इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

How To abbreviated words in Hindi | Words ko Chota Form mein Kaise likhen | शब्द को छोटे तरीके से कैसे लिखें



किसी भी शब्द को छोटे तरीके ( abbreviate )  में कैसे लिखा जा सकता है?

Abbreviation  का अर्थ किसी भी शब्द या किसी भी मुहावरे को छोटे तरीके से लिखना होता है. 
उदहारण के रूप में

Gen – General,  Ms – Master

B.Ed – Bachelor of Education, M.Phill – Master of Phillosophy

Ft – feet,  yd- yard

B4- before, bff – best friend forever  इत्यादि


इसके लिए हमे कुछ नियमो का पालन करना पड़ता है जिसको समझाने में हम आपकी मदद करने वाले है. ध्यान रखे कि जब आप किसी भी शब्द को छोटा कर रहे है तो उसका मूल अर्थ न बदले और कोशिश करे की आप उसको इस तरह छोटा करे कि छोटा होने के बाद भी उसको उसी तरह बोला जाये जैसे वो अपने मूल रूप में बोला जाता है. इसके लिए आपको दो बातो का खास ध्यान रखना होता है.
 CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
How To abbreviated words in Hindi
How To abbreviated words

आवाज़ ( sound ) और   तुक्बन्धी ( rhymes )

आवाज़ में आप कोशिश करे के जिस शब्द को आप बदल रहे है उसकी आवाज़ की शुरुआत और उसका अंत उसकी मूल आवाज़ के जैसा ही हो तभी आपको उसके छोटे रूप का अर्थ समझ आ पायेगा. साथ ही आप कोशिश करे की उसकी तुक्बन्धी में भी कोई कमी न रह पाए. उदहारण के लिए Dr. Doctor  के लिए इस्तेमाल किया जाता है तो,  Mtr. - Metre के लिए,  इन दोनों उदहारणों में हमे आवाज़ और तुक्बन्धी दिखाई देती है इसी लिए हम आसानी से इनका मूल अर्थ जान पाते है.


हम अपने जीवन में प्रतिदिन व्हाट्स अप्प, फेसबुक या किसी और  सोशल मीडिया साईट पर बात करते वक़्त शब्दों के अनेक छोटे रूपों का इस्तेमाल करते है. जो आपने खुद अपनी पसंद से बनाये है जैसे हम अपने मित्रो को आपकी मदद करने के लिए thankyou  की जगह अब मात्र  “ tnks ” लिख कर उन्हें मेसेज भेज देते है. या आपको you too  लिखना होता है तो अब हम सिर्फ U2 का इस्तेमाल करते है, इसके अलावा हमने अपने प्रतिदिन इस्तेमाल होने वाले शब्दों को लिखने के लिए भी छोटे रूप बना लिए है. तो देखा जाये तो इन सोशल मीडिया अप्प्स ने हमे abbreviation सिखाया है और साथ ही साथ हमारी बातो को भी और ज्यादा मज़ेदार बना दिया है.
CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Words ko Chota Form mein Kaise likhen
Words ko Chota Form mein Kaise likhen

आमतौर पर हम Abbreviation  को तीन तरीको से इस्तेमाल

1.       औपचारिक रूप में abbreviation  का इस्तेमाल

2.       वज्ञानिक लेखो में abbreviation  का इस्तेमाल

3.       पाठ्य / इन्टरनेट में abbreviation का इस्तेमाल 


औपचारिक रूप में abbreviation  का इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है?

·         औपचारिक रूप में हम abbreviation  का इस्तेमाल नाम या पदवी देने में करते है जैसेकि Mr. या Mrs.  इसके आलावा हम  Dr., Prof., Sen., Rep.,  इत्यादि
 

·         इसके अलावा हम किसी की डिग्री के लिए भी औपचारिक रूप से abbreviation  का इस्तेमाल करते है जैसेकि B.A. का इस्तेमाल Bachelor of Degree के लिए किया जाता है , M.A. का इस्तेमाल  Master of Degree के लिए,  B.ed का bachelor of Education और  D.D.S का इस्तेमाल हम  Doctor of Dental Science के लिए करते है इत्यादि


·         इनमे हम लैटिन abbreviation  का भी इस्तेमाल करते है जैसेकि I.e. मतलब that is,  etc  मतलब and so forth  इत्यादि 


·         औपचारिक रूप से abbreviation  का इस्तेमाल किसी संगठन, या किस कारपोरेशन को नाम देने के लिये भी कर सकते है. जैसे DP जिसका अर्थ Delhi Police से होता है, या ISRO जो INDIAN SPACE  RESEARCH ORGANISATION के लिए इस्तेमाल होती है.


वज्ञानिक लेखो में Abbreviation  का इस्तेमाल

·         वज्ञानिक अपने हर प्रोजेक्ट के लिए डॉक्यूमेंट बनाते है, नोट्स / लेख बनाते है, तो उन्हें भी अपने लेखो को जल्दी और आसानी से समझने के लिए कुछ abbreviations का इस्तेमाल करना पड़ता है और इन छोटे रूपों का इस्तेमाल वे अपनी गणित से जुडी डॉक्यूमेंट में ज्यादा करते है जैसे की वे square root लिखने की जगह उसका सिग्न लगा देते है. कहने का अर्थ है कि वज्ञानिक signs को अपनी abbreviation के रूप में इस्तेमाल करते है.


·         इसके अलावा वे नापने वाली यूनिटो के लिए भी abbreviation की सहायता लेते है. जैसे mtr. का इस्तेमाल  Metre की यूनिट के लिए,  oz  को  ounce के लिए,  in का प्रयोग  inch के लिए इत्यादि


·         साथ ही वे किसी दूसरी भाषा का इस्तेमाल भी अपनी abbreviation के रूप में कर लेते है. जैसे alpha, beta और  Gaama के चिह्न इत्यादि.
 

·         इसके साथ ही वे अपनी रासयनिक क्रियाओ में इस्तेमाल होने वाले एलेमेंट्स के नामो को लिखने के लिए भी abbreviation का इस्तेमाल करते है. जैसे Na  को sodium की जगह तो   Zn  को Zinc  की जगह इस्तेमाल किया जाता है.


पाठ्य / इन्टरनेट में abbreviation का इस्तेमाल

·         कुछ साधारण सी बाते जो हम अपने पाठ्य में इस्तेमाल करते है जैसे be right back  के लिए हम brb  का इस्तेमाल करते है या फिर as soon as possible के लिए हम asap भी लिख सकते है इत्यादि.

·         साथ ही हम इन्टरनेट जगत में अनेक abbreviation  पाते है  जैसे www, http इत्यादि.

      इन सब abbreviations  के बाद भी हमारे जीवन में abbreviation / शब्दों के छोटे रूप का बड़ा इस्तेमाल होता है, जिनकी मदद से हम अपनी बातो और अपनी कार्यो को आसान और मज़ेदार बना पाते है.
 
शब्द को छोटे तरीके से कैसे लिखें
शब्द को छोटे तरीके से कैसे लिखें



How To abbreviated words in Hindi, Words ko Chota Form mein Kaise likhen, शब्द को छोटे तरीके से कैसे लिखें, How to do Abbreviation, Words ko chota kaise Karen, शब्द को छोटा करना सीखें. 



YOU MAY ALSO LIKE 

पूर्व जन्म मे किये गये आपके कार्य और उसके परिणाम
- प्रतिदिन मंदिर क्यों जाए
- जबरदस्त ध्यान बगुले का
- गोरैया से विकास और शांति
- किस्मत कैसे देगी आपका साथ
- चेहरा बतायेगा आपकी किस्मत

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT