इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Moolank Ke anusar Swbhav or Rog | मूलांक के अनुसार स्वभाव और रोग | Nature and Disease according to Numerology



1.       अंक 1 – अगर आपका जन्म 1, 10, 19, 28 तारीख को हुआ है तो आपका मूलांक 1 है. ऐसे लोगो को राजा महाराजा की परवर्ती का माना जाता है. ये लोग जल्दी उत्तेजित होकर गुस्से में आ जाते है. इन लोगो के लक्ष्य बड़े होते है इसलिए ये लोग छोटे छोटे कामो में रूचि नही लेते.


1 मूलांक के लोगो को पितृ के घटने और बढ़ने से सम्बंधित समस्या को झेलना पड़ता है. इन लोगो को दिल की बीमारी, दांत के रोग, सर दर्द, नेत्र रोग होने की सम्भावना रहती है.


2.       अंक 2 – अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 2, 11, 20, 29 तारीख को हुआ है तो आपका मूलांक 2 है. इन् लोगो का हृदय बहुत कोमल होता है और ये बहुत ही संवेदनशील और सौम्य होते है. ऐसे लोग ख्याली पुलाव पकाते है और दिन में सपने देखते है. इनका स्वभाव बहुत ही चंचल होता है पर ये स्थिर नही रहते अर्थात इनका मन एक जगह नही रहता.


ऐसे लोगो को गैस के रोग, आंतो में सुजन, मानसिक कमजोरी, फेफड़ो में रोग होने की सम्भावना होती है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Nature and Disease according to Numerology
Nature and Disease according to Numerology

3.       अंक 3 – वे व्यक्ति जिनका जन्म माह की 3, 12, 21, 30 तिथि को हुआ है  तो उनका मूलांक 3 है. ऐसे लोग बुद्धिमान और ज्ञानी होते है साथ ही ये किसी के लिए अपने मन में कोई बोझ नही रखते बल्कि जो मन में आता है उसे बिना किसी तरह बदले स्पष्ट रूप से बोल देते है. ऐसे लोगो को कला के प्रति अधिक प्रेम होता है.


इनको नर्वस सिस्टम से सम्बंधित रोग, पीठ व पैरो में दर्द, चर्म रोग, गैस, हड्डियों में दर्द, गले का रोग और लकवा होने की सम्भावना होती है.


4.       अंक 4 – 4 मूलांक वाले लोगो की जन्म तिथि 4, 13, 22, 31 होती है. इन तिथि पर जन्म लेने वाले लोगो को बहुत ही परिश्रमी माना जाता है, साथ ही इनको अनुशासन भी प्रिय होता है. ये अपने आप को व्यस्त रखते है और कभी शांत नही बैठते.


इन लोगो को सांस की बीमारी होती है, दिल का रोग, ब्लड प्रेशर पैरो में चोट, नींद की समस्या, आँखों की समस्या, सर दर्द, पीठ का दर्द जैसे रोगों की बीमारी होती है.
 
Moolank Ke anusar Swbhav or Rog
Moolank Ke anusar Swbhav or Rog

5.       अंक 5 – अगर आपका जन्म 5, 14, 23 तारीख को हुआ है तो आपका मूलांक 5 है. इस तिथि को जन्मे लोगो में सादगी होती है, इनका स्वभाव साफ़ होता है, साथ ही इनकी परवर्ती भी बहुत भोली भाली होती है. ये लोग एकता में विश्वास रखते है और हमेशा मिल जुल कर रहते है.


इस तारीख को जन्मे लोगो को पेट से सम्बंधित, मानसिक तनाव, सिरदर्द, जुखाम, कमजोर नजर, हाथ और कंधे में दर्द, जैसे रोगों से सामना करना पड़ता है.


6.       अंक 6 – वे व्यक्ति जिनका जन्म 6, 15, 24 दिनांक को हुआ हो वे लोग बहुत चतुर होते है क्योकि ये अपने कामो को दुसरे से करवाना बहुत अच्छी तरह से जानते है. साथ ही इसके लिए ये छल और बल का भी प्रयोग करने से भी नही हिचकिचाते. इन लोगो की सौन्दर्य के प्रति अधिक रूचि होती है.


ये लोग गले, गुर्दे, छाती, हृदय रोग और गुप्त रोगों, पथरी, फेफड़े के रोगो से पीड़ित होते है.


7.       अंक 7 – 7 मूलांक वाले लोगो की जन्म तिथि 7, 16, 25 होती है. इन तारीख को जन्मे लोगो का स्वभाव बहुत ही मिलनसार होता है और ये लोग बहुत अच्छे विचार वाले होते है किन्तु फिर भी इन्हें अपने जीवन में दुसरे लोगो से धोखो का सामना करना पड़ता है.


इन लोगो को बदहजमी, पेट के रोग, आँखों के नीचे काले धब्बे, सिरदर्द, खून की खराबी, फेफड़े के रोग, चर्म रोग और यादाश्त में कमी जैसी बीमारियों की सम्भावना होती है.


8.       अंक 8 – वे व्यक्ति जिनका मूलांक 8 है उनकी जन्म तिथि 8, 17, 26 होती है. इन लोगो की परवर्ती गुप्त होती है. ये जो भी काम करते है उसके बारे में किसी को नही बताते और इन्हें समझना आसान नही होता. ये लोग गलत तरीके से धन कमाते है लेकिन इनके पास ये धन ज्यादा दिनों तक नही टिकता.


इन्हें लीवर रोग, वात रोग, मूत्र रोग हो सकते है, साथ ही इन्हें डिप्रेशन होने की भी सम्भावना होती है.


9.       अंक 9 – ऐसे लोग जिनका जन्म 9, 18, 27 तारीख को हुआ हो उनका मूलांक 9 होता है. इन लोगो का दृष्टीकोण समाज के प्रति बहुत होता है, और ऐसे लोग समाज के कल्याण के प्रति हमेशा अपनी भागेदारी के लिए तैयार रहते है. ये लोग समाज कल्याण की भावना से भरे होने के कारण बहुत विख्यात होते है. लेकिन इन लोगो को बहुत जल्दी गुस्सा आ जाता है जो इनकी उत्तेजना को दिखता है.


मूलांक 9 वाले लोग पेट के रोग, आग से जलने, बुखार, दांत का रोग, बवासीर, रक्त विकार, चर्म रग जैसी समस्याओ से पीड़ित होते है.
 
मूलांक के अनुसार स्वभाव और रोग
मूलांक के अनुसार स्वभाव और रोग

 Moolank Ke anusar Swbhav or Rog, मूलांक के अनुसार स्वभाव और रोग, Nature and Disease according to Numerology, Ankon ke anysaar Bimariyan, Ank Janiye kisi ka swbhav, अंक और स्वभाव, अंकों और रोग का रिश्ता, अंको के अनुसार आपका स्वभाव और उनसे जुडी बीमारियाँ.



YOU MAY ALSO LIKE 

स्कैनर और उसके प्रकार
मूलांक क्या है वर्णन कीजिये
- साउंड कार्ड कैसे कॉन्फ़िगर करें
- हार्ड डिस्क क्या होती है
- प्रिंटर और उसके प्रकार
- खोले अपनी बंद किस्मत के ताले

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT