इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

What is Mobile Data And Data Usage | Data Usage Kya Hai | मोबाइल डाटा यूसेज क्या है

डाटा किसी जानकारी या किसी आंकड़ो के समूह को कहा जाता है. जब आपको किसी उत्पाद से जुडी कोई जानकारी दी जाये तो उस डाटा को प्रोसेस करना या अपडेट और साथ ही उसका इस्तेमाल करना डाटा यूसेज कहलाता है. जैसेकि कंप्यूटर में या लैपटॉप में हमे इनफार्मेशन मिलती है जिन्हें हम डाटा कहते है, इसी तरह से मोबाइल में इन्टरनेट को इस्तेमाल करने के लिए हमे इन्टरनेट से सम्बंधित डाटा मिलता है और उससे सम्बंधित सभी आंकड़े हमारे मोबाइल डाटा यूसेज कहलाते है. 


आज के संसार में आपको हमेशा इन्टरनेट से जुड़े रहना होता है तो इसके लिए आप अपने घर या ऑफिस में wifi का या किसी अन्य इन्टरनेट सुविधा की सहायता लेते है, उसी तरह से आप अपने मोबाइल को भी हर समय इन्टरनेट से जोडे रखने के लिए अपने मोबाइल में भी इन्टरनेट चलाने के लिए एक इन्टरनेट पैक डलवाते है, इसी इन्टरनेट पैक में आपको इन्टरनेट का इस्तेमाल करने के लिए कुछ सिमित डाटा / साइज़ दिया जाता है, जिसकी वजह से आप अपने मोबाइल में बिना किसी रोक टोक के, कहीं भी, किसी भी वक़्त इन्टरनेट का इस्तेमाल कर पाते है. इस डाटा को उसे करने को ही डाटा यूसेज कहा जाता है.


हर चीज़ को नापने या तोलने की एक यूनिट है जैसेकि अगर आप अपना वजन तोल रहे है तो आप उसे किलोग्राम में तोलेंगे या आप अपनी लम्बाई नाप रहे हो तो आप उसे इंच, सेंटीमीटर में नापोगे इसी तरह जब आप अपने डाटा को इस्तेमाल करते हो तो उसके लिए भी एक यूनिट बने गई है और वो यूनिट है बाइट. मोबाइल डाटा के लिए इस्तेमाल होने के लिए बाइट के भी प्रकार होते है जैसेकि Kb, Mb, Gb. CLICK HERE TO READ MORE POSTS ...
 
What is Data And Data Usage
What is Data And Data Usage

KB (Kilo byte):  आपके मोबाइल डाटा को नापने के लिए सबसे छोटी यूनिट.


MB (Megabyte): मेगा बाइट आपके मोबाइल के डाटा को नापने की दूसरी सबसे बड़ी यूनिट होती है. किलो बाइट और मेगा बाइट के साइज़ में अंतर होता है, 1 MB = 1024 KB


GB (Giga byte): मोबाइल डाटा को नापने की सबसे बड़ी यूनिट,  1 GB = 1024 MB 
 
Internet Data Usage
Internet Data Usage

तो ये तो थी यूनिट की बात लेकिन इनका इस्तेमाल हम किस तरह करते है. याद रहे की आप चाहे अपने कंप्यूटर से जुड़े हो या लैपटॉप से और या फिर अपने मोबाइल फोन से इन्टरनेट इस्तेमाल करने के लिए आपको डाटा की जरूरत जरुर पड़ेगी, बिना डाटा के आप इन्टरनेट में सर्फ नही कर सकते. हम अपने मोबाइल फ़ोन में कॉल्स करते है, साथ ही मेसेज सेंड करते है लेकिन जब भी हम इन्टरनेट से सम्बंधित कोई कार्य करते है जैसेकि ईमेल भेजना, फेसबुक / ट्विटर इत्यादि पर बात करना, कोई फाइल डाउनलोड करना, ऑनलाइन गेम खेलना या विडियो देखना इत्यदि के लिए आपको डाटा की जरूरत पड़ती है इन सब कामो को करने के लिए आपको इनके साइज़ और इनके प्रकार के हिसाब से अलग अलग डाटा का व्यय करना पड़ता है. CLICK HERE TO READ MORE POSTS ...
Data Usage Kya Hai
Data Usage Kya Hai
जैसे कि

विडियो : सभी को विडियो देखने का शौक होता है और साथ ही उन्हें डाउनलोड करने का तो अगर आप अपने स्मार्टफोन में ऑनलाइन विडियो देख रहे है तो बता दे कि you tube आपके डाटा से हर मिनट विडियो दिकने के लिए 2 mb का साइज़ खाता है.


ट्विटर / फेसबुक : ट्विटर एक सोशल नेटवर्किंग साईट है और ये आपसे इस्तेमाल के लिए ज्यादा डाटा नही लेता है किन्तु अगर आप बहुत से लोगो को फॉलो करते हो और उनके लिंक पर क्लिक करते है तो आपके डाटा का उसे बढ़ जायेगा, फिर उसी हिसाब से आपके मोबाइल से डाटा कट जाता है.


ईमेल : ईमेल भी ज्यादा डाटा नही लेता है तो आप आराम से ईमेल भेज और पा सकते है. इससे जुडी हुई फाइल्स भी ज्यादा फाइल्स नही खाती है. लेकिन अगर आप ज्यादा फाइल्स और फोटो भेज या पा रहे है तो उसी हिसाब से आपका डाटा का इस्तेमाल भी घट और बढ़ जाता है.


 मैप्स : मैप्स का इस्तेमाल हम कहीं जाने, किसी जगह का पता लगाने या नेवीगेशन के लिए करते है. कई बार ऐसा होता है की किसी रास्ते को नेविगेट करने के लिए मोबाइल को लगातार इन्टरनेट से जुड़ा रहना पड़ता है ताकि मैप्स से उनकी डेस्टिनेशन तक की सही जानकारी मिल सके. इसके लिए भी हमारे मोबाइल डाटा पैक का इस्तेमाल बढ़ जाता है.


वेब ब्राउज़िंग : वेब ब्राउज़िंग के इस्तेमाल का साइज़ इस बात पर निर्भर करता है कि आपने किस तरह की साईट को खोला है, अगर आपने किसी विडियो साईट को ओपन किया है तो आपका डाटा उसी हिसाब से कटेगा और यदि आपने किसी इमेज साईट को खोला है तो आपका साइज़ भी कम होकर उसी हिसाब से कटेगा. वेब ब्राउज़िंग में हम कई बार अपनी फाइल्स को या फिर अपनी किसी पसंदीदा विडियो, गाने, गेम इत्यादि को डाउनलोड करते है तो उनको करने पर काटने वाला साइज़ उस चीज़े के साइज़ पर ही निर्भर करेगा.


आपके द्वारा इस्तेमाल किये गये डाटा के हर प्रकार की जानकर के लिए आपके स्मार्टफोन में एक आप्शन दिया होता है वहां से आप जान सकते है की आपका मोबाइल डाटा किस कम के लिए और कितना इस्तेमाल हुआ था. साथ ही साथ अगर आप चाहे तो आप अपने मोबाइल डाटा के इस्तेमाल की एक सीमा को भी सेट कर सकते है, ऐसा करने से आपका मोबाइल डाटा दिन में सिर्फ उतना ही इस्तेमाल होगा जितनी आपने उसकी लिमिट को सेट किया है लेकिन उसके बाद अगर आप उस सीमा से ज्यादा इन्टरनेट इस्तेमाल करते हो तो उसके लिए आपके फ़ोन के बैलेंस से चार्ज किया जायेगा.
 
मोबाइल डाटा यूसेज क्या है
मोबाइल डाटा यूसेज क्या है

 What is Mobile Data And Data Usage, Data Usage Kya Hai, मोबाइल डाटा यूसेज क्या है, Data, Internet Data Usage, Kilo Bytes, Mega Bytes, Giga Bytes, Internet Data Usage ki Jaankari, इन्टरनेट डाटा यूसेज की जानकारी.



YOU MAY ALSO LIKE 

अमीर आदमी बनने के मनोवैज्ञानिक तर्क
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अमीर बनने के उपाय
- योग के आठ अंग
- Wi – Fi क्या है इसके फायदे और उपयोग क्या है
- इन्टरनेट के जरिये Wifi  के Password को कैसे Hack करें
- आज के समय में धन की आवश्यकता

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT