इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

Gala Sukh Jaaye ya Dard kare ka Upchar | गला सुख जाए या दर्द करे का उपचार | Dry or Painful Throat Treatment

गला सुख जाने पर या गले में दर्द होने पर उपाए

कभी – कभी गले में दर्द ख़ासी – जुखाम की बीमारी के हो जाने के कारण भी हो जाता है तथा अधिक गर्मी पड़ने के कारण बार – बार गला सूख जाता है. गले में दर्द हो जाने पर तथा गले के अधिक सूख जाने पर कुछ घरेलू उपायों को अपनाया जा सकता है. जिनका विवर्ण निम्नलिखित है.


1.       अगर आपके गले में दर्द हो रहा हो या गला बार – बार सूख जाता है, तो गले को ठीक करने के लिए पालक के पत्ते बहुत ही लाभकारी होते है. गले में जलन हो रही हो तो भी पालक के पत्तो का प्रयोग किया जा सकता है. इसके लिए करीब 500 ग्राम पालक के पत्तो को ले. अब इन पत्तो को अच्छी तरह से धो कर पत्तो का रस निकाल ले. अब पालक के पत्तों के रस से कुल्ला करे. गले की जलन व गले का दर्द ठीक हो जायेगा. पालक के पत्तो से दिन में दो बार कुल्ला करे. गले को राहत मिलेगी.


2.       आम के पत्तों के धुंए से गले का दर्द जल्दी आराम हो जाता है. इसके लिए आम के पत्तो को जला ले. अब आम के पत्तो के जलने पर निकलने वाले धुंए को मुंह से ले. गले में जरूर आराम हो जायेगा.


3.       लौकी के रस को पीने से गले को काफी राहत मिलती है. इसके लिए एक लौकी ले. लौकी को छिल ले तथा उसका रस निकाल ले. अब लौकी के रस में एक चम्मच शहद और दो चम्मच चीनी को डाले और अच्छी तरह से मिला ले. अब इस रस को दिन में दो बार पीये. गले का दर्द भी आराम हो जायेगा तथा गले को ठंडक मिलेगी. लौकी के रस को पीने से आपका गला भी बार – बार नही सूखेगा. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Gala Sukh Jaaye ya Dard kare ka Upchar
Gala Sukh Jaaye ya Dard kare ka Upchar

4.       गले के दर्द को ठीक करने के लिए तथा गले के अधिक सूखने पर फालसे की छाल का प्रयोग करना बहुत ही लाभकारी होता है. इसके लिए फालसे की छाल को पानी में डालकर उबाल ले. अब उबले हुए पानी को ठंडा कर ले. फिर उस पानी को छान ले. अब इस पानी से कुल्ला करे . आपके गले को दर्द से राहत मिलेगी, साथ ही साथ गले से सम्बन्धित और भी समस्याएँ खत्म हो जाएगी.


5.       गले के दर्द को ठीक करने के लिए या गले के बार – बार सूखने पर प्याज का सेवन करना बहुत ही उपयोगी होता है. इसके लिए प्याज को बारीक़ काटकर अच्छी तरह पीस ले. अब थोडा जीरा ले, और उसे पीस ले. जीरे के पाउडर को पीसे हुए प्याज में मिला दे. अब इसमें थोडा सेंधा नमक को डालकर मिला ले. और इसका सेवन करें. इसके सेवन करने से आपके गले का दर्द खत्म हो जायेगा. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Dry or Painful Throat Treatment
Dry or Painful Throat Treatment

6.       आलू बुखारा बेहद ही स्वादिष्ट फल है. इसे खाने से गले को ठंडक मिलती है., तथा शरीर में पानी की मात्रा में भी पूर्ति होती है. आलू बुखारा गले के लिए बहुत ही उपयोगी फल है. इसको चूसने से गला बार –बार नही सूखता तथा गले का दर्द भी ठीक हो जाता है. आलू बुखारे को खाने से गले की खुश्की भी ठीक हो जाती है. 


7.       छुआरे की भांति ही छुआरे की गुठली भी बहुत ही उपयोगी होती है. खासतौर पर गले से सम्बन्धित समस्या से छुटकारे पाने के लिए. इसके लिए छुआरे की गुठली को मुंह में रखे. आपका गला सुखना बंद हो जाता है.


8.       शहतूत का सेवन करने से भी गले की पीड़ा में राहत मिलती है. गले की पीड़ा से राहत पाने के लिए शहतूत का फल और शरबत दोनों का ही आप सेवन कर सकते है.इसके लिए लगातार 5 या 6 दिन तक शहतूत खाए या इसके रस को पीए, आपके गले के दर्द में आराम हो जायेगा. शहतूत को खाने से गर्मी के दिनों में गर्मी से राहत मिलती है तथा गले की प्यास भी बुझ जाती है. इसका प्रयोग करने से आपके गले की सारी परेशानी दूर हो जाएगी.


9.       तेज पत्ते का उपयोग भी गले के दर्द से राहत पाने के लिए किया जाता है. इसके लिए 5 या 6 तेज पत्ता ले. अब एक बर्तन में पानी डाले . अब पानी में तेज पत्तो को डालकर उबाल ले. फिर इस पानी को छान ले. थोडा ठंडा करने के बाद पानी से गरारे करे. गले का दर्द ठीक हो जायेगा तथा गले को लाभ होगा.   
 
गला सुख जाए या दर्द करे का उपचार
गला सुख जाए या दर्द करे का उपचार

 Gala Sukh Jaaye ya Dard kare ka Upchar, गला सुख जाए या दर्द करे का उपचार, Dry or Painful Throat Treatment, Gale ke Dard ka Desi Ilaaj, Sukhe Gale ka Ayurvedic Upchaar, Ayurvedic Remedies for Dry Throat, सूखे गले का आयुर्वेदिक इलाज.





YOU MAY ALSO LIKE 

-   डूबा हुआ या रुका हुआ धन प्राप्त करना
धन कैसे बढ़ाएं
- मसूड़ों की सोजन का देसी इलाज
- किस्मत बदलने के उपाय और टोटके
- कर्ज परेशानी दूर करने का उपाय
- जॉयस्टिक की कार्य और प्रकार बताइए

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

2 comments:

ALL TIME HOT