इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

Smartphones mein YouTube video Kaise Download karen | स्मार्टफोंस यूटूयुब विडियो कैसे डाउनलोड करें | how to download youtube video in smart phone

अपने स्मार्टफोन में यू ट्यूब से विडियो डाउनलोड करे :

स्टेप 1 : अपने स्मार्टफोन में यू ट्यूब विडियो को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले तो आपको ये सुनिश्चित करना होगा कि आपका स्मार्टफोन इन्टरनेट से जुड़ा हो और उसके बाद आपको अपने फ़ोन में एक एप्लीकेशन ( जैसेकि ट्यूबमेट ) को डाउनलोड करना होगा जो आपको यू ट्यूब विडियो को डाउनलोड करने में सहायक हो सके. आप इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर इसे इनस्टॉल करे और उसे ओपन करे.


स्टेप 2 : जब आप एप्लीकेशन को ओपन करते हो तो ये आपके यू ट्यूब पेज की तरह ही चलती है. आप ऊपर “ Search “ के आप्शन में जाकर क्लिक करे और अपनी पसंद की विडियो का नाम लिख कर सर्च करे.


स्टेप 3 : कुछ देर में आपको आपको आपकी पसंद की विडियो आपके स्मार्टफोन की स्क्रीन पर दिखाई देंगी. आप उस पर क्लिक करे. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
 how to download youtube video in smart phone
 how to download youtube video in smart phone

स्टेप 4 : इसके बाद आपकी विडियो चलाना शुरू कर देगी. अगर आप विडियो को पहले देखना चाहे तो देख सकते है वरना आप उसे Pause कर दे. आपको इस एप्लीकेशन में ऊपर एक arrow का निशान दिखाई देगा जिसका रंग हरा होगा. आप उस पर क्लिक करे. 


स्टेप 5 : ऐसा करने से आपकी विडियो Parsing होने लगेगी, जिसका अर्थ है कि आपकी विडियो को डाउनलोड करने के लिए तैयार किया जा रहा है.


स्टेप 6 : जब आपकी विडियो डाउनलोड के लिए तैयार हो जाएगी तो आपको आपकी विडियो को डाउनलोड करने के लिए कुछ रेजोल्यूशन ( Resoution ) दिए जायेंगे. आप उनमे से किसी को भी चुन सकते है और इनमे से एक रेजोल्यूशन पर क्लिक करते ही आपकी विडियो अपने आप डाउनलोड होने लग जाती है.


नोट : आप जितना हाई रेजोल्यूशन चुनते हो आपकी विडियो का साइज़ भी उसी हिसाब से बढ़ता जायेगा.
 

स्टेप 7 : जब आपकी विडियो डाउनलोड हो जाएगी तो आपके स्मार्टफोन में एक नोटीफीकेसन आ जायेगा. आप उस पर क्लिक करके विडियो को देख सकते है या फिर आप एप्लीकेशन के अंदर डाउनलोड फाइल में जाकर भी उस विडियो को देख सकते है. इसके अलावा वो विडियो आपके फ़ोन में सेव है तो आप उसे अपने फ़ोन की गलारी में जाकर भी देख सकते हो.


तो इस तरह आप एक एप्लीकेशन की मदद से अपनी पसंदीदा विडियो को यू ट्यूब से डाउनलोड कर सकते हो. एक बार उस विडियो के डाउनलोड हो जाने के बाद आप उस विडियो को जब मन करे तब देख सकते हो और उसके लिए आपको बार बार डाटा इस्तेमाल नही करना पड़ता.

 
Smartphones mein YouTube video Kaise Download karen
Smartphones mein YouTube video Kaise Download karen

यू ट्यूब के फायदे :

·         यू ट्यूब का सबसे बड़ा फायदा ये है कि आप इसमें अपना एक अकाउंट बना कर 15 मिनट तक की विडियो को अपलोड कर सकते हो. इससे ज्यादा बड़ी विडियो को अपलोड करने के लिए आपको आपके अकाउंट से सम्बंधित कुछ जरुरी जानकारियो को देकर सत्यापित करना पड़ता है.


·         आप यू ट्यूब एडिट सुविधा का फ़ायदा उठाकर किसी भी विडियो को कोई म्यूजिक दे सकते हो और साथ ही आप कुछ और खास फीचर का भी फ़ायदा उठा सकते हो.


·         यू ट्यूब पर अकाउंट बनाने के लिए आपको कोई फीस नही देनी होती, ये बिलकुल फ्री होता है.

·         आप अपनी पसंद की किसी भी विडियो को आसानी से खोज कर देख सकते है.


·         अगर आप किसी टेलीविज़न प्रोग्राम को देखना पसंद करते है और किसी दिन आप उस प्रोग्राम को नही देख पाते हो तो आप उसे भी यू ट्यूब पर आसानी से देख सकते हो. 


·         आप अपनी पसंदीदा विडियो के बारे में कोई कमेंट कर सकते हो, लाइक कर सकते हो और चाहो तो उसे रेट भी दे सकते हो कि आपको वो विडियो कितनी पसंद आई.


·         आप इसमें विडियो को हाई डेफिनिशन में भी देख सकते हो.


·         इसका सबसे ज्यादा फायदा स्टूडेंट्स उठा सकते है क्योकि उन्हें अपनी स्टडी से सम्बंधित बहुत सारी विडियो यू ट्यूब पर मिल जाती है. जिनको उनके ही जैसे स्टूडेंट्स ने और कई सारे टीचर, प्रोफ्फेसर ने स्टूडेंट्स की मदद के लिए अपलोड किया होता है.


·         इसके साथ ही आप यू ट्यूब पर दुनिया भर की न्यूज़ भी देख सकते हो. जिससे आप संसार की हर गतिविधि से जुड़े रहते हो.


·         आप पूरी दुनिया में नए नए लोगो से मिलते रहते हो, उन्हें अपना मित्र बना सकते हो और उनके साथ अपने अकाउंट से जुड़े ऑनलाइन गेम भी खेल सकते हो. 


यू ट्यूब के नुकसान :

·         यू ट्यूब में कुछ विडियो ऐसी होती है जो बिना ही वार्निंग के चल जाती है.


·         आपका यू ट्यूब अकाउंट कभी भी सुरक्षित नही रहता, जब भी आप अपने अकाउंट से जुड़े गेम खेल रहे होते हो तो आपके अकाउंट को आसानी से हैक कर लिया जा सकता है.


·         साथ ही अगर आप कोई गलत गेम खेल लेते हो तो उसे खेलने के लिए आपके स्मार्टफोन से बिना बताये पैसे काट लिए जाते है. 


·         यू ट्यूब के सर्वर हमेशा ऑनलाइन नही रहते जिससे पुरे संसार को मुस्किलो का सामना करना पड़ता है.


·         यू ट्यूब से आपके स्मार्टफोन या आपके कंप्यूटर में आसानी से वायरस आ सकते है. जिसको हटाने के लिए आपको फिर काफी पैसे खर्च करने पड़ सकते है.

 
स्मार्टफोंस यूटूयुब विडियो कैसे डाउनलोड करें
स्मार्टफोंस यूटूयुब विडियो कैसे डाउनलोड करें

 Smartphones mein YouTube video Kaise Download karen, स्मार्टफोंस यूटूयुब विडियो कैसे डाउनलोड करें, how to download youtube video in smart phone, Youtube Video, You Tube Video, Smartphones Youtube video, Benefits and loss of YouTube Video, Youtube विडियो के लाभ हानि.



YOU MAY ALSO LIKE 

स्मार्टफोंस यूटूयुब विडियो कैसे डाउनलोड करें
 ऑप्टिकल ड्राइव को इनस्टॉल करे
कलह निवारक ज्योतिषी उपाय
- दाम्पत्य जीवन के क्लेश को दूर करने के उपाय
- सास बहु व मानसिक शांति के उपाय
- डाउनलोड  यू ट्यूब विडियो

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT