इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Psychological Facts to Became Rich | Manovaigyanik Sujhaav Amir banane ke liye | अमीर आदमी बनने के मनोवैज्ञानिक तर्क

अमीर आदमी बनने के लिए सबसे पहले आपके मन का शांत होना जरूरी है और आपको मानसिक रूप से भी तैयार होना जरूरी होता है ताकि आप आने लक्ष्य और रास्ते से न भटके. इसी के लिए आपको कुछ सुझाव दे रहे है. जैसेकी


·         भूल जाओ – भूल जाओ से मतलब है की आप अपने दिमाक को खली कर दो. खली कर दो से मतलब उन बातो से है जो आपको आपके अमीर बनने के लक्ष्य की तरफ नही बढ़ने देते. जैसेकी आप सोचते है कि अगर आप अब पैसा कमाने के लिए इतनी मेहनत करोगे तो आपकी जिन्दगी बिलकुल बदल जाएगी, आपको खेलने का टाइम भी सोच समाज कर निकलना पड़ेगा इत्यदि. आपको इन सब बातो को भूलना होगा तभी आप आगे बढ़ पाओगे. लेकिन इसका भी आपको एक फ़ायदा मिलेगा कि आप एक समझदार और चालक आदमी बन जाओगे और आपकी पर्सनालिटी भी अच्छी हो जाएगी. साथ ही आप जानकारियों को इक्कठा करे. जानकारियां इक्कठा करने के लिए आप किसी भी जगह को चुन सकते है जैसेकि आप अपने स्कूल, ऑफिस, यूनिवर्सिटी, शहर, इन्टरनेट इत्यादि क्योकि कहा जाता है कि “ जितना आप पाओगे उतना ही आप बनोगे ( The more you get, The more you become )”. आपकी जानकारी ही आपके अमीर आदमी बनने के लिए आपके आधार का काम करेगी.
CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Psychological Facts to Became Rich
Psychological Facts to Became Rich

·         अपने प्रेरणाश्रोत को ढूंढे : प्रेरणाश्रोत से मतलब उस आदमी से है जिसके जैसा आप बनना चाहते है अब वो आदमी कोई भी हो सकता है जैसेकि कोई साइंटिस्ट, कोई प्लेयर, कोई अमीर आदमी. इसके बाद आप उनके बारे में पढ़े, आप पायंगे की उन्होंने भी अपनी उस जगह तक पहुँचने के लिए कितनी मेंहनत की है और यही बात आपको भी कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित करेगी. इससे आपको अपनी छमता का भी पता चलेगा और आपको पता लेगा कि आप किस वक़्त कैसे और कितनी मेहनत करे. कहने का मतलब है की आपको अपने दिमाग को चलाने के लिए एक इंजन की जरूरत पड़ेगी. साथ ही आप ऐसा महसूस करो के आप उनके चले हुए रस्ते से अलावा अपना एक अलग रास्ता बना रहे हो.
 
Manovaigyanik Sujhaav Amir banane ke liye
Manovaigyanik Sujhaav Amir banane ke liye

·         कभी न घबराये : घबराने का मतलब है डर और ये बिलकुल आलसीपन की तरह होता है क्योकि ये आपको कुछ करने नही देता और अगर आप कुछ करोगे ही नही तो आपको कुछ मिलेगा भी नही. हम सभी गलतियां करते है लेकिन उन् गलतियों से ही हम सीखते भी है. इसलिए आप अपने मन से हर नकारात्मक विचार और गलत विश्वास को निकल कर फेंक दे और घबराना बंद कर दे. क्योकि Hesitations make you feel weak and only strong people are the best peopleहम सबकी शुरुआत ही ऐसे प्राणी से होती से जिसे कुछ नही पता होता तो शुरुआत में गलतियां होना स्वाभाविक है तो आप अपने डर को निकल कर अपने आप को कम से कम एक मौका तो दे, ताकि आपको भी पता चल सके की आप भी कुछ अच्छा, कुछ कीमती करने के लायक है. हमेशा विश्वास के साथ जिये और अपने आगे बढ़े हुए कदमो को डर या घबराहट की वजह से कभी पीछे न ले.


तो ये थे आपके मन से जुड़े हुए कुछ उपाय जो आपको आगे बढ़ने और आपके अमीर आदमी बनने के लिए काम आते है. एक बात का हमेशा ध्यान रखे कि सब कुछ आपसे और आपके दिमाग से ही शुरू होगा  और वो आदमी जो इस बात को समाज जाता है उसकी सफलता को कोई नही रोक सकता.
 
अमीर आदमी बनने के मनोवैज्ञानिक तर्क
अमीर आदमी बनने के मनोवैज्ञानिक तर्क

 Psychological Facts to Became Rich, Manovaigyanik Sujhaav Amir banane ke liye, अमीर आदमी बनने के मनोवैज्ञानिक तर्क, What are Psychological Ideas to earn Money, Dhan Kamane ke Manovaigyaanik Tarike, धन कमाने के मनोवैज्ञानिक तरीके.



YOU MAY ALSO LIKE 

अमीर आदमी बनने के मनोवैज्ञानिक तर्क
- केतु की कुद्रष्टि के अचूक उपाय
- योग के आठ अंग
- Wi – Fi क्या है इसके फायदे और उपयोग क्या है
- इन्टरनेट के जरिये Wifi  के Password को कैसे Hack करें
- आज के समय में धन की आवश्यकता

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT