इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Graphic Card ke Karya | ग्राफ़िक कार्ड के कार्य समझाइये | How Graphic Card Works

ग्राफ़िक कार्ड

एक ग्राफ़िक कार्ड का कार्य एक इमेज को कंप्यूटर स्क्रीन पर डिस्प्ले करने का होता है. एक अच्छा ग्राफ़िक कार्ड एक इमेज की गुणवत्ता में बहुत फर्क ला सकता है, तो जब भी आप कोई गेम खेल रहे हो या फिर आप किसी विडियो को देख रहे हो तो आपके कंप्यूटर में एक अच्छे ग्राफ़िक कार्ड का होना बहुत जरूरी होता है. ग्राफ़िक कार्ड आपके कंप्यूटर के मदरबोर्ड से जुड़ा होता है. एक ग्राफ़िक कार्ड में एक प्रोसेसिंग यूनिट, एक मेमोरी, इसको ठंडा रखने का एक यंत्र और कुछ कनेक्शन होते है जिनकी मदद से आप इसे कंप्यूटर से जोड़ पाते हो.


ग्राफ़िक कार्ड के कार्य :

एक ग्रफिक कार्ड का कार्य बहुत ही पेचीदा होता है किन्तु इसके मूल प्रिंसिपल और घटक को समझना बहुत आसान होता है. आज हम ग्राफ़िक कार्ड के इन्ही घटकों को और प्रिंसिपल को समझने की कोशिश करेंगे और ये भी देखेंगे कि एक ग्राफ़िक कार्ड की गति को कैसे बढ़ाया जा सकता है.


विचार कीजिये कि आपका कंप्यूटर एक कंपनी है और इस कंपनी में एक आर्ट का डिपार्टमेंट है. तो जब भी कोई व्यक्ति कंपनी में आर्ट से सम्बंधित काम से आएगा तो वो आर्ट डिपार्टमेंट में जायेगा और उसी डिपार्टमेंट में वो अपने काम से जुडी जानकारी देगा. उसके बाद आर्ट डिपार्टमेंट मिली हुई जानकारी के अनुसार ही कोई इमेज बनाएगा और पहले उसे एक पेपर पर उतर लेगा. बाद में वो उसे पूरा करके उसे एक सुंदर और अच्छी दिखने वाली इमेज में तब्दील कर देगा. जिसे देख कर काम देने वाला व्यक्ति भी खुश हो जायेगा. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
 
ग्राफ़िक कार्ड के कार्य समझाइये
ग्राफ़िक कार्ड के कार्य समझाइये

तो आपका ग्राफ़िक कार्ड भी बिलकुल इसी तरह से काम करता है. कंप्यूटर CPU सॉफ्टवेर एप्लीकेशन के साथ काम करता है और इमेज से सम्बंधित सारी जानकारी को ग्राफ़िक कार्ड तक भेजता है. तब ग्राफ़िक कार्ड ये निर्णय लेता है कि स्क्रीन पर इमेज को दिखने के लिए कौन से और कितने पिक्सेल ( pixel ) का इस्तेमाल करना है. इसका निर्णय लेने के बाद ग्राफ़िक कार्ड सारी जानकारी को एक केबल के जरिये मॉनिटर तक भेजता है.


बाइनरी डाटा से किसी इमेज को बनाना एक दक्षतापूर्ण काम होता है. लेकिन अगर एक 3 – D इमेज को बनाना हो तो सबसे पहले ग्राफ़िक कार्ड एक फ्रेम को तैयार करता है, जोकि सीधी लाइन का बना होता है. उसके बाद ग्राफ़िक कार्ड उस फ्रेम में पिक्सेल को भरता है, यहीं पर ग्राफ़िक कार्ड फ्रेम में रोशनी, रंग और इमेज की बनावट को भी भरता है. अगर आप कोई ऐसा गेम खेल रहे हो जिसमें बहुत ज्यादा हलचल होती है तो आपके कंप्यूटर को इस प्रकिर्या से हर सेकंड में कम से कम 60 बार गुजरना पड़ता है. अगर आपके कंप्यूटर में ग्राफ़िक कार्ड नही है तो आपका कंप्यूटर न तो गेम की जरूरी कैलकुलेशन कर पायेगा और ना ही गेम के काम का बोझ उठा पायेगा. ग्राफ़िक कार्ड को अपने कार्य को करने के लिए कुछ जरूरी घटकों की जरूरत होती है, जो निम्नलिखित है –

·         एक मदरबोर्ड ताकि ये कंप्यूटर डाटा और पॉवर से जुड़ सके.


·         एक प्रोसेसर ताकि इसको ये जानकारी मिल सके कि हर इमेज में पिक्सेल के साथ क्या कार्य करना है.


·         मेमोरी ताकि ये अपनी सारी जानकारियो को उसमे रख सके साथ ही जब ये पिक्चर को पूरा कर ले तो उसे भी सुरक्षित रख सके.


·         एक मॉनिटर, ताकि ये अपने द्वारा बने गई इमेज को दिखा सके.
 
Graphic Card ke Karya
Graphic Card ke Karya

ग्राफ़िक कार्ड से जुडी कुछ अन्य जानकारी :

-    ग्राफ़िक कार्ड को GPU ( Graphics Processing Unit ) और Video Car भी कहा जाता है.

-    अगर आप कोई अच्छी गुणवत्ता का गेम खेल रहे हो तो आपको ग्राफ़िक कार्ड की जरूरत जरुर होगी.

-    एक ग्राफ़िक कार्ड के पास अपनी खुद की मेमोरी और प्रोसेसिंग यूनिट होती है, इसीलिए इसको एक तरह का CPU भी माना जाता है जो सिर्फ अपना काम अपने हिसाब से करता है.


-    ग्राफ़िक कार्ड की मेमोरी कंप्यूटर RAM के जैसी ही होती है, साथ ही एक ग्राफ़िक कार्ड को भी कंप्यूटर के मदरबोर्ड में एक स्लॉट के साथ जोड़ा जाता है जैसेकि AGP ( Accelerated Graphic Card ) और PCIe ( Peripheral Component Interconnect Express Connection ).


-    एक ग्राफ़िक कार्ड ज्यादा काम करते वक़्त ज्यादा गर्मी निकलता है तो एक ग्राफ़िक कार्ड के लिए हीट सिंक की जरूरत होती है. 


-    ग्राफ़िक कार्ड में दो प्रोसेसर का इस्तेमाल होता है, पहला – FSAA ( Full scene anti-aliasing ), इसका इस्तेमाल 3 – डी इमेज के लिए होता है और दूसरा – AF ( Anisotropic filtering ), ये इमेज की लुक को ओर भी ज्यादा निखारने के काम आता है.

 
How Graphic Card Works
How Graphic Card Works

 Graphic Card ke Karya, ग्राफ़िक कार्ड के कार्य समझाइये, How Graphic Card Works, Graphic card kya hai, ise prakar or kary, graphic card ko install kare, Graphic Card Kaise Kaam Karta hai, Information about Graphic Card, ग्राफ़िक कार्ड के लिए पूर्ण सुचना.



YOU MAY ALSO LIKE 

स्मार्टफोंस यूटूयुब विडियो कैसे डाउनलोड करें
HTML में इमेज डाले
- आयुर्वेद में अंगूर का महत्तव
- देसी उपचार के लिए अंगूर
- ग्राफ़िक कार्ड के कार्य समझाइये
- डाउनलोड यू ट्यूब विडियो

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

7 comments:

  1. LAPTOP ME GRAPHIC CARD KAISE CHANGE KAR SAKTE

    ReplyDelete
  2. क्या graphic card PC के जरूरी है

    ReplyDelete
  3. Graphic card नहीं रहने पर क्या कार्य नहीं कर सकते हैं?

    ReplyDelete
  4. क्या लैपटॉप का ग्राफिक्स कार्ड कम्प्यूटर के सीपीयू मे लगा सकते है

    ReplyDelete
  5. Laptop me graphics card kase lagaye

    ReplyDelete

ALL TIME HOT