इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

Masudon ki Sojan ka Ilaaj | मसूड़ों की सोजन का देसी इलाज | Cure for Inflammation of the Gums



मसूड़ों की सूजन को ठीक करने के लिए कुछ उपचार

1.        अगर किसी व्यक्ति के मसूड़ों में सूजन हो गई हो तो उसे दूर करने के लिए बबूल की छाल का प्रयोग करके सूजन को ठीक किया जा सकता है. इसके लिए बबूल के पेड़ की छाल को पानी में डालकर उबाल ले, और छाल से काढ़ा बना ले. बबूल की छाल का प्रयोग करके बनाए गये काढ़े का कुल्ला करने से मसूड़ों की सूजन खत्म हो जाती है. 


2.       मेहंदी के पत्तो का प्रयोग कर के भी मसूड़ों की सूजन को दूर किया जा सकता है. इसके लिए मेहंदी के पत्तो को पानी में डालकर उबाल ले. मसूड़ों की सूजन को ठीक करने के लिए बाजार की रेडीमेड मेहंदी का प्रयोग न करे. इसके लिए मेहंदी के पौधों से तोड़े गए पत्तो का ही प्रयोग करे. मेंहंदी के पत्तो को पानी से छान कर अलग कर ले. और उस पानी से दिन में दो बार कुल्ला करे. सुबह और शाम को लगातार तीन या चार दिनों तक कुल्ला करने से मसूड़ों की सूजन जल्द ही ठीक हो जाएगी.


3.       मसूड़ों की सूजन को ठीक करने के लिए अरंडी के तेल का भी प्रयोग किया जा सकता है. इसके लिए अरंडी के तेल में थोडा - सा कपूर को पीस कर मिला ले. इस तेल को प्रतिदिन मसूड़ों पर लगा कर मसूड़ों की मालिश करें. अरंडी के तेल से मसूड़ों की मालिश रोजाना सुबह – शाम करनी चाहिए. मसूड़ों की सूजन में शीघ्र लाभ होगा.
CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Cure for Inflammation of the Gums
Cure for Inflammation of the Gums

4.       मसूड़ों की सूजन को ठीक करने के लिए अजवायन का प्रयोग भी किया जाता है. इसका प्रयोग करने के लिए अजवायन को तवे पर भून ले. भुने हुए अजवायन को बारीक़ पीस ले. अब इस पीसे हुए अजवायन के चुर्ण में सरसों के तेल की तीन या चार बूंदों को डालकर मिला ले. अब इसे हल्के हाथ से मसूड़ों पर मले. मसूड़ों की सूजन में आराम हो जायेगा. साथ हि साथ दांतों से सम्बंधित अन्य रोग जैसे दांत में दर्द, दांत में टिस उठना आदि में भी आराम हो जायेगा.


5.       मसूड़ों की सूजन को ठीक करने के लिए अदरक का लेप बहुत ही लाभदायक सिद्ध होता है. इस लेप को बनाने के लिए अदरक को अच्छी तरह पीस ले. फिर इसमें एक चुटकी नमक को डालकर मिला ले. अब इसे मसूड़ों पर आराम – आराम से मले. मसूड़ों की सूजन  ख़त्म हो जाएगी.   

6.       मसूड़ों की सूजन को ठीक करने के लिए निम्बू पानी का उपयोग का भी उपयोग किया जाता है. 
 
Cure for Inflammation of the Gums
Cure for Inflammation of the Gums
यह बहुत ही सरल उपाय है और इस उपाए को करने के लिए अत्यधिक समय की आवश्यकता नही होती. इसके लिए एक गिलास ताजा पानी ले. इस पानी में निम्बू का रस मिला ले, और इस पानी से कुल्ला करें. जल्द ही मसूड़ों की सूजन खत्म हो जाएगी. इस उपाय को करने से अगर आपके मुंह से बदबू आती हो तो वो भी दूर हो जाएगी.

मसूड़ों की सूजन को ठीक करने के लिए फिटकरी का प्रयोग करना बहुत ही लाभकारी होता है. इसके लिए एक छोटा सा फिटकरी का टुकड़ा ले. इस टुकड़े को पीसकर फिटकरी का बारीक़ चुर्ण बना ले. अब इस चुर्ण को हल्का – हल्का मसूड़ों पर मले. इस चुर्ण को मसूड़ों पर मलने से मसूड़ों की और भी बीमारियां ठीक हो जाती है.
 
 मसूड़ों की सोजन का देसी इलाज
 मसूड़ों की सोजन का देसी इलाज


 Masudon ki Sojan ka Ilaaj, मसूड़ों की सोजन का देसी इलाज, Cure for Inflammation of the Gums, मसूड़ों की सूजन, Masudon ki Sujan, Gums Infection Treatment, Masudon ka Upchar.



YOU MAY ALSO LIKE 

-   फोटो की विडियो में आवाज डालें
विडियो में अपनी आवाज कैसे डालें
- मसूड़ों की सोजन का देसी इलाज
- कुकर में चॉकलेट केक बनायें
- टोने टोटके की अदभूत शक्तियां
- सोने के तरीके और हमारी किस्मत

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT