इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Conch Shell Importance and Power | Shankh ki Shaktiyan or Mahattav | शंख की शक्तियां और महत्तव

मोक्ष दिलाने वाला शंख

भागवत पूराण के अनुसार जब श्री कृष्ण जी की शिक्षा पूरी हुई तो उन्होंने अपने गुरु ऋषि संदीपन जी से दक्षिणा लेने का आग्रह किया. इस पर ऋषि संदीपन ने कहा कि मेरा एक पुत्र समुद्र में डूबा हुआ है आप उसे ले आओ. तब श्री कृष्ण उनके पुत्र को लेने के लिए समुद्र में गये वह उन्होंने शंखासुर का वध भी करना  पड़ा और तब से ये माना जाता है कि शंखासुर के वध के पश्चात उसका जो खोल बच गया था उसी से शंख का निर्माण हुआ था. साथ ही उस शंख का नाम पाञ्चजन्य रखा गया था.


इसके अलावा पौराणिक कथाओ में और ग्रंथो में लिखा है कि सृष्टी से ही आत्मा, आत्मा से ही प्रकाश, प्रकाश से ही आकाश, आकाश से वायु, वायु से ही अग्नि, अग्नि से ही जल और जल से ही पृथ्वी का निर्माण और उत्पति हुई है और इन्ही तत्वों से मिल कर ही शंख का निर्माण हुआ है. इसके अलावा ब्रह्मवैवर्तपुराण के अनुसार शंख सूर्य और चंद्रमा के रूप की तरह ही देवस्वरूप है और इसके आगे के हिस्से में गंगा व सरस्वती और पीछे के हिस्से में वरुण, साथ हे मध्य में ब्रह्मा जी वास करते है. CLICK HERE TO READ MORE POSTS ...
Conch Shell Importance and Power
Conch Shell Importance and Power

माना जाता है कि शंख की ध्वनी बहुत हे पवित्र होती है और इसकी ध्वनी से रोगों, राक्षसों और पिशाचो से भी रक्षा मिलती है. इस पर एक मुहावरा भी बना है कि “ शंख बाजे बालाएं भागे ”.


शंख से होने वाले कुछ फायदे जिनका लाभ हम अपने जीवन की सुख शांति को बढ़ाने के लिए उठा सकते है.


·         इसके साथ ही इसकी ध्वनी से गरीबी और दुःख भी दूर होते है.


·         आपकी आयु भी लम्बी होती है.


·         सांप की बीन का निर्माण भी शंख की ही तर्ज पर हुआ है.


·         शंख की ध्वनी से वातावरण में मौजूद छोटे छोटे कीटाणुओं को भी मरने की छमता होती है.


·         शंख की ध्वनी आपको हर्निया के रोग से भी दूर रखती है.


·         पुराने समय में शंख से जुडी एक प्रथा भी थी कि जब भी बादल आये तो शंखनाद करना चाहिए इससे बादल नही फटते और अच्छी वर्षा भी होती थी.


·         वैसे तो शंखो के अनेक रूप होते है किन्तु माना जाता है कि अगर आपके घर में दक्षिणावर्ती शंख का नियमित रूप से इस्तेमाल होता है तो आपके घर से सारी नकारात्मक उर्जा दूर हो जाएगी और आपके घर में सुख समृधि बढ़ेगी. 


·         अगर आपके धन प्राप्ति के मार्ग रुके हुए है तो उन रूकावटो को दूर करने के लिए आपको कलानिधि शंख का नियमित रूप से प्रयोग करना चाहिए. इससे आपको अदभुत लाभ की प्राप्ति होगी.


·         इसके अलावा अगर आपके घर में ग्रह क्लेश होता है तो आपको लाभ पाने के लिए विष्णु शंख की अपने घर में  स्थापना करनी चाहिए.


·         साथ ही अगर ये निश्चित माना जाता है कि यदि आपके घर में नियमित रूप से शंख की पूजा तुलशी जी के साथ होती है तो आपके घर से सभी परेशानिया दूर हो जाएँगी जैसे की रोग, क्लेश और अशांति इत्यादि.
 
Shankh ki Shaktiyan or Mahattav
Shankh ki Shaktiyan or Mahattav

·         अगर कोई व्यक्ति बोलने में असमर्थ है या उसे कोई वाणी दोष है तो उसे शंख बजाना चाहिए इससे उसका वाणी दोष तो हटेगा ही साथ ही उसके फेफड़े के रोग जैसे दमा, संक्रमण, दिल की बीमारी इत्यादि से भी मुक्ति मिलेगी.


·         इसके अलावा ऐसी मान्यता है कि आप पूजा शुरू करने से पहले शंख में जल भर ले, फिर आप उस पर चन्दन का टिका लगाये, माना जाता है कि इससे शंख के अन्दर का जल पवित्र हो जाता है तत्पश्चात आप उस जल को समस्त पूजा सामग्री और सभी उपस्थित लोगो पर छिडके ताकि पूजा के लिए सभी के मन और तन पवित्र हो सके. इसके बाद ही आपको अपनी पूजा को आरम्भ करना चाहिए.


·         साथ ही शंख की ध्वनी को किसी भी कार्य की शुरुआत के लिए भी शुभ माना जाता है.


·         शंख का उपयोग ज्योतिष शास्त्र और वास्तु शास्त्र में भी होता है. माना जाता है कि अगर आपके घर में किसी भी तरह का वास्तु दोष या ग्रहों से सम्बंधित दोष है तो आपको अपने घर में शंख की स्थापना जरुर करनी चाहिए.


·         इसके अलावा शंख का प्रयोग आरोग्य वृद्धि, पितृ दोष, लक्ष्मी प्राप्ति, पुत्र प्राप्ति, विवाह में विलंभ या कोई और दोषों का दोष दूर करने के लिए भी किया जाता है.


शंख का महत्व हर जगह, हर धर्मग्रंथ, हर व्यक्ति से जुडा है साथ ही आपको शंख की महत्वता हर युग में देखने को मिलती है चाहे फिर वो देव स्थान हो या फिर युद्ध स्थान. सतयुग से लेकर आज कलयुग तक शंखो ने अपना एक अहम स्थान बनाया है. पूजा स्थल में इसकी ध्वनी हर इंसान के मन में आस्था का भाव जगती है तो वहीँ युद्ध स्थल में ये योद्धाओं के अन्दर जोश को उत्तपन करती है. साथ ही युद्ध की शुरुआत और अंत दोनों शंख की ध्वनी से ही होता है.
 
शंख की शक्तियां और महत्तव
शंख की शक्तियां और महत्तव

 Conch Shell Importance and Power, Shankh ki Shaktiyan or Mahattav, शंख की शक्तियां और महत्तव, Spiritual Powers of Conch Shell, Conch Shell To remove evil spirits or devils, Shankh Ki Shakti se Dusht Aatmaon or danvon ko bhagna, शंख की शक्ति से बुरी आत्माओं को भगाना.



YOU MAY ALSO LIKE 

राहू नक्षत्र के अचूक उपाय
- केतु की कुद्रष्टि के अचूक उपाय
- मंगल ग्रह पीड़ा को कैसे शांत करें
- बुध ग्रह के दुष्प्रभाव का टोटका
- ब्रहस्पति की कुद्रष्टि के उपाय

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

1 comment:

  1. Bhaiya, I have received a Dakshinavarthi shankh at my native place when I showed to one priest he said it is artificial. Also there is one more shankh small one covered with silver which is used for Abhishekam but after bringing it from India, we found out there is hole in it. What should we do? Should we return it? I've covered the Dakshinavarthi in red cloth n kept in pooja place and just in the below shelf I've kept small shankh. Is there any problem?

    ReplyDelete

ALL TIME HOT