इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Define Bluetooth and Connectivity Smartphones and iPhones | Bluetooth or iski connection smartphone or iPhones | ब्लूटूथ क्या है और उसके इस्तेमाल

संचार की दुनिया के आधुनिकीकरण की वजह से आज हर मोबाइल बहुत तेज़ी से एडवांस होते जा रहे है उन्ही नयी चीजों में एक नाम ब्लूटूथ का भी आता है. ब्लूटूथ संचार का ऐसा माध्यम है जिसमे आप मोबाइल फ़ोन, कंप्यूटर इत्यादि से बिना तार की सहायता के एक सिमित दुरी के अंदर अपनी फाइल को भेज या ले सकते है. ब्लूटूथ फाइल्स को ट्रान्सफर करने के लिए दिए जाने वाले सभी प्रकारों में बहुत लोकप्रिय है. ब्लूटूथ आपको हर स्मार्टफोन, लैपटॉप, इफोन में मिल जाता है ताकि आप आसानी से इस सेवा का लाभ उठा सके.
CLICK HERE TO READ MORE POSTS ...
 
Define Bluetooth and Connectivity Smartphones and iPhones
Define Bluetooth and Connectivity Smartphones and iPhones

ब्लूटूथ को आप कई अलग अलग डिवाइस से जोड़ सकते है जो निम्नलिखित है 
 
How to Connect Smart Phones and iPhones using Bluetooth in Hindi
How to Connect Smart Phones and iPhones using Bluetooth

अपने स्मार्टफोन को ब्लूटूथ की मदद से दुसरे स्मार्टफोन से जोड़े :

अगर आपके स्मार्टफोन में ब्लूटूथ है तो इसका ये मतलब नही है की वो अपने आप कम करना शुरू कर देगा बल्कि इसके लिए आपको कुछ स्टेप का इस्तेमाल करना पड़ता है और उन्ही स्टेप के बारे में हम आपको बताने की कोशिश कर रहे है. तो अपने स्मार्टफोन को दुसरे स्मार्टफोन से कैसे जोड़े उसके लिए आपको ये स्टेप अपनाने होंगे.
 
Bluetooth or iski connection smartphone or iPhones
Bluetooth or iski connection smartphone or iPhones

स्टेप 1 : सबसे पहले आप अपने मोबाइल स्क्रीन के होम पर जाकर मेनू ( menu ) पर क्लिक करे, वह से आप सेटिंग्स को चुन कर वायरलेस एंड नेटवर्क पर जाये, उसके अंदर आपको ब्लूटूथ सेटिंग्स मोलेंगी.


स्टेप 2 : ब्लूटूथ सेटिंग पर क्लिक करने के बाद आप अपने ब्लूटूथ को ऑन कर दे और उसकी दर्शनीयता ( visibility ) को भी ऑन कर दे, फिर स्कैन को चुने.


स्टेप 3 : इसके बाद आप अपने फ़ोन को उसके पास वाले फ़ोन को स्कैन करने का समय दे और जब स्कैन खत्म हो जाये तो आपके फ़ोन की स्क्रीन पर कुछ नाम होंगे, तब आप जिस फ़ोन के साथ कनेक्ट होना चाहते है उसके नाम को चुन ले.  CLICK HERE TO READ MORE POSTS ...
 
Smartphone or iPhones ko kaise Bluetooth se connect Karen
Smartphone or iPhones ko kaise Bluetooth

स्टेप 4 : कई फ़ोन में इसके लिए पासवर्ड का इस्तेमाल करना पड़ता है तो आप अपने फ़ोन से पासवर्ड भेज दे और वही पासवर्ड उस फ़ोन में भी डाले जिससे आप जुड़ना चाहते है. 


इस तरह से आपका स्मार्टफोन दुसरे स्मार्टफोन से जुड़ जायेगा और आप आसानी से उसकी सारी फाइल्स देख और ले सकेंगे या अपने फ़ोन से उसे भेज सकेंगे.


अपने स्मार्टफोन को इफोन से जोड़े :

स्टेप 1 : इसके लिए भी सबसे पहले आपको अपने इफोन की सेटिंग में जाना होगा. वह आपको जनरल का आप्शन मिलेगा, आप उस पर टच करेगे तो आपके सामने ब्लूटूथ का आप्शन दिखेगा आप वहां से अपने ब्लूटूथ को ऑन कर दे. 


स्टेप 2 : अगर आप ब्लूटूथ को ब्लूटूथ हेडसेट से जोड़ना चाहते है तो आप इफोन ड्यूल डॉक को USB के सहारे अपने फ़ोन से जोड़ दे. इस प्रोसेस से अपनेआप ही आपका ब्लूटूथ आपके इफोन से जुड़ जायेगा.


स्टेप 3 : अगर आप अपने इफोन को किसी दुसरे इफोन या स्मार्टफोन से जोड़ना चाहते है तो आप सबसे पहले ये चेक कर ले वो फ़ोन आपके साथ जुड़ सकता है या नही. इसके बाद आप अपने इफोन की दर्शनीयता मोड को ऑन कर ले और साथ ही सामने वाले के फ़ोन की भी दर्शनीयता को ऑन करा ले. कुछ देर में उस फ़ोन का नाम आपके फोन की स्क्रीन पर दिखाई देगा. तब आप उसके नाम के आधार पर उसको चुन सकते है. और यदि इफोन सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पासवर्ड मांगता है तो आप उसके लिए 0000 डायल कर कनेक्ट का आप्शन चुने. 


इसके बाद आपका इफोन, दुसरे इफोन या स्मार्टफोन से आसानी से जुड़ सकता है, जिससे आप उसका लाभ उठा सकते है.
 
ब्लूटूथ क्या है और उसके इस्तेमाल
ब्लूटूथ क्या है और उसके इस्तेमाल

 Define Bluetooth and Connectivity Smartphones and iPhones, Bluetooth or iski connection smartphone or iPhones, ब्लूटूथ क्या है और उसके इस्तेमाल, How to Connect Smart Phones and iPhones using Bluetooth in Hindi, Bluetooth kya hai, Smartphone or iPhones ko kaise Bluetooth se connect Karen, ब्लूटूथ से कैसे कनेक्ट करें स्मार्टफोंस और आइफोंस को.



YOU MAY ALSO LIKE 

अमीर आदमी बनने के मनोवैज्ञानिक तर्क
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अमीर बनने के उपाय
- योग के आठ अंग
- Wi – Fi क्या है इसके फायदे और उपयोग क्या है
- इन्टरनेट के जरिये Wifi  के Password को कैसे Hack करें

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT