इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Gala Baith Jaaye to Kya Karen | गला बैठ जाए तो क्या करें | Sore Throat Remedy

गला बैठ जाने पर क्या – क्या उपाए किये जा सकते
कभी – कभी कुछ ज्यादा ठंडा खाने पर या सर्दी के मौसम में सर्दी – जुखाम के कारण हमारा गला बैठ जाता है. जिससे हमारे गले से बहुत ही अजीब सी आवाज निकलने लगती है. गला बैठ जाने पर कई लोग हमारी आवाज को सुनकर हमारा मजाक भी उडाने लगते है. इस बीमारी से छुटकारा पाने के लिए हम घर पर ही स्वयं घर में उपलब्ध सामान की सहायता से उपचार कर सकते है. 

1.       गले के बैठ जाने पर हल्दी का और गुड़ का उपयोग किया जा सकता है. इसके लिए थोडा - सा गुड और थोड़ी सी हल्दी को लेकर मुंह में डाल ले और उसके बाद हल्का गर्म पानी पी ले. गले को लाभ होगा और जल्द ही आपकी आवाज ठीक हो जाएगी.

2.       गला बैठ जाने पर शलगम का भी प्रयोग किया जा सकता है. गले को ठीक करने के लिए शलगम को काटकर पानी में डाल कर उबाल ले. अब इस पानी का सेवन करे. गला ठीक हो जायेगा तथा गले में अगर खराश है तो वह भी ठीक हो जाएगी. 

3.       मुल्हैठी का प्रयोग खांसी को ठीक करने के लिए भी किया जाता है. इससे गले को लाभ मिलता है. ऐसे ही मुलैठी का सेवन गला बैठ जाने पर भी किया जाता है. इसके प्रयोग से गले को आराम मिलता है. इसके लिए मुलैठी और 6 या 7 दाने मिश्री को ले. मुंह में मिश्री और मुलैठी को डालकर धीरे – धीरे चबाए. गले को लाभ होगा. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Gala Baith Jaaye to Kya Karen
Gala Baith Jaaye to Kya Karen
4.       गला बैठ जाने पर अजवायन और चीनी का उपयोग किया जा सकता है. इसके लिए अजवायन को पानी में डालकर उबाल. अब इसमें शक्कर डाले. जब पानी थोडा ठंडा हो जाए तो उसे पी ले. गले को राहत मिलेगी, तथा गला खुल जायेगा. 

5.       सोंठ, दालचीनी, पुदीना और हरी चाय का प्रयोग करके काढ़ा बना कर पीने से गला ठीक हो जाता है. इसके लिए 50 ग्राम सोंठ ले. थोड़ी दालचीनी ले. पुदीना की 8 - 10 पत्तियों को ले. थोड़ी सी हरी चाय ले. अब एक बर्तन में पानी डालकर गरम होने के लिए रख दे. अब इस पानी में सभी चीजो को डालकर उबाल ले. पानी को उबालने के बाद थोडा ठंडा कर के छान ले. ठंडा होने के बाद इस काढ़े का सेवन करे. गला ठीक हो जायेगा. इसके साथ ही साथ गले का कफ भी खत्म हो जायेगा. 

6.       गला बैठ जाने पर प्याज के रस का भी प्रयोग किया जा सकता है. इसके लिए प्याज का रस निकालकर उसमे थोडा शहद मिला ले. अब एक गिलास पानी ले और उसे हल्का गरम कर ले. 

  प्याज के रस का सेवन हल्के गरम पानी के साथ करे. गले को राहत मिलेगी और गले की आवाज भी ठीक हो जाएगी. 
 
Sore Throat Remedy
Sore Throat Remedy
7.        नींबू पानी से भी गला ठीक किया जा सकता है. निम्बू पानी को बनाने के लिए पानी को हल्का गरम कर ले. अब इसमें नींबू के रस को निचोड़ दे. अब इस पानी से गरारा करे. जल्द ही गला ठीक हो जायेगा. 

8.       गला बैठ जाने पर लहसुन का भी प्रयोग किया जाता है. गला ठीक करने के लिए लहसुन का रस निकाल ले. बर्तन में थोडा पानी को डाल कर गरम कर ले. गुनगुने पानी में लहसुन का रस मिला ले, अब इस पानी से गरारा करे. गला ठीक हो जायेगा.

9.       अगर गला बैठ गया है तो उसे केवल शहद का प्रयोग कर के भी ठीक किया जा सकता है. यह एक बहुत ही सरल उपाए है. इसके लिए 2 चम्मच शहद ले, और उसे हल्के गरम पानी में डाल कर मिला ले. अब इस पानी से गरारा करे. गले में आराम मिलेगा.

गला बैठ जाये तो गले को ठीक करने के लिए तुलसी के पत्ते बहुत ही उपयोगी सिद्ध होते है. तुलसी के पत्तो को खाने से कुछ ही समय में गला ठीक हो जाता है, तथा गले से साफ आवाज भी निकलने लगती है. गले को जल्द ही ठीक करने के लिए 10 से 12 तुलसी के पत्तो को खूब चबा – चबा कर खाए. एक घंटे से भी कम समय में गला ठीक हो जायेगा.
 
गला बैठ जाए तो क्या करें
गला बैठ जाए तो क्या करें


 Gala Baith Jaaye to Kya Karen, गला बैठ जाए तो क्या करें, Sore Throat Remedy, Ayurvedic Hoarseness Treatment, Gala Baithne ka Desi Ilaaj, देसी इलाज से गला ठीक करना.



YOU MAY ALSO LIKE 

-   फोटो की विडियो में आवाज डालें
विडियो में अपनी आवाज कैसे डालें
- SBI बैंक में Beneficiary जोड़े
- कुकर में चॉकलेट केक बनायें
- टोने टोटके की अदभूत शक्तियां
- सोने के तरीके और हमारी किस्मत

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

1 comment:

  1. छोटे बच्चों का गला बैठ जाने का आयुर्वेदिक ईलाज क्या करना चाहिए 8 माह के बच्चे के लिए

    ReplyDelete

ALL TIME HOT