इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Rishton mein Mithaas Kaise Laayen | रिश्तों में मिठास कैसे लायें | Make Your Relation Sweeter

रिश्तो में मिठास : अगर किसी परिवार में मतभेद ज्यादा हो तो उससे परिवार के सदस्यो के बीच के रिश्ते में मिठास ख़त्म होने लगती है. वास्तु शास्त्र में सुखी परिवार के अनेक सूत्र मिलते है. जिनको अपना कर आप अपने घर परिवार से दुःख दूर कर खुशियाँ भर सकते हो. अपने परिवार के लोगो के बीच के रिस्तो में मिठास भरने के लिए आप नीचे दिए हुए उपायों को अपना सकते हो.


-    आप लाल रंग की चन्दन के मोतियों की माला से रोज ॐ शांति मंत्र का जाप करिए. साथ ही आप पूजा के समय पर दुर्गा और कालिका देवी जी विग्रह पर लाल फूल अर्पित कीजिये.


-    रसोई को परिवार की मुख्य शक्ति का स्त्रोत माना जाता है तो अगर आप अपने परिवार में खुशियाँ और सुख भरना चाहते है तो सबसे पहले आप अपने घर की रसोई के बारे में विचार करे और अपनी रसोई का निर्माण दक्षिण दिशा की तरफ कराये, साथ ही आप अपनी रसोई में खाद्य पदार्थो सामग्री के भण्डारो को उत्तर – पश्चिम दिशा की तरफ रखे.


-    ध्यान रखे की आप अपने शयनकक्ष में किसी भी हिंसक पशु की तस्वीर न रखे और ना ही अपने दिवंगत पूर्वज की तस्वीर को लगाये. इसके अलावा आप अपने शयन कक्ष में कोई दर्पण भी न रखे लेकिन अगर आप अपने शयनकक्ष में दर्पण रखना चाहते हो तो आप उसे अपने बिस्तर के सामने ही लगाये. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
 
Rishton mein Mithaas Kaise Laayen
Rishton mein Mithaas Kaise Laayen

-    इसके साथ ही आप अपने घर में घडी को दक्षिण दिशा को छोड़ कर किसी भी दिशा में लगा सकते हो. अगर आप पूर्व दिशा में घडी को लगते हो तो माना जाता है कि इससे आपके और आपके परिवार के जीवन में भी अच्छा समय आता है.  


-    आप अपने घर में एक से अधिक देवी देवता की तस्वीर न लगाये. अगर कोई मूर्ति है तो आप उन्हें प्रतिदिन प्रणाम करे. साथ ही इस बात का भी ध्यान रखे कि कभी भी किन्ही दो देवी देवताओ की तस्वीर एक दुसरे के बिलकुल सामने न हो. 


इनके आलावा भी आप कुछ उपायों को अपना सकते हो जिनसे आपके परिवार के सदस्यों के बीच रिश्ते मजबूत हो.


·         आप अपने उत्तरदायित्व को समझे : उत्तरदायित्व का मतलब है कि आप अपने माता पिता की सेवर करे. आप एक आदर्श माँ या पिता की तरह अपने बच्चो को भी प्रेम दे. कुछ लोग आज के आधुनिक संसार से प्रभावित होकर अपने कामो में उलझे रहते है और अपने घर परिवार के साथ समय नही बिता पाते तो आप उनकी तरह न करे बल्कि जितना ज्यादा समय हो सके अपने परिवार के साथ बिताये.
 
Make Your Relation Sweeter
Make Your Relation Sweeter

·         झूठ का सहारा न ले : अकसर देखने में आता है कि व्यक्ति अपनी जिम्मेदारियों से बचने के लिए, अपनी साख को बढ़ाने के लिए या फिर अपनी गलतियों को छुपाने लिए के झूठ का सहारा लेने लगता है, आप ऐसा बिलकुल न करे. क्योकि झूठ एक संयुक्त परिवार के रिस्तो के बीच में दरार डालने का काम करता है. इससे घर के लोग एक दुसरे पर विश्वास करना बंध कर देते है और इससे घर से सकारात्मक उर्जा चली जाती है और उसकी जगह नकारात्मक उर्जा का वास होता है. तो आप कोशिश करे कि आप झूठ का सहारा कभी न लें.


·         इर्ष्या से बचे : इर्ष्या एक ऐसी चीज़ है जिससे सबसे ज्यादा आपको ही हानि होती है. कोई भी व्यक्ति इर्ष्या तब करता है जब उसके मन में अपने आप को कम करके देखने का भाव आ जाता है. ऐसे व्यक्ति सामने वाले व्यक्ति के सुख सुविधा को देख कर अंदर ही अंदर जलने लगते है. अगर कोई व्यक्ति अपने घर के सदस्यों से ही इर्ष्या करता है तो उसे इस आदत को जल्द ही छोड़ देना चाहिए बल्कि उसे अपने परिवार के उस सदस्य के साथ मिल कर उनके सुख का भागीदार बनना चाहिए. इससे आप अपने परिवार के सदस्य के पास भी रह पाओगे, साथ ही आप इर्ष्या से भी मुक्त हो जाओगे.


·         अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता : अपने परिवार को एक सूत्र में जोड़ने के लिए आप अपने परिवार के साथ अपने हर दुःख सुख को साझा करे और अपने विचारो को उनके साथ अभिव्यक्त करे. साथ ही अगर आप किसी मुसीबत में हो तो आप परिवार के सभी सदस्यों को साथ में बैठा कर उनके विचारो को भी महत्त्व दे और अपनी मुसीबत का हल खोजने का प्रयास करे. 


·         आर्थिक समस्याएँ : आज हर व्यक्ति को अपने जीवन को व्यतीत करने के लिए धन की आवश्कता है. तो अगर आपके परिवार के किसी भी सदस्य को धन की आवश्कता है तो आप उनको धन के तराजू में न तोलते हुए उनकी सहायता करे. क्योकि रिश्तो की बुनियाद धन नही हमेशा भावना होनी चाहिए. 
 
रिश्तों में मिठास कैसे लायें
रिश्तों में मिठास कैसे लायें

 Rishton mein Mithaas Kaise Laayen, रिश्तों में मिठास कैसे लायें, Make Your Relation Sweeter, Najdiki Rishte, नजदीकी रिश्ते, Close Relations, Make your relations more closer, Make your healthy relation.



YOU MAY ALSO LIKE 

-   रुके कार्य पूरे करने के ज्योतिषी उपाय
नौकरी पाने के टोने टोटके
- आलू बुखारा फल के फायदे और नाम
- आयुर्वेदिक औषधि आलू बुखारा
- कंठमाला के लिए आयुर्वेदिक चिकित्सा
- अटके हुए कार्य पूरे करने के टोटके

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT