इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Sampurn Snaan Kaise Karen | सम्पूर्ण स्नान कैसे करें | How to Do Complete Bath

एक सम्पूर्ण स्नान करे

स्नान हमारे जीवन के कार्यो में बहुत अहम है. अगर आप अपने आप को साफ़ और ताजगी भरा महसूस करना चाहते को तो हमे दिन में दो जरुर नहाना चाहिए. नहाने से आपका शरीर साफ़ रहता है और आपके शरीर से सारी दुर्गन्ध दूर हो जाती है. हममे से ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत नहाने से करते है ताकि हम अपने अपने काम पर जा सके. सुबह सुबह नहाना सबसे अच्छा माना जाता है क्योकि सुबह सुबह नहाने से आपके शरीर की त्वचा पर बने सारे छोटे छोटे छिद्र खुल जाते है. साथ ही नहाने से आपका आलस्य भी दूर हो जाता है. इसके आलावा आप सारा दिन काम कम करने के बाद थक जाते हो और आपके शरीर पर धुल मिटटी बहुत चढ़ जाती है, जिसकी वजह से आपकी त्वचा के ये छिद्र मिटटी से भर जाते है तो आपको शाम को भी एक बार जरुर नहाना चाहिए. आप चाहो तो अपने पानी में नमक का इस्तेमाल भी कर सकते है इससे आपके शरीर को ताजगी के साथ आरामदेह भी महसूस होता है. आप नहाने के लिए ठन्डे या गर्म किसी भी तरह के पानी का इस्तेमाल कर सकते हो. तो आपको भी प्रतिदिन नहाना जरुर चाहिए और एक सम्पूर्ण स्नान का तरीका हम आपको बताते है जो निम्नलिखित है. 


स्नान के भाग :

आप अपने स्नान करने की क्रिया को 4 भागो में बाँट सकते हो, जिससे आपका शरीर पूरी तरह से साफ़ हो जाता है और आपको एक सम्पूर्ण स्नान मिलती है.

1.       आप अपने दाँतों की सफाई और शेविंग करे.

2.       आप अपने स्नान की क्रिया को सेट करे.

3.       इसके बाद आप खुद को साफ़ करे.

4.       अंत में आप अपने स्नान की प्रिक्रिया को खत्म करे. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
How to Do Complete Bath
How to Do Complete Bath

दांत साफ़ करे और शेविंग करे :

-    नहाने से पहले आप अपने दांतों की सफाई जरूर कर ले. अपने दांतों को अच्छी तरह साफ़ करने के लिए आप ब्रश को अपने दांतों के हर कोने में लेकर जाये और सावधानी से साफ़ करे. अगर आप अपने दांतों के बीच की गंदगी को दूर करने के लिए फ्लास्क / धागे का इस्तेमाल करते हो तो आप उसका भी इस्तेमाल करे.

-    इसके बाद अगर आप अपनी शेविंग खुद करते हो तो आप शेविंग भी करे.


अपने नहाने की क्रिया को सेट करे :

-    इसके लिए आप सबसे पहले अपने गंदे कपड़ो को निकल कर धुलने वाली जगह में डाल दें. अगर आप चश्मा या लेंस इस्तेमाल करते हो तो आप उसे भी एक सुरक्षित स्थान पर निकल कर रखा दे.

-    इसके बाद आप अपने लिए पानी की व्यवस्था को जांच ले. अगर आप गर्म पानी में नहाना चाहते है तो आप जांच ले कि पानी ज्यादा गर्म न हो. पानी की गर्मी को नापने के लिए आप अपनी कलाई का इस्तेमाल करे.

-    अब आप अपने स्नान की शुरुआत करे.
 
Sampurn Snaan Kaise Karen
Sampurn Snaan Kaise Karen

अब आप खुद को साफ़ करे :

-    अब आप अपने पुरे शरीर को गिला कर ले और अपने शरीर से सारी मिटटी को हटा ले. साथ ही आप अपने बालो को साफ करने के लिए उन्हें पूरी तरह से गिला कर ले.

-    अब आप अपने बालो में साबुन या शम्पू का इस्तेमाल करते हुए झागो को बना ले और अपने हाथो से अपने बालो को अच्छी तरह से साफ़ करे.

-    बालो के अच्छी तरह से साफ़ हो जाने के बाद आप अपने बालो में से शम्पू को पानी की मदद से पूरी तरह से निकल दे.

-    इसके बाद आप अपने बालो में कंडीशनर करे और कुछ देर रखने के बाद उसे साफ़ कर ले.

-    कंडीशनर के बाद आप अपने पसंदीदा स्क्रब से अपने चेहरे पर 30 सेकंड तक मालिश करके अपने चेहरे को भी साफ़ कर ले. ये आपके चेहरे के सारे रोम छिद्रों को साफ़ करते है.

-    इसके बाद आप अपने शरीर पर बॉडीवास का इस्तेमाल करते हुए अपने शरीर को भी साफ़ कर ले. जब आपका शरीर साफ़ हो जाये तो आप अपने शरीर को एक बार फिर पानी से अच्छी तरह धो ले और अपने शरीर पर लगे साबुन को हटा ले.


स्नान को खत्म करे :

-    स्नान करने के बाद आप पानी को बांध कर दे और अपने शरीर को तौलिये से अच्छी तरह से पौंछ ले. इसके बाद आप स्नान घर से बाहर आये.

-    इसके बाद आप अपने शरीर पर कोई क्रीम लगाना चाहे या फिर जेल का इस्तेमाल करना चाहे तो कर ले.

-    और अंत में आप साफ़ कपड़ो को पहने.

तो इस तरह से स्नान करके आपको अपने दिन की शुरुआत करनी चाहिए. इससे आपको आपके पुरे दिन में ताजगी का आभास रहता है और आप स्वस्थ भी रहते हो.
 
 सम्पूर्ण स्नान कैसे करें
 सम्पूर्ण स्नान कैसे करें

 Sampurn Snaan Kaise Karen, सम्पूर्ण स्नान कैसे करें, How to Do Complete Bath, कैसे नहाना है, how to bath, Kaise Nahaya jata hai, Nahana, नहाना.



YOU MAY ALSO LIKE 

-   हीट सिंक के कार्य
कंप्यूटर हार्डवेयर को समझाइए
- सम्पूर्ण स्नान कैसे करें
- प्रकर्ति द्वारा कार्य संपन्न
- स्पीकर्स क्या होते है
- स्मार्ट कैसे बनें

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT