगे यह हवा खून को दूषित करती है और अनेक रोगों का कारन बनती है. यह गन्दी हवा आलस पैदा करती है. हमें चाहिये की हम मुंह पर कपडा ढक कर न सोयें और सोने से पहले सभी खिड़कियाँ खोल दे जिससे कि अन्दर की गन्दी हवा बहार जा सके और बहार की साफ हवा अंदर आ सके.
 CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Hawa or Vayu ka Hamare Swasthy mein Mahattav, हवा या वायु का हमारे स्वास्थ्य में महत्तव
हवा या वायु का हमारे स्वास्थ्य में महत्तव
 Vayu ka mahattav, Hawa or Vayu ka Hamare Swasthy mein Mahattav, हवा का महत्व, वायु के फायदे, हवा या वायु का हमारे स्वास्थ्य में महत्तव.



YOU MAY ALSO LIKE 


स्वादिस्ट गोभी की सब्जी
- साबुत मसाले वाले आलू स्पेशल
- उर्वरक खाद से किस पारकर भिन्न है
- सिंचाई किसे कहते हैं
- 8th class science question answer
- आदमी का शरीर बहुत कमजोर और बेबस हो रहा है
- हवा या वायु का हमारे स्वास्थ्य में महत्तव

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

3 comments:

  1. हवा का उपयोग किन-किन चीजों में किया जाता है

    ReplyDelete

ALL TIME HOT