इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Microphones ke Prkar or Fayde Nuksaan | माइक्रोफोन के प्रकार और फायदे नुक्सान | Types of Microphone and Merits Demerits

माइक्रोफोन के प्रकार :

माइक्रोफोन के भी अनेक प्रकार होते है, लेकिन इनके काम करने के तरीके और इनकी आवाज़ की गुणवत्ता को ध्यान में रख कर इन्हें तीन भागो में बांटा गया है. जो निम्नलिखित है.


1.       Shotgun माइक्रोफोन : ये एक बूम पोल ( Boom Pole ) और बूम स्टैंड ( Boom Stand ) का बना होता है. इन माइक्रोफोन का इस्तेमाल बिलकुल सही ऑडियो को निकलने के लिए किया जाता है, इनमे आसपास हो रही हलचल या फिर शोर नही आता बल्कि ये सिर्फ आपके द्वारा इसमें बोली गई आवाज़ को ही एनालॉग डाटा के रूप में लेता है.


2.       Handheld माइक्रोफोन : इन माइक्रोफोन का इस्तेमाल आपको अपने हाथ में पकड़ कर करना होता है. इन्हें आप ज्यादातर अपने आसपास, टेलीविज़न या किसी रिपोर्टर के हाथ में देखते हो. ये एक जगह से दूसरी जगह तक लेकर जाने के लिए इस्तेमाल होते है. इनकी एक निर्धारित रेंज होती है, ये सिर्फ अपनी इस रेंज के अंदर ही काम करते है.


3.       Lapel माइक्रोफोन : ये माइक्रोफोन बहुत ही छोटे आकर के होते है. इनका इस्तेमाल अधिकतर किसी व्यक्ति का इंटरव्यू लेने के लिए किया जाता है. इनको उनकी शर्ट के पास लगा दिया जाता है. इनका इस्तेमाल लगातार आवाज को पकड़ने के लिए भी किया जाता है. इनके इस्तेमाल से आपको एक प्रोफेशनल व्यक्तित्व मिलता है. इनको lavalier माइक्रोफोन भी कहा जाता है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
माइक्रोफोन के प्रकार और फायदे नुक्सान
माइक्रोफोन के प्रकार और फायदे नुक्सान

दिशा के आधार पर काम करने वाले माइक्रोफोन :

हर माइक्रोफोन का काम करने का तरीका अलग अलग होता है और उनका आवाज़ को फ़ैलाने का तरीका भी अलग होता है किन्तु इनकी आवाज़ को फैलने के लिए 3 रास्तो को अपनाना होता है और उसी को ध्यान में रखते हुए इनका निर्माण किया जाता है. 


1.       Omni – directional : इन माइक्रोफोन को आवाज़ को प्रवाहित करने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है क्योकि ये अपने चारो तरफ हर दिशा में आवाज को फैलता है. इसीलिए जब भी किसी खास काम के लिए माइक्रोफोन की जरूरत होती है तो इन्हें ही इस्तेमाल किया जाता है. जैसेकि जब कोई नेता रैली निकलता है तो वो अपने भाषण के लिए इसी माइक्रोफोन की मदद लेता है. अगर आप इससे अच्छी गुणवत्ता की आवाज़ को चाहते हो तो आप इनमें करीब से बोले.


2.       Cardioids : इनमे आवाज ज्यादातर माइक्रोफोन के सामने से और साइड से आती है, कुछ आवाज़ माइक्रोफोन के पीछे से आती है. इसीलिए जब इसमें से आवाज प्रवाहित होती है तो वो एक दिल के आकर में निकलती है. ये handheld माइक्रोफोन के रूप में इस्तेमाल होते है.
CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
 
Types of Microphone and Merits Demerits
Types of Microphone and Merits Demerits

3.       Uni – directional : इन माइक्रोफोन का इस्तेमाल सिर्फ एक व्यक्ति या सिर्फ एक जगह पर आवाज को भेजने के लिए किया जाता है. इसीलिए इनका इस्तेमाल Shotgun Microphone में किया जाता है. जैसाकि इसके नाम से ही पता चलता है कि इसकी आवाज़ सिर्फ uni मतलब एक ही दिशा में प्रवाहित होती है, किन्तु इसी वजह से इनकी आवाज़ की गुणवत्ता भी बहुत ही ज्यादा अच्छी होती है.


माइक्रोफोन के लाभ :

-    इसको इस्तेमाल करना आसान होता है.

-    इसको इस्तेमाल करने के लिए किसी बैटरी या फिर अलग से विधुत की जरूरत नही होती.

-    आप अपनी बात को एक समय पर कई लोगो तक आसानी से पहुंचा सकते हो.

-    साथ ही माइक्रोफोन आपको आपके विचारो को बोलने की आज़ादी देता है.

-    अगर आप इसका इस्तेमाल अपने कंप्यूटर में कर रहे हो तो इससे आपको टाइप नही करना पड़ता और आपका काम जल्दी से टाइप हो जाता है.


माइक्रोफोन की हानि :

-    माइक्रोफोन की आवाज की गुणवत्ता उतनी अच्छी नही होती.

-    जब भी हम माइक्रोफोन में कुछ बोलते है तो उसके आसपास की हलचल भी माइक्रोफोन की आवाज की गुणवत्ता को कम करती है.

-    बिना तार पर काम करने वाले माइक्रोफोन में बैटरी का इस्तेमाल होता है जो सिर्फ एक निर्धारित समय तक ही काम करती है.

-    इनकी कीमत इनकी गुणवत्ता पर आधारित होती है. अगर आप अच्छी कीमत का माइक्रोफोन खरीदते हो तभी आपको आवाज़ की अच्छी गुणवत्ता मिलती है.
 
Microphones ke Prkar or Fayde Nuksaan
Microphones ke Prkar or Fayde Nuksaan



 Microphones ke Prkar or Fayde Nuksaan, माइक्रोफोन के प्रकार और फायदे नुक्सान, Types of Microphone and Merits Demerits, Shotgun, Microphone, माइक्रोफोन, Microphone ke laabh or Haani, Advantages and Disadvantage of Microphones.




YOU MAY ALSO LIKE 

-   रुके कार्य पूरे करने के ज्योतिषी उपाय
नौकरी पाने के टोने टोटके
- आलू बुखारा फल के फायदे और नाम
- आयुर्वेदिक औषधि आलू बुखारा
- कंठमाला के लिए आयुर्वेदिक चिकित्सा
- अटके हुए कार्य पूरे करने के टोटके

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT