इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

How to be Happy In Life Always in Hindi | Jeewan mein Sada Khush Kaise Rhen | जीवन में खुश कैसे रहे

हर व्यक्ति रोज कोई न कोई कार्य करता है, अपने जीवन यापन के लिए मेहनत करते है ताकि उसे हर सुख और हर ख़ुशी मिल सके क्योकि हर व्यक्ति अपने जीवन में खुश रहना चाहता है और आप खुद एकमात्र ऐसे इन्सान है जो आपको खुद आपके जीवन में ख़ुशी दे सकता है इसिलिया आप दुसरो के सहारे खुश रहना छोड़ दे और अपनी ख़ुशी के लिए दुसरो पर निर्भर न रहे. आपके जीवन में कई बार हर्ष और आनंद के पल आते है लेकिन ये ख़ुशी नही होती. अक्सर व्यक्ति लुभावनी चीजों को अपनी ख़ुशी समझ लेते है जैसेकि पार्टीज, बार, ड्रिंकिंग इत्यादि. लेकिन आपको ख़ुशी तभी मिल सकती है जब आपका मन खुश हो और आप मानसिक रूप से, अपने विचारो से पूरी तरह से स्थिर हो.


खुश रहने के लिए आप क्या क्या कर सकते है :

·         खुश रहने के लिए आपको सबसे पहले अपने आप पर विश्वास होना जरुरी है, आप सभी को अपने बराबर समझे और खुद को भी आप किसी से कम न समझे.


·         अगर आपको लगता है कि अभी आपका समय कुछ मुश्किलों से भरा है तो आप अपने मुश्किल भरे समय में भी मुस्कुराते हुए जीवन यापन करे इस तरह आपके दुःख खुद ही आपसे दूर हो जायेंगे.
CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Happy is the effective medicine in life
Happy is the effective medicine in life

·         इसके अलावा आप उन संसाधनों में खुश रहे जो इस वक़्त आपके पास है और यदि आप किसी चीज़ या कार्य को पुरे मन से करना चाहते है तो आप उसके लिए सकारात्मक रहे.


·         कहा जाता है कि ईश्वर ने हर व्यक्ति को किसी न किसी खूबी से नवाज़ा है, तो आप भी ईश्वर द्वारा दी गई अपनी उस खूबी को पहचाने. इससे आपकी ख़ुशी के मार्ग खुलेंगे.


·          इसके अलावा आप एक स्वाभिमानी व्यक्ति की तरह जिए, सभी के साथ अच्छा करे इससे आपके साथ भी अच्छा होगा और आपके मन को भी शांति मिलेगी.
CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
How to be Happy In Life Always in Hindi
How to be Happy In Life Always

·         आप किसी के लिए अपने व्यक्तित्व को ना बदले, लेकिन अगर आपको किसी कार्य को करने के लिए अपनी कार्य पद्दति को बदलना पड़े तो आप उसको बदल कर अपने कार्य को पूरा करे. कहने का अर्थ है कि आप अपने जीवन को कुछ नियमो का पालन करते हुए व्यतीत करे और अपने नियम खुद बनाये.


·         आप अपने ऊपर किसी तरह का दबाव महसूस न करे, अपने बन्धनों को तोड़े और अपने जीवन को आनंदित होकर जिए. ऐसा करने से आप खुद को जिन्दा महसूस करेंगे.


·         आपको संसार की बुरी सोच से कोई फर्क नही पड़ना चाहिए. काले / गोर, छोटे / बड़े इत्यादि ऐसे विचार आपको आगे बढ़ने से रोकते है और साथ ही आपके मन को भी अशांत करते है.


·         हर बात को अच्छे और बुरे के तराजू में तोल कर ही किसी कार्य को करे. उस कार्य के हर पक्ष के बारे में अच्छी तरह से विचार भी करे. ऐसा करने से आपको सफलता मिलेगी और सफलता ही ख़ुशी का मार्ग बन सकती है.
CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Jeewan mein Sada Khush Kaise Rhen
Jeewan mein Sada Khush Kaise Rhen

·         आपको कठिनाइयों से नही भागना नही चाहिए क्योकि अगर आप एक बार मुश्किलों का सामना कर लेते हो तो आपको उसमे से निकलने का रास्ता मिल जाता है और इससे भी आपके मन को ख़ुशी मिलती है.


·         परिश्रम करने से भी ना घबराये क्योकि परिश्रम ना सिर्फ आपको आपके जीवन में आपको अनुभवी बनता है बल्कि जब आपको आपके परिश्रम का फल मिलता है तो आपके मन को अकल्पनीय ख़ुशी का अहसास होता है.


·         आप हमेशा लोगो को सम्मान दे, क्योकि जैसा व्यव्हार आप किसी के साथ करते है वैसा ही व्यव्हार आपको भी मिलता है और सच्चा सम्मान भी खुशियों का मार्ग है. 


·         आप अपने भूतकाल के बारे में ज्यादा विचार करके अपने आप को खुद परेशानी में मत डालिए बल्कि हमेशा आगे अपने भविष्य के बारे में विचार करे. हम ये नही कह रहे कि आप अपने भूतकाल को भूल जाये क्योकि भूतकाल से आपका अनुभव जुडा होता है और आपको अपने भविष्य के लिए अपने अनुभव की जरूरत जरुर होती है. हम बस ये कहना चाहते है कि आप भूतकाल में हुई ऐसी बातो को बार बार न सोचे जिनसे आपको दुःख मिलता है और जो आपको नकारात्मक बनती है.


·         आप अपनी प्राथमिकताओ का भी सोच समझ कर ही निर्धारण करे क्योकि आकर्षक और नयी चीज़े आपकी मंशाओ को तो जरुर पूरा करती है लेकिन वे आपके लिए कितनी जरूरी है इसका विचार जरुर कर ले. क्योकि जरूरत पड़ने पर अगर वे आपके काम नही आई तो आप उनसे दुखी भी हो सकते है.


·         आप किसी से इर्ष्या न रखे, क्योकि इर्ष्या हमेशा आपको आतंरिक दुःख देती है और आपको कभी भी खुश नही रहने देती तो आप कोशिश करे कि आप सबके साथ मिल कर रहे और आप सबकी ख़ुशी के लिए प्रार्थना भी जरुर करे.


·         एक खास बात कि आप अपनी खुशियों को किसी की खुशियों के साथ ना तोले बल्कि आप अपनी ख़ुशी से खुश रहे और दुसरो को उनकी ख़ुशी के साथ खुश रहने दे उनकी खुशियों में दुख घोलने की कोशिश में आप अपनी खुशियों में भी दुख घोल लेते है.


·         अगर आपसे कोई गलती हो जाती है तो आप अपनी गलतियों को स्वीकार कर ले, किसी को अपनी गलती के दोषी न ठहराए क्योकि अपनी गलतियों को मानने से आप छोटे नही होते और इससे लोगो में भी आपके प्रति सम्मान बढ़ता है.


·         अगर आपके किसी के साथ कोई मनमुटाव चल रहा है तो अपने बीच की सारी गलत फहमियो को दूर कर ले इससे सामने वाले को भी ख़ुशी मिलेगी और साथ आपका मन भी खुश रहेगा.

·         आप अपने लिए कोई भी भविष्य चुन रहे है उसको अपने अनुभव के आधार पर ही चुनिए तो आप वो करे जिसमे आपकी ख़ुशी हो और आपको शांति प्राप्त होती हो.


·         अपनी संगति को हमेशा अच्छा रखे क्योकि अच्छी संगति से आपके विचार अच्छे होते है और आप एक अच्छे इंसान बन पाते है और एक अच्छा इंसान ही सदा खुशियों का असली हक़दार होता है.

·         आप खुशियों के लिए प्रतिदिन व्यायाम भी कर सकते है, जिससे आपका शरीर स्वस्थ रहेगा और अच्छा शरीर आपके आत्मविश्वास के लिए लाभदायी होता है और अगर आपका आत्मविश्वास अच्छा है तो आप अपने कार्य को पुरे मन से करते है जिससे आपको सफलता भी प्राप्त होती है और सफलता खुशियों का आधार बनती है.


·         माना जाता है कि परिवर्तन ही संसार का नियम है तो आप हो रहे परिवर्तन को अपनाये और उसके हिसाब से अपने कार्यो को करके सफलता को अर्जित कीजिये.


·         इसके अलावा कुछ लोग खुशिया पाने के लिए और अपने आतंरिक मन को शांत करने के लिए योग विद्या का भी सहारा लेते है जो आपके लिए भी बहुत लाभदायी हो है तो आप भी रोज योग करे और आतंरिक शांति की अनुभूति करे.


·         इसके साथ साथ आप जितनी हो सके दुसरो की मदद कीजिये, किसी के चेहरे पर खुशियां लाने की कोशिश कीजिये अगर आप उनके चेहरे पर खुशियाँ लाने में कामयाब हो जाते है तो यकीं मानिए की उनकी ख़ुशी को देख कर आपकी ख़ुशी दुगनी हो जाएगी. 


तो ये कुछ उपाय थे जो आपको खुश रहने के लिए आपकी मदद कर सकते है. वैसे तो खुशियों के लिए कोई शोर्ट कट नही होता क्योकि आपकी मेहनत, आपकी सफलता, आपके संस्कार, आपके विचार और आपकी सोच ही आपको खुश होने में मदद करती है. ऊपर दिए गये उपायों में आपको इन्ही सब बातो के बारे में बताया गया है तो कोशिश करे कि आप एक अच्छे इंसान बने और आपको भी खुशियां पाने का हक़ प्राप्त हो.
 
जीवन में खुश कैसे रहे
जीवन में खुश कैसे रहे

 How to be Happy In Life Always in Hindi, Jeewan mein Sada Khush Kaise Rhen, जीवन में खुश कैसे रहे, Always Remain Happy in Life, Happy Living and Simple Thinking, जीवन में हमेशा खुश रहो, Happy is the effective medicine in life.The person who remain always happy never can fall ill and remain active always. So take this medicine ‘Happy’ and confortable always




YOU MAY ALSO LIKE 

अमीर आदमी बनने के मनोवैज्ञानिक तर्क
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अमीर बनने के उपाय
- योग के आठ अंग
- Wi – Fi क्या है इसके फायदे और उपयोग क्या है
- इन्टरनेट के जरिये Wifi  के Password को कैसे Hack करें
- आज के समय में धन की आवश्यकता

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

2 comments:

  1. M mRNA chahti hu uske liye kya kru please reply

    ReplyDelete
    Replies
    1. Meenu Ji, Marne se kya hoga, Kya paana chahti hai aap mar kar. Waise bhi humare desh mein Ladkiyaan bahut kam hai. Aise mein apka marna to bilkool hi uchit nahi hai ...

      Delete

ALL TIME HOT