इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Pigeon the Peaceful Bird | Shant Pakshi Kabutar | शांत पक्षी कबूतर



      कबूतर : इसका दूसरा नाम कपोत है और इसे शांति का प्रतिक चिह्न भी माना जाता है. इसके साथ एक बहुत ही पुरानी अमर कथा जुडी है, माना जाता है कि जब भगवान शिव ने अमरनाथ की गुफा में देवी पार्वती को अजर और अमर होने की कथा सुने थी तब कबुतरो का एक जोड़ा भी उस गुफा में मौजूद था और ये भी माना जाता है कि उन्होंने भी कथा सुन ली थी और वे भी अजर अमर हो गये थे और वे आज भी वहाँ मौजूद है. ज्यादातर ये सावन की पूर्णिमा के दिन ही गुफा में दिखाई देते है. ये कथा कबुतरो के महत्व को बढ़ा देती है.
 CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POST ...
 
Pigeon the Peaceful Bird
Pigeon the Peaceful Bird

पहले के ज़माने में तो कबूरतरो को डाकिये के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता था, यहाँ तक के 19वीं सदी में होने वाले प्रथम विश्वयुद्ध के दौरान भी कबूतर के सहारे ही सन्देश भेजे जाते थे. कबूतर में रास्ता याद रखने की अदभुत शक्ति है इसीलिए ये इतनी दूर सन्देश देने के बाद वापस आ जाता था. कुछ प्रजातियों के कबूतर तो 1600 किलोमीटर तक की दुरी तय करके बिना रास्ता भूले वापस आ सकते है. इनके उड़ने की रफ़्तार 60 मील प्रति घंटा होती है. पक्षियों के वज्ञानिक बताते है कि ये कबूतर सूर्य की दिशा, गंध और पृथ्वी के चुम्बकतत्व से वापस आने में मदद ले पते है. क्योकि अब हमारे पास टेलीफोन, टेलीग्राम इत्यादि अनेक साधन है जिनकी मदद से हम अपना सन्देश भेज सकते है इसलिए अब कबूतरों से सन्देश भेजने की प्रथा खत्म हो चुकी है. 
 
Shant Pakshi Kabutar
Shant Pakshi Kabutar
न्यूजीलैंड की ओटागो यूनिवर्सिटी के वज्ञानिको का  मानना है कि कबूतरों में गणितीय शक्ति भी होती है और ये नंबर और क्रम में लगी चीजों को आसानी से पहचान सकते है और याद रख सकते है.
 
शांत पक्षी कबूतर
शांत पक्षी कबूतर

Pigeon the Peaceful Bird,  Shant Pakshi Kabutar, शांत पक्षी कबूतर, Pigeon the Great Bird, Shanti Wala Pakshi Kabutar, शांतिप्रिय पक्षी कबूतर. 



YOU MAY ALSO LIKE 

अध्यातम में हंस पक्षी का महत्तव
- धार्मिक पक्षी मोर
- मधुमेह या शुगर के कारण व् उपाय
- वास्तु शास्त्र में मधुमेह या शुगर होने के कारण
- वास्तु शास्त्र में मधुमेह या शुगर से बचाव
- मधुमेह के लिए ज्योतिषी उपाय
- धर्म में पक्षियों का महत्तव

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT