इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Importance of Water in Body | Jal Paani ka hamare Sharir mein mahattav | जल का शरीर में महत्तव



पानी – हमारा शरीर ८० प्रतिशत पानी से बना हुआ है. जिस तरह हवा के बिना हम जिन्दा नहीं रह सकते ठीक उसी तरह पानी के बिना भी हम जिन्दा नहीं रह सकते.पानी हमारे शारीर के लिये बहुत अधिक आवशयक है. सर्दी में कम से कम ५ गिलास पानी पीना चाहिए 


. इसी तरह गर्मी के मौसम में कम से कम १० गिलास पानी जरुर पीना चाहिए. पानी हमारे शरीर का खून साफ करता है.पानी हमारे शारीर के तापमान को वातावरण के अनुकूल बनता है. हमारे अमाशय में एक खास तरह की आग होती है, इस आग को हम जठराग्नि बोलते हैं. खाना हाने के साथ ही यह अग्नि पैदा हो जाती है. खाना खाते समय या खाना खाने के बाद पानी पी लेते हैं तो यह पैट की आग अर्थात जठराग्नि  बुझ जाती है. हमारा शरीर ढीक तरह से खाने को पचा नहीं पाता. यदि यह खाना ठीक से नहीं पचेगा तो हमें कब्ज़ का रोग हो जाएगा. कब्ज़ का रोग अनेक गंभीर बिमारियों को जन्म देता है. हमें खाना खाने से पहले या बाद में पानी नहीं पीना चाहिये. खाना खाने के एक घंटे बाद पानी पीना चाहिए. खाना खाने के एक घंटे के बाद पानी बहुत गुणकारी होता है. अगर खाना खाते समय खाना गले में अटक जाए तो एक से दो घूंट पानी पी सकते हैं. खाने में पानी की कमी हम दाल या दही लेकर कर सकते हैं. 
CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Importance of Water in Body
Importance of Water in Body




      उषापान शारीर के लिए पानी का विशेष प्रयोग है. सुबह उठकर शौच जाने से पहले पानी पीना बहुत लाभदायक है. जब नाली रुक जाती है तो उसमें एक बाल्टी पानी डालने से नाली खुल जाती है ठीक उसी तरह से शौच जाने से पहले पिया हुआ पानी पैट व आँतों में रुके हुए कचरे और मल को बाहर निकलता है.
Jal Paani ka hamare Sharir mein mahattav
Jal Paani ka hamare Sharir mein mahattav

Importance of Water in Body, Jal Paani ka hamare Sharir mein mahattav, Importance of Water in Body,  Jal ki hamare Sharir mein avashyakta, Paani ka Sharir mein Mahattav

YOU MAY ALSO LIKE 

जल का शरीर में महत्तव
- साबुत मसाले वाले आलू स्पेशल
- उर्वरक खाद से किस पारकर भिन्न है
- सिंचाई किसे कहते हैं
- 8th class science question answer
- आदमी का शरीर बहुत कमजोर और बेबस हो रहा है
- हवा या वायु का हमारे स्वास्थ्य में महत्तव

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT